Tuesday, September 27, 2022

Maruti Jimny Launch : हो गया खुलासा! मारुति लेकर आ रही है 5 डोर Jimny, सामने आई पूरी डिटेल

Maruti Jimny 5-डोर वर्जन को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन और AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ पेश किया जा सकता है। इसके माइलेज में सुधार लाने के लिए कंपनी इसके साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का भी​ विकल्प पेश करेगी।

Maruti Jimny Launch confirmed : भारतीय कार बाजार में ऑफ-रोड एसयूवी सेगमेंट इन दिनों लोगों को खूब पसंद आ रहा है, और इस सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय कार Suzuki Jimny ऑफ-रोड का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, सुजुकी जिम्नी एसयूवी इस साल के अंत में लॉन्च की जाएगी और इस बात की पुष्टि मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक श्री शशांक श्रीवास्तव ने की। श्रीवास्तव ने कहा कि, “भारत में Suzuki नई जिम्नी को लॉन्च करने का निर्णय 2018 के ऑटो एक्सपो में मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया के बाद लिया गया था। फिलहाल, सुजुकी जिम्नी को लॉन्च करने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं।

यह भी पढ़ें :- पेट्रोल का झंझट खत्म करने आ रही है, वोल्वो की इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में हो जाएगा दिल्ली से शिमला का ट्रिप

Maruti Jimny Launch Timeline Confirmed
Maruti Jimny Launch Timeline Confirmed

विदेशो में बेची जाने वाली Maruti Jimny

बता दें, कि विदेशों में बेची जाने वाली Suzuki Jimny में 1.5 लीटर-4 सिलिंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड K-Series पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 104 बीएचपी की पॉवर और 138 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता देता है। इस लैडर फ्रेम एसयूवी में 5-स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑफर पर हैं, जिसमें 4-लो और 4-हाई मोड के साथ फोर व्हील ड्राइव ट्रांसफर केस भी मिलता है।

दिलचस्प बात यह है, कि जिम्नी के अंतरराष्ट्रीय मॉडल में चार सीटों के साथ तीन दरवाजे वाला फॉर्म फैक्टर ऑफर पर है। यह वैसा ही है जैसा भारत में बिकने वाली Mahindra Thar पर मिलता है। हालांकि, इंडिया-स्पेक जिम्नी को फाइव डोर, लॉन्ग व्हीलबेस फॉर्म फैक्टर मिलने की चर्चा थी। लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें :- Car Sales June 2022 : ताबडतोड़ बिकी मारुति की जून में गाड़ियां, Mahindra और Tata नहीं आई लोगों को पसंद

Maruti Jimny Launch Timeline
Maruti Jimny Launch Timeline

सिर्फ हार्ड-टॉप ट्रिम में होगी लॉन्च

मौजूदा अंतरराष्ट्रीय-स्पेक Jimny लंबाई में 3,850 मिमी, चौड़ाई में 1,645 मिमी, ऊंचाई में 1,730 मिमी है, वहीं इसका व्हीलबेस 2,550 मिमी है। उम्मीद है, कि भारत में भी इस कार को समान ही डायमेंशन के साथ लॉन्च किया जाएगा। मारुति सुजुकी जिम्नी कंपनी की दिग्गज लोकप्रिय कार मारुति जिप्सी के उत्तराधिकारी के रूप में उतारी जाएगी। जो नए BS6 नियमों के अनुरूप होगी। ध्यान दें, कि जिप्सी को सॉफ्ट-टॉप और हार्ड-टॉप दोनों ट्रिम्स में बेचा गया था, लेकिन भारत में बेची जाने वाली सुजुकी जिम्नी को केवल हार्ड-टॉप ट्रिम में पेश किया जाएगा।

मारुति सुजुकी की गुरुग्राम स्थित सुविधा घरेलू और निर्यात बाजारों के लिए 5-डोर वाली जिम्नी एसयूवी के निर्माण केंद्र के रूप में काम करेगी और इसका उत्पादन 2023 की शुरुआत में शुरू किया जाएगा। कंपनी का लक्ष्य मासिक आधार पर 6,000 से अधिक इकाइयों और लॉन्च के पहले वर्ष में 75,000 से अधिक इकाइयों को बेचने का है। इतना ही नहीं मारुति जिम्नी एसयूवी के जनवरी में 2023 ऑटो एक्सपो में डेब्यू करने की भी खबर है।

यह भी पढ़ें :-लॉन्च से पहले ही लीक हो गई इस मिनी एसयूवी की कीमत, Tata Punch से होगी आमने-सामने की टक्कर

Maruti Jimny Launch Timeline Confirmed
Maruti Jimny Launch Timeline Confirmed

इंजन और पावर पर अपडेट

रिपोर्ट्स की मानें तो Maruti Jimny 5-डोर वर्जन को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन और AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ पेश किया जा सकता है। इसके माइलेज में सुधार लाने के लिए कंपनी इसके साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का भी​ विकल्प पेश करेगी। वहीं एसयूवी के 5-डोर वेरिएंट में लो रेंज ट्रांसफर गियर और 3-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन होगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में मैनुअल और ऑटोमैटिक यूनिट शामिल होंगे। हालांकि, कार निर्माता बाजार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पावर और टॉर्क में जरूर बदलाव कर सकती है।

नोट:- मारुति सुजुकी की भारतीय बाजार के लिए कुछ बड़ी योजनाएं हैं। ऑटोमेकर ने हाल ही में नई Brezza को बड़े अपग्रेड के साथ लॉन्च किया था और अब यह ‘Vitara’ मिड-साइज़ एसयूवी लाने के लिए तैयार है। नई विटारा को 20 जुलाई को लॉन्च किया जाना है। जिसे ब्रिकी के लिए इस साल त्योहारी सीजन के करीब बाजार में उतारा जाएगा। अपने एसयूवी बाजार को मजबूत करने के उद्देश्य से कंपनी ने आने वाले वर्षों में कई नए मॉडलों की रेंज को लॉन्च करने की योजना बनाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 19 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments