Tuesday, September 27, 2022

Maruti Grand Vitara Vs Toyota Hyryder : बुक करने से पहले जान लें इंजन, पावर और माइलेज पर डिटेल

Maruti Suzuki Grand Vitara के छह वेरिएंट हैं- सिग्मा, डेल्टा, जेटा, अल्फा, जेटा प्लस और अल्फा प्लस में उतारा गया है। जिसमें पहले चार माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध हैं, जबकि दो Zeta Plus और Alpha Plus स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन का हिस्सा हैं।

Maruti Grand Vitara Vs Toyota Hyryder : मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में आखिरकार Grand Vitara एसयूवी को पेश कर दिया है, Grand Vitara मूल रूप से Toyota Urban Cruiser Hyryder का रिबैज मॉडल है, और दोनों ही एसयूवी को टोयोटा के कर्नाटक प्लांट में तैयार किया जाएगा। मारुति और टोयोटा की साझेदारी के तहत पहले भी भारतीय बाजार में ऐसे कई मॉडल मौजूद हैं, जिन्हें टोयोटा ने रिबैज कर लॉन्च किया है, और इनमें मामूली रूप से बदलाव देखने को मिले थे। लेकिन इस बार कई ऐसी चीजें हैं, जो ग्रैंड विटारा को हाइडर से अलग करते हैं। आइए विस्तार से बताते हैं, Toyota Hyryder Vs Maruti Grand Vitara पर पूरा अपडेट।

कौन-से वैरिएंट पर मिलता है Strong hybrid पावरट्रेन

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) के छह वेरिएंट हैं- सिग्मा, डेल्टा, जेटा, अल्फा, जेटा प्लस और अल्फा प्लस में उतारा गया है। जिसमें पहले चार माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध हैं, जबकि बाकि दो स्ट्रोंग हाइब्रिड पावरट्रेन का हिस्सा हैं। दूसरी ओर, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर(Urban Cruiser Hyryder) में माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के लिए E, S, G, V यानी 4 ट्रिम्स मिलते हैं। जिनमें से स्ट्रोंग हाइब्रिड पावरट्रेन केवल S, G और V ट्रिम्स पर उपलब्ध है। टोयोटा अगस्त में Hyryder की कीमतों की घोषणा करेगी। वहीं मारुति के भी जल्द विटारा की कीमतों से पर्दा उठाने की उम्मीद है,और दोनों कारों की डिलीवरी इस फेस्टिव सीजन में शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :- Modified Royal Enfield : टशन पड़ी भारी! अब करनी पड़ेगी जेल की सवारी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Maruti Grand Vitara Vs Toyota Hyryder
Maruti Grand Vitara Vs Toyota Hyryder

Maruti Grand Vitara Vs Toyota Hyryder डिजाइन में मामूली अंतर

सबसे पहले बात करते हैं, डिजाइन कि तो ग्रैंड विटारा और हाइडर को ग्रिल और हेडलाइट्स के माध्यम से अलग किया जा सकता है। Hyryder को नई टोयोटा ग्रिल मिलती है, जिसमें एक पतली स्ट्रिप के साथ बड़ा टोयोटा बैज है, जो पहली बार कैमरी पर देखा गया था। मारुति कि ग्रैंड विटारा एसयूवी को ग्लॉसी ब्लैक एक्सेंट के साथ एक वाइड ग्रिल मिलती है। विटारा में एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट (डीआरएल) को अलग तरह से डिजाइन किया गया है, फ्रंट में आपको नए 3 पॉड एलईडी डीआरएल मिलते हैं, जिसे पहली बार हमनें बलेनो पर देखा था। टोयोटा Hyryder के LED DRLs ग्रिल से जुड़ी क्रोम स्ट्रिप द्वारा अलग दिखाई देते हैं।

साइड प्रोफाइल में दोनों एसयूवी लगभग एक समान दिखाई देती हैं, केवल अंतर मारुति सुजुकी एसयूवी पर मौजूद डी पिलर पर मिलने दवाला क्रोम और एलॉय व्हील के डिजाइन में देखा जा सकता है। ग्रैंड विटारा को कुल कलर ऑप्शन मिलते हैं, जिसमें से तीन डुअल-टोन हैं। जबकि अर्बन क्रूजर हाइडर को कुल साल कलर ऑप्शन मिलते हैं, जिनमें से चार डुअल-टोन हैं।

दोनों कार के रियर में स्लिम टेल-लाइट्स मिलते हैं। जहां ग्रैंड विटारा की टेल-लाइट को एक लाइट बार द्वारा अलग किया जाता है, वहीं हाइडर को क्रोम स्ट्रिप द्वारा अलग किया जाता है। टोयोटा में ट्विन सी-आकार की एलईडी लाइट्स वहीं मारुति सुजुकी में 3-ब्लॉक डिज़ाइन की एलईडी लाइट्स दी गई हैं। जो सामने वाले डीआरएल से मिलती हैं। दोनों ही एसयूवी में टेलगेट के बगल में रिवर्स लाइट और इंडिकेटर्स मिलते हैं, जो एक जैसे लगते हैं।

यह भी पढ़ें :- Electric Hero Splendor : आ गई है हीरो स्प्लेंडर की तरह दिखने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 140km की रेंज के साथ बस इतनी है कीमत

Maruti Grand Vitara Vs Toyota Hyryder
Maruti Grand Vitara Vs Toyota Hyryder

कैबिन और फीचर्स लगभग एक समान

दोनों SUVs अंदर से भी एक जैसी दिखती हैं, केवल इंटीरियर को अलग लुक देने के लिए कई कलर स्कीम मिलती हैं। दोनों में एक जैसा ही स्टीयरिंग व्हील डिज़ाइन मिलता है जो अन्य, नए मारुति सुजुकी मॉडल पर भी देखा जाता है। यहां तक ​​कि एसी कंट्रोल, वेंट्स और पावर विंडो स्विच भी एक जैसे ही हैं। ग्रैंड विटारा में ब्राउन का डार्क शेड और अर्बन क्रूजर हाइयडर में लाइट शेट मिलता है।

फीचर्स की बात करें तो मारुति सुजुकी और टोयोटा की नई हाइब्रिड एसयूवी में समान फीचर लिस्ट है। दोनों में कनेक्टेड कार टेक के साथ 9-इंच स्मार्ट प्रो प्ले प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, टॉप वेरिएंट पर 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, एंबियंट लाइटिंग, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (केवल स्ट्रोंग हाइब्रिड मॉडल पर), ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल मिलता है। इसके अलावा ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट, और AWD वर्जन पर ड्राइव मोड भी मिल जाते हैं।

Maruti Grand Vitara Vs Toyota Hyryder
Maruti Grand Vitara Vs Toyota Hyryder

दो इंजन के साथ समान पावर और गियरबॉक्स

ग्रैंड विटारा और हाइरडर में समान पावरट्रेन मिलते हैं। दोनों हाइब्रिड एसयूवी में दो इंजन मिलते हैं – एक माइल्ड हाइब्रिड विकल्प और एक मजबूत हाइब्रिड। पहला मारुति सुजुकी का चार सिलेंडर वाला K15C इंजन है, जिसमें इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर (ISG) है, जो 103hp की पावर और 137Nm का टार्क पैदा करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।

वहीं दूसरा इंजन स्ट्रोंग हाइब्रिड स्पोर्ट्स टोयोटा का तीन-सिलेंडर 1.5-लीटर TNGA एटकिंसन साइकिल इंजन है, जिसे 177.6V लिथियम-आयन बैटरी से जोड़ा गया है। यह इंजन संयुक्त रूप से 115hp की पावर और 141Nm का टार्क बनाता है, और इसे टोयोटा के e-CVT ट्रांसमिशन से जोड़ा जाता है। ध्यान दें, कि ऑल-व्हील ड्राइव दोनों एसयूवी पर उपलब्ध है, लेकिन केवल माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ।

मारुति सुजुकी का दावा है कि ग्रैंड विटारा का माइल्ड हाइब्रिड मॉडल 21.11kpl का माइलेज देगा। जबकि इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड मॉडल 27.97kpl तक का माइलेज देने में सक्षम होगा। टोयोटा ने कार को नियो ड्राइव और हाइब्रिड मॉडल में उतारा है, लेकिन माइलेज पर कोई घोषणा नहीं की है।

यह भी पढ़ें :- Maruti ने इस माइक्रो एसयूवी का लॉन्च किया नया मॉडल, एक लीटर पेट्रोल में चलेगी 25kmpl, सुरक्षा भी हुई बेहतर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − seven =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments