Tuesday, September 27, 2022

Maruti Grand Vitara दो वैरिएंट में होगी लॉन्च, मिलेगा 25kmpl का माइलेज, लॉन्च से पहले लीक हुई डिटेल

Maruti Suzuki Grand Vitara को भी दो वेरिएंट में पेश किया जाएगा। जिन्हें ग्रैंड विटारा और ग्रैंड विटारा इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कहा जाएगा। वैरिएंट को लेकर सामने आई जाानकारी की पुष्टि नेक्सा की आधिकारिक वेबसाइट करती है।

Maruti Grand Vitara Details Leaked : मारुति सुजुकी ने अपनी नई मिड साइज एसयूवी के नाम का खुलासा कर दिया है, जो हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस को टक्कर देगी। इस कार को देश में ग्रैंड विटारा के नाम से 20 जुलाई को पेश किया जाएगा जिसकी बुकिंग भी डीलरशिप पर 11,000 रुपये में शुरू हो गई है। नई मारुति ग्रैंड विटारा एसयूवी को देश भर में मारुति के प्रीमियम आउटलेट नेक्सा शोरूम के माध्यम से बेचा जाएगा। जिसका उत्पादन कर्नाटक में टोयोटा के बिदादी प्लांट में किया जाएगा और इसे उसी प्लेटफॉर्म पर पोजिशन किया जाएगा जिस पर टोयोटा हायडर को किया गया है।

यह भी पढ़ें :- चलती कार में सनरूफ का मजा अब पड़ेगा भारी, पुलिस ने कर ली है चालान की तैयारी

Maruti Vitara SUV Bookings Starts
Maruti Vitara SUV Bookings Starts

सामने आई पूरी डिटेल

कई बार हम पहले आप तक इस एसयूवी के बाारे में खबर पहुंचा चुके हैं, कि टोयोटा और मारुति संयुक्त रूप से अपनी नई मिड साइज एसयूवी पर काम कर रही हैं, और दोनों एसयूवी प्लेटफॉर्म के साथ-साथ कई अन्य फीचर्स को भी साझा करेंगी। टोयोटा हायडर को हाल ही में पेश किया गया जिसमें नियो ड्राइव और हाइब्रिड ड्राइव सहित दो वेरिएंट दिए गए। ऐसे में यह कहना गतल नहीं होगा कि मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को भी दो वेरिएंट में पेश किया जाएगा। जिन्हें ग्रैंड विटारा और ग्रैंड विटारा इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कहा जाएगा।

वैरिएंट को लेकर सामने आई जाानकारी की पुष्टि नेक्सा की आधिकारिक वेबसाइट करती है। फीचर्स की बात करें तो मारुति ग्रैंड विटारा में एलईडी हेडलैंप के साथ डीआरएल और एलईडी टेल लैंप हैं। यह एक हेक्सागोनल फ्रंट ग्रिल, स्कल्प्टेड हुड, वाइड एयर वेंट्स और रूफ रेल्स को स्पोर्ट करती है, और इसमें ऑटो फोल्डिंग ओआरवीएम, रूफ रेल्स, विंडो लाइन पर क्रोम एक्सेंट और शार्क फिन एंटीना के साथ 17 इंच के अलॉय व्हील्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon Electric Car के मालिक ने बताई बैटरी की कोस्ट, इतने किमी चलाने के बाद 7 लाख में होगी रिप्लेस

Maruti Vitara Hybrid SUV Debut on 20th July
Maruti Vitara Hybrid SUV Debut on 20th July

इंजन, पावर और माइलेज

मारुति ग्रैंड विटारा उसी इंजन लाइनअप से लैस होगी। जो HyRyder पर देखा गया है। इस कार का हाइब्रिड वैरिएंट 1.5 लीटर TNGA पेट्रोल इंजन के साथ आएगा। जो 92.4 hp की पावर और 122 Nm टॉर्क प्रदान करेगा। वहीं इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 80.2 hp की पावर और 141 Nm का टॉर्क देने में सक्षम होगी। ग्रैंड विटारा के TNGA पेट्रोल इंजन को eCVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा और इसे 2WD फॉर्मेट में पेश किया जाएगा।

वहीं माइल्ड-हाइब्रिड ट्रिम 1.5 लीटर K15C डुअल-जेट पेट्रोल मोटर के साथ आएगी। जो 103 hp की पावर और 137 Nm टार्क में सक्षम होगा। इस हाइब्रिड ट्रिम को 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ जोड़ा जाएगा। यह हाइब्रिड पावरट्रेन मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ एक AWD विकल्प में लॉन्च होगी। खास बात यह है, कि हाइब्रिड पावरट्रेन के चलते ग्रैंड विटारा लगभग 25 किमी / लीटर का माइलेज देने में सक्षम होगी। जो सेगमेंट में सबसे ज्यादा होगा।

यह भी पढ़ें :- Toyota Land Cruiser Lc300 पहली बार सड़कों पर फर्राटे भरती आई नजर, लग्जरी कारों को कर देगी फेल!

Maruti Vitara SUV Bookings Starts
Maruti Vitara SUV Bookings Starts

नोट : फिलहाल, इस कार की कीमत पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन माना जा रहा है, कि यह एक कॉम्पैक्ट एसयूवी नई ब्रेज़ा सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के ऊपर स्थित है। जिसकी कीमत 11 लाख के आसपास से शुरू होने की उम्मीद है। भारत में लॉन्च होने पर यह Hyundai Creta, Kia Seltos, Nissan Kicks, Volkswagen Taigun, Skoda Kushaq और MG Astor को टक्कर देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × four =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments