Sunday, December 4, 2022

Maruti ने अक्टूबर में इस एसयूवी की बेची 8,000 यूनिट, 28kmpl माइलेज के साथ लोगों को आई खूब पसंद

Maruti Grand Vitara को मिलने वाली कुल बुकिंग में Strong Hybrid Variant की 40 प्रतिशत से अधिक बुकिंग दर्ज की गई हैं। हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपना अक्टूबर 2022 बिक्री डेटा जारी किया है, जो 28.76% की साल-दर-साल की ग्रोथ दर्शाता है।

Maruti Grand Vitara Sale October : मारुति सुजुकी ने पिछले 6 महीनों में दो नई एसयूवी अपडेटेड ब्रेज़ा (Maruti Brezza) और ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) लॉन्च की थी। दोनों एसयूवी खरीदारों को काफी पसंद आ रही हैं, और ग्राहक अब तक इन कारों की 2 लाख से अधिक बुकिंग दर्ज कर चुके हैं। जहां ब्रेज़ा ने बुकिंग में 1.4 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है, वहीं मारुति सुजुकी को नए ग्रैंड विटारा के लिए 60,000 से अधिक ऑर्डर मिले हैं।

दिलचस्प बात यह है, कि मारुति ग्रैंड विटारा को मिलने वाली कुल बुकिंग में मजबूत हाइब्रिड वेरिएंट (Strong Hybrid Variant) की 40 प्रतिशत से अधिक बुकिंग दर्ज की गई हैं। हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपना अक्टूबर 2022 बिक्री डेटा जारी किया है, जो 28.76% की साल-दर-साल की ग्रोथ दर्शाता है। कंपनी ने अक्टूबर 2022 में ब्रेज़ा की 9,941 यूनिट और नई ग्रैंड विटारा की 8,052 यूनिट बेची हैं।

Maruti Grand Vitara Sale October
Maruti Grand Vitara Sale October
Tata Ultra T.18 Review

मारुति काफी लंबे समय से देश में सबसे ज्यादा कारों को सेल करने वाली कंपनी है, और अक्टूबर में जारी किए डेटा के मुताबिक हुंडई और किआ ने क्रेटा और सेल्टोस की क्रमशः 11,880 और 9,777 यूनिट बेची हैं। मारुति की हालिया लॉन्च ग्रैंड विटारा पर वेरिएंट, शहर और डीलरशिप के आधार पर 5-6 महीने तक का वेटिंग पीरियड चल रहा है।

यह भी पढ़ें : Tata Nexon EV की मोटर के लिए चुकाने होंगे 4.5 लाख रुपये, ओनर ने फेसबुक पर शेयर की कीमत

जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए बता दें, कि मारुति ग्रैंड विटारा (Maruti Grand Vitara) का निर्माण बैंगलोर के पास टोयोटा के बिदादी स्थित संयंत्र में किया जाता है। यह सुजुकी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो ब्रेज़ा और टोयोटा के अर्बन क्रूजर हायरायडर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इस एसयूवी को दो इंजन माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ सुजुकी का 1.5L K15C पेट्रोल और टोयोटा का 1.5L TNGA पेट्रोल मजबूत हाइब्रिड इंजन के साथ पेश किया जाता है। विटारा सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड एसयूवी कई ड्राइव मोड ईवी, इको, पावर और नॉर्मल में ब्रिकी पर है।

यह भी पढ़ें : Ola ने जारी किया अपनी इलेक्ट्रिक कार का टीजर, टेस्ला जैसे इंटीरियर के साथ मिलेंगे हाईटेक फीचर्स

Maruti Grand Vitara Sale October
Maruti Grand Vitara Sale October

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का माइल्ड हाइब्रिड इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 101bhp की पावर और 136Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। यह वैकल्पिक Suzuki के AllGrip AWD सिस्टम के साथ आता है। इस एसयूवी का स्ट्रॉंग हाइब्रिड पावरट्रेन 5,500rpm पर 92bhp की पावर और 4,400rpm पर 122Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को एक एसी सिंक्रोनस मोटर से जोड़ा गया है जो 79bhp और 141Nm टार्क के बनाता है।

माइलेज की बात करें तो ई-सीवीटी गियरबॉक्स के साथ, मारुति ग्रैंड विटारा स्ट्रॉंग हाइब्रिड पावरट्रेन 28kmpl तक माइलेज देती है, इस एसयूवी के माइल्ड हाइब्रिड वर्जन की कीमत 10.45 लाख रुपये से 17.05 लाख रुपये के बीच है, जबकि मजबूत हाइब्रिड 17.99 लाख रुपये से 19.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के प्राइस ब्रैकेट में उपलब्ध है।

मारुति ग्रैंड विटारा के साथ एमएसआई एक ‘विशेष पैकेज’ भी पेश कर रहा है जिसमें 5 साल/1 लाख किमी तक की एक्सटेंड वारंटी और 67,000 रुपये का नेक्सा एक्सेसरी पैक शामिल है। इसके साथ ही आप इस एसयूवी को 27,000 रुपये से शुरू होने वाले मासिक सदस्यता शुल्क के साथ लीजिंग विकल्प के माध्यम से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Royal Enfield ने शुरू की इस धांसू बाइक की टेस्टिंग, भारत में बिकेंगी सिर्फ 25 यूनिट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen − 5 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments