Tuesday, September 27, 2022

Hyundai Creta और Kia Seltos से भी सस्ती होगी Maruti की नई एसयूवी , लॉन्च से पहले ही लीक हुई कीमत

Maruti Grand Vitara को दो ट्रिम सामान्य आईसी और Intelligent Electric Hybrid ट्रिम में लॉन्च किया जाएगा। यह टोयोटा अर्बन क्रूजर के 2 ट्रिम्स के समान ही लॉन्च की जाएगी।

Maruti Grand Vitara Price Leaked : देश की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी होने के बावजूद मारुति सुजुकी को कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कभी भी सफलता नहीं मिली। मारुति ने इस सेगमेंट में अपनी पुरानी पीढ़ी की विटारा के साथ कदम रखा था, जिसने एस-क्रॉस की तरह ही कुछ दिनों में दम तोड़ दिया। खैर, अब एक नई शुरुआत के साथ मारुति तैयार है, और ‘Grand Vitara’ मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में 20 जुलाई को पेश की जाएगी। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के कंपनी ने पिछले कुछ दिनों में कई नए टीज़र साझा किए हैं। इस कार के सबसे हालिया टीजर में ALLGRIP वर्जन की उपस्थिति की पुष्टि होती है।

यह पहली बार है जब हम मौजूदा मारुति लाइनअप में एक ALLGRIP बैज देखेंगे। ध्यान दें, कि ALLGRIP बैज AWD Suzuki कारों की पुष्टि करता है। एक और दिलचस्प बात जो ग्रैंड विटारा को लेकर सामने आई है, वह है, इसकी कीमत लीक हुई रिपोर्ट के मुताबिक आगामी मारुति विटारा एसयूवी की शुरुआती कीमत 9.5 लाख रुपये से शुरू होगी। जो सेगमेंट लीडर Hyundai Creta से लगभग एक लाख रुपये कम है।

यह भी पढ़ें :- Maruti Grand Vitara दो वैरिएंट में होगी लॉन्च, मिलेगा 25kmpl का माइलेज, लॉन्च से पहले लीक हुई डिटेल

Maruti Suzuki Vitara Price Leaked

विटारा और क्रेटा दोनों के अपने अलग फायदे

ये कीमतें कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लीक हो गई है, और मारुति की नेक्सा वेबसाइट वर्तमान में इस कार की बुकिंग भी स्वीकार कर रही है। ग्रैंड विटारा की कीमतों को रखने के पीछे साफ है, कि कंपनी सेगमेंट बेस्ट सेलर Hyundai Creta से सीधे तौर पर ग्राहकों को खींचना चा​हती है। लेकिन क्रेटा के मुकाबले ग्रैंड विटारा के 2 मुख्य फायदे होंगे। जिनमें पहला एक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम और दूसरा 1 हाइब्रिड पावरट्रेन है। लेकिन, क्रेटा के अपने फायदे भी हैं जैसे डीजल और टर्बो पेट्रोल इंजन और कई ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के ट्रिम्स का खुलासा किया गया है। इस कार को दो ट्रिम सामान्य आईसी और Intelligent Electric Hybrid ट्रिम में लॉन्च किया जाएगा। यह टोयोटा अर्बन क्रूजर के 2 ट्रिम्स के समान ही लॉन्च की जाएगा। जिसमें आईसी वेरिएंट के लिए नियो ड्राइव और हाइब्रिड वेरिएंट के लिए हाइब्रिड ट्रिम शामिल है। खैर, मारुति सुजुकी ने ‘इंटेलिजेंट’ शब्द का इस्तेमाल किया है क्योंकि हाइब्रिड सिस्टम को एएमटी के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon Electric Car के मालिक ने बताई बैटरी की कोस्ट, इतने किमी चलाने के बाद 7 लाख में होगी रिप्लेस

Maruti Grand Vitara Price Leaked Maruti Grand Vitara Price Leaked
Maruti Grand Vitara Price Leaked

दो इजंन का मिलेगा विकल्प

हम उम्मीद करते हैं कि ग्रैंड विटारा को वही इंजन विकल्प मिलेंगे जो HyRyder में हैं। Toyota HyRyder वैश्विक विटारा के समान AWD सिस्टम के साथ Maruti Suzuki के माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आती है, यह वही 1.5L K15C डुअल जेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन है जो Brezza, Ertiga और XL6 में भी ड्यूटी करता है। यह इंजन 102 बीएचपी की पावर और 136.8 एनएम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें चुनने के लिए 5-स्पीड एमटी या नया 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर विकल्प मिलता है।

इन मिड साइज एसयूवी का दूसरा पावरट्रेन टोयोटा से लिया गया है जिसे बिना AWD के हाई-वोल्टेज हाइब्रिड आर्किटेक्चर मिलता है। यह इंजन एक 1490 सीसी पेट्रोल 3-सिलेंडर इंजन है जो 5500 आरपीएम पर 91 बीएचपी की पावर और 3800-4800 आरपीएम स्टैंडअलोन पर 122 एनएम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 79 बीएचपी की पावर और 141 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है, और इस पावरट्रेन को ई-सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें :- Toyota Land Cruiser Lc300 पहली बार सड़कों पर फर्राटे भरती आई नजर, लग्जरी कारों को कर देगी फेल!

Maruti Vitara SUV Bookings Starts
Maruti Vitara SUV Bookings Starts

डिजाइन

मारुति द्वारा हाल ही में जारी किए गए टीजर के मुताबिक ग्रैंड विटारा का पूरा सिल्हूट लगभग अर्बन क्रूजर हैदर और अंतर्राष्ट्रीय एस-क्रॉस के समान दिखता है। इसके फ्रंट में ट्रिपल सेगमेंट एलईडी लाइट्स मिलती हैं, और ‘ग्रैंड विटारा’ नाम टेल गेट पर बोल्ड में लिखा गया है जिसमें हुंडई वेन्यू जैसी कनेक्टेड एलईडी टेल लैंप्स को ब्लैक हॉरिजॉन्टल स्लैट्स पर फिक्स किया गया है। फिलहाल, एसयूवी के लिए बुकिंग पहले से ही 11,000 रुपये की टोकन राशि पर शुरू हो चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 + 12 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments