Friday, October 7, 2022

Maruti Ertiga Vs XL6 Vs Kia Carens : कौन-सी 7 सीटर कार आपके लिए बेहतर?

देखा जाए तो तीनों ही गाड़ियों के अपने अलग मायने हैं। यहां हमनें तीनों कारों के इंजन और कीमत और डायमेंशन का कंम्पेयर किया है, ताकि आप अपनी पसंदीदा कार आसानी से चुन सकें।

Maruti XL6 Vs Ertiga Vs Kia Carens : मारुति ने हाल ही में अपनी प्रीमियम एमपीवी XL6 को लॉन्च किया। नए अपडेट के साथ अब Maruti XL6 का नया मॉडल ब्रिकी के लिए तैयार है। इस सेगमेंट में मारुति एरिना डीलरशिप से Ertiga को सेल करता है। वही किआ मोटर्स अपने लाइनपअप मेंCarens को शामिल कर चुकी हैं। देखा जाए तो तीनों ही गाड़ियों के अपने अलग मायने हैं। यहां हमनें तीनों कारों के इंजन और कीमत और डायमेंशन का कंम्पेयर किया है, ताकि आप अपनी पसंदीदा कार आसानी से चुन सकें।

Ertiga Vs XL6 Vs Carens कीमत

Maruti XL6 को 11.29 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 14.55 लाख रुपये तक जाती है। वहीं एमपीवी अर्टिगा की शुरुआती कीमत 8.35 लाख रुपये से 12.79 लाख रुपये तक जाती है। किआ कैरेंस इस सेगमेंट की एक स्टाइलिश एमपीवी है, जिसकी शुरुआती कीमत 9.60 लाख रुपये से शुरू होकर 17.70 लाख रुपये तक जाती है। कीमत के हिसाब से आप देखेंगे कि आपको अर्टिगा सबसे सस्ती पड़ेगी। लेकिन क्या यह सस्ती कार आपकी उम्मीदो पर खरी उतरेगी।

Ertiga Vs XL6 Vs Carens डायमेंशन

आयामों को देखें तो XL6 फेसलिफ्ट अपने पूर्ववर्ती के समान ही है। यह लंबाई में 4,445 मिमी, चौड़ाई में 1,775 मिमी, ऊंचाई में 1,700 मिमी है, और इसका व्हीलबेस 2,740 मिमी है, वहीं यह 180 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती है। अर्टिगा की तुलना में, XL6 लंबा, चौड़ा, ऊंचा है और इसमें बड़े पहिए हैं लेकिन दोनों मॉडलों का व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस समान है। वहीं किआ कैरेंस के पास इस तुलना में सबसे लंबा व्हीलबेस है, कुल मिलाकर कैरेंस आकार तीनों गाड़ियों में बड़ा है। तो अगर आप लंबी एमपीवी की तलाश में हैं तो कैरेंस आपे लिए बेस्ट है।

Royal Enfield SupeErtiga Vs XL6 Vs Carens इंजन और माइलेज

मारुति अर्टिगा और XL6 में समान इंजन मिलते हैं, हाल ही में लॉन्च हुई XL6 में सबसे बड़ा बदलाव स्टार्ट-स्टॉप तकनीक के साथ एक नया 1.5-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन है। जिसे हाल ही में Ertiga से शुरू किया गया। यह इंजन प्रति सिलेंडर दो इंजेक्टर का उपयोग करता है। यह इंजन 6,000rpm पर 103hp की पावर और 4,400rpm पर 136.8Nm का टॉर्क आउटपुट देता है, जो कि आउटगोइंग मॉडल से कम है। अपडेटेड XL6 के गियरबॉक्स विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और पैडल शिफ्टर्स के साथ एक नया 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल है। माइलेज की बात करें तो XL6 फेसलिफ्ट के मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 20.97kpl और ऑटो के साथ 20.27kpl माइलेज देने को दावा किया गया है। Carens दो पेट्रोल विकल्पों के साथ आती है, दोनों को Seltos SUV से उधार लिया गया है। पहला 115hp पावर के साथ और 144Nm टॉर्क के साथ 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड यूनिट है जिसे केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − 7 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments