Tuesday, September 27, 2022

ये हैं Maruti की 36km तक का माइलेज देने वाली CNG कारें, कीमत 6 लाख से भी कम

इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में CNG वाहनों की शुरुआती लागत काफी कम होती है, और दिलचस्प बात यह है, कि ये वाहन पेट्रोल पर भी चल सकते हैं। आइए आपको बताते हैं, मारुति की 5 सीएनजी कारों के बारे में जो न सिर्फ बजट में हैं, बल्कि माइलेज में भी अव्वल हैं।

Top 3 CNG Cars of Maruti : बीते कुछ समय से लगातार ईंधन की कीमतों में इजाफा देखा जा रहा है, और ईंधन की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण देश के कुछ शहरों में सीएनजी कारों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। बढ़ती सीएनजी कारों की मांग से मारुति सुजुकी को खूब फायदा हुआ है, क्योंकि ऑटोमेकर के पास भारत में कई सीएनजी कारें उपलब्ध हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में सीएनजी वाहनों की शुरुआती लागत काफी कम होती है, और दिलचस्प बात यह है, कि ये वाहन पेट्रोल पर भी चल सकते हैं। आइए आपको बताते हैं, मारुति की ऐसी 5 सीएनजी कारों के बारे में जो न सिर्फ बजट में हैं, बल्कि माइलेज में भी अव्वल हैं।

यह भी पढ़ें :- Mahindra XUV400 Electric भारत में 6 सितंबर के होगी लॉन्च, Nexon EV को मिलेगी कड़ी टक्कर

Maruti Celerio
Maruti Celerio

Maruti Grand Vitara First Impression Video

Maruti Suzuki Celerio

मारुति सुजुकी सेलेरियो देश की सबसे ज्यादा मााइलेज देने वाली सीएनजी कार है,यह एक किलाग्राम सीएनजी में 35 किमी तक का माइलेज देती है। इस हैचबैक को 1.0.लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड इंजन मिलता है, और यह इंजन 57bhp की पीक पावर और 82nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। बता दें, कि सेलेरियो सीएनजी केवल मिड-स्पेक वीएक्सआई (VXI) ट्रिम में पेश की गई है, और इसकी कीमत 6.69 लाख रुपये,एक्स-शोरूम पैन इंडिया है।

यह भी पढ़ें :- Maruti Suzuki WagonR एक बार फिर आई टेस्टिंग पर नजर, जानें लॉन्च से लेकर बैटरी तक पर क्या है पूरी खबर

Maruti Suzuki WagonR

मारुति सुजुकी वैगनआर वर्तमान में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला पैसेंजर कार है, वैगनआर में मारुति सुजुकी सेलेरियो हैचबैक के समान 1.0.लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन मिलता है, जो इस कार के अधिक बॉक्सी डिज़ाइन और ज्यादा कर्ब वेट के चलते 34.05 किमी प्रति किग्रा सीएनजी का माइलेज देता है। मारुति सुजुकीवैगन आर का सीएनजी मॉडल दो ट्रिम एलएक्सआई(Lxi) और वीएक्सआई(Vxi) में ब्रिकी के लिए उपलब्ध है, और इसकी 6.42 लाख रुपये एक्सशोरूम से शुरू होती है।

Maruti WagonR
Maruti WagonR

Maruti Suzuki Alto K10

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 हैचबैक देश में सबसे किफायती सीएनजी कार है। मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 हैचबैक के सीएनजी मॉडल को पावर देने वाला 0.8.लीटर, 3-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन है जो 40bhp की पीक पावर और 60nm का पीक टॉर्क देता है। अपने छोटे पावरट्रेन के बावजूद ऑल्टो 800 का माइलेज बेहतर है, कंपनी का दावा कि यह मिनी कार 31.59 किमी सीएनजी माइलेज देती है। ऑल्टो 800 एस-सीएनजी केवल एलएक्सआई(LXI) ट्रिम में पेश की जाती है और इसकी कीमत 5.03 लाख रुपये,एक्सशोरूम भारत है।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Venue N Line की बुकिंग 21,000 रुपये में हुई शुरू, नए स्टाइल में हुई ज्यादा स्पोर्टी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − 17 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments