Saturday, December 3, 2022

Maruti Brezza CNG की लीक हुई डिटेल, एएमटी वै​रिएंट के साथ अगले महीने होगी लॉन्च!

फिलहाल, मारुति की आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ लिस्टिंग के साथ ब्रेज़ा सीएनजी का खुलासा हो गया है, और इस कार के जल्द ही लॉन्च होने की उम्मीद है। गौर करने वाली बात यह है, कि Brezza पर ऑटोमैटिक वेरिएंट में CNG ऑप्शन मिलना काफी नया होगा।

Maruti Brezza CNG Details Out : भारत में पेट्रोल,डीजल और सीएनजी के साथ साथ अब हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहन भी अपनी जगह बना रहे हैं, लेकिन चार्जिंग की समस्या के कारण ईवी पर विश्वास करना अभी थोड़ा मुश्किल है। फैक्ट्री फिटेड और थर्ड पार्टी सीएनजी किट वाली सीएनजी कारों की मांग लगातार बनी हुई है। भारत में मारुति सुजुकी सबसे ज्यादा सीएनजी कारों को सेल करने वाली कंपनी है, और अब अपने सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए कंपनी जल्द ही ब्रेज़ा सीएनजी लॉन्च करेगी।

उम्मीद की जा रही थी कि नई पीढ़ी कि ब्रेज़ा के साथ सीएनजी विकल्प उपलब्ध होगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। फिलहाल, मारुति की आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ लिस्टिंग के साथ ब्रेज़ा सीएनजी का खुलासा हो गया है, और इस कार के जल्द ही लॉन्च होने की उम्मीद है। मौजूदा फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारों को देखें तो सीएनजी के लिए विकल्प केवल चुनिंदा वेरिएंट के साथ पेश किया जाता है। यह आमतौर पर बेस-स्पेक और मिड-स्पेक ट्रिम्स होते हैं जिन्हें सीएनजी विकल्प मिलता है। लेकिन लीक हुई जानकारी के मुताबिक ब्रेज्जा के सभी वैरिएंट्स को सीएनजी का विकल्प मिलेगा।

Maruti Brezza CNG
Maruti Brezza CNG
Tata Punch Ownership Review

ब्रेज़ा के साथ कन्वेंशन बदल जाता है, क्योंकि इस SUV को अपने सभी ट्रिम्स के साथ CNG मिलेगी। इसमें ब्रेज़ा CNG LXI 5MT, CNG VXI 5MT/6AT, CNG ZXI 5MT/6AT और CNG ZXI+ 5MT/6AT शामिल हैं। अब गौर करने वाली बात यह है, कि ऑटोमैटिक वेरिएंट में CNG ऑप्शन मिलना भी काफी नया होगा। जिससे ब्रेज़ा सीएनजी सभी सेगमेंट के खरीदारों के लिए उपलब्ध होगी। यानी उन ग्राहकों को समझौता नहीं करना होगा जो सीएनजी का लाभ उठाने के लिए मैन्युअल वेरिएंट चुनने के लिए मजबूर होते हैं।

यह भी पढ़ें : Tata Nexon EV की मोटर के लिए चुकाने होंगे 4.5 लाख रुपये, ओनर ने फेसबुक पर शेयर की कीमत

2022 ब्रेज़ा K15C स्मार्ट हाइब्रिड 1.5-लीटर पेट्रोल मोटर के साथ आती है, जो 6,000 आरपीएम पर 102 एचपी की अधिकतम पावर और 4,400 आरपीएम पर 137 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। ब्रेज़ा सीएनजी के मामले में पावर और टॉर्क के आंकड़ें कम हो सकते हैं। वहीं ब्रेज़ा पेट्रोल वेरिएंट की फ्यूल एफिशिएंसी 19.80 kmpl से 20.15 kmpl की रेंज में है। मारुति ब्रेज़ा सीएनजी को कंपनी इस साल में कभी भी लॉन्च कर सकती है।

यह भी पढ़ें : Ola ने जारी किया अपनी इलेक्ट्रिक कार का टीजर, टेस्ला जैसे इंटीरियर के साथ मिलेंगे हाईटेक फीचर्स

Maruti Brezza CNG
Maruti Brezza CNG

उम्मीद है, कि ब्रेज़ा सीएनजी का माइलेज लगभग 25-30 किमी/किलोग्राम हो सकता है। ब्रेज़ा सीएनजी का विकल्प अगर आपको सभी ट्रिम्स पर मिलता है, तो खरीदारों के पास एसयूवी के साथ सभी फीचर्स तक पहुंच होगी। ब्रेज्जा के टॉप-स्पेक ZXI+ में 9-इंच का स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सराउंड सेंस के साथ ARKAMYS प्रीमियम साउंड सिस्टम, OTA अपडेट, ऑनबोर्ड वॉयस असिस्टेंस, TFT कलर डिस्प्ले के साथ MID, इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :- Royal Enfield ने शुरू की इस धांसू बाइक की टेस्टिंग, भारत में बिकेंगी सिर्फ 25 यूनिट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × 5 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments