Tuesday, September 27, 2022

Maruti Brezza Launch : 30 जून को आ रही है मारुति की ये बड़ी कार, हो जाइए तैयार!

हालांकि, लॉन्च की तारीख को लेकर अभी तक आधिकारिक तौर पर घोषणाा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है, कि 2022 Maruti Suzuki Breeza को भारत में 30 जून को लॉन्च किया जाएगा।

देश की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी मारुति सुजुकी अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी विटारा ब्रेजा का अपडेटेड वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है। हालांकि, लॉन्च की तारीख को लेकर अभी तक आधिकारिक तौर पर घोषणाा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है, कि 2022 Maruti Suzuki Breeza को भारत में 30 जून को लॉन्च किया जाएगा। यानी आपको 30 जून के बाद शोरूम पर नई ब्रेज्जा के दीदार हो जाएंगे। खैर, कार की आधिकारिक लॉन्च से पहले कार की टेस्टिंग की तस्वीरों इंटरनेट पर नई ब्रेज़ा की छवियां इंटरनेट पर लीक हो गई हैं, जिससे हमें पता चलता है कि मारुति की इस सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में क्या खास होने वाला है।

यह भी पढ़ें :- Upcoming Mahindra Electric Car Atom : महिंद्रा की मिनी इलेक्ट्रिक कार, 3 लाख की कीमत पर इस साल हो सकती है लॉन्च

Maruti Brezza ( Representative Image)

डिजाइन होगा बिल्कुल नया

सामने आई तस्वीरों को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा, कि 2022 Maruti Suzuki Breeza एक बिल्कुल नया मॉडल होगा, यह मौजूदा मॉडल के साथ कुछ ही डिजाइन साझा करेगा। इसके अलावा कंपनी इस बार विटारा मॉनीकर को छोड़ देगी और इसे सिर्फ ब्रेज़ा नाम से लॉन्च किया जाएगा। यानी अपडेट न सिर्फ कार के एक्सटीरियर में बल्कि नाम और यहां तक की पावरट्रेन में भी देखने को मिलेगा।

नई Maruti Suzuki Breeza अपने बॉक्सी सिल्हूट को बरकरार रखेगी, लेकिन इस एसयूवी की कॉस्मेटिक अपील को बढ़ाने के लिए नए स्टाइलिंग एलिमेंट्स का प्रयोग किया जाएगा। इसमें नए सिरे से डिजाइन की गई ग्रिल, ट्विन सी-शेप्ड एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैंप, स्किड प्लेट के साथ अपडेटेड फ्रंट और रियर बंपर और 3डी एलईडी टेललैंप मिलेंगे। इसके साथ ही ब्रेज्जा सब-कॉम्पैक्ट SUV में डुअल-टोन अलॉय व्हील और टेलगेट पर एक प्रमुख Brezza का मॉनीकर भी होगा।

यह भी पढ़ें :- क्या संभव है 10 लाख के भीतर Electric Car? मारुति ने तोड़कर चुप्पी दिया जवाब

Maruti Vitara ( Representative Image)

इंटीरियर और पावरट्रेन में भी होंगे बदलाव

बात कर लेते हैं, कार के इंटीरियर की तो नई ब्रेज्जा में कनेक्टेड कार टेक के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, वेंटिलेटिड फ्रंट सीट सहित कई फीचर्स मिलने की संभावना है। खबर है, कि मार्केट में अपने सेगमेंट को लीड करने के लिए Maruti Breeza के नए मॉडल में सनरूफ का ऑप्शन भी दे सकती है। वहीं नई ब्रेज़ा को पॉवर देन के लिए एक अपडेटेड 1.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 101 बीएचपी की पावर और 136.8 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन जोड़ा जाएगा।

नई एसयूवी के साथ Maruti मूल विटारा ब्रेज़ा की बिक्री की सफलता को दोहराने का लक्ष्य रखेगी। यह कार मारुति के लिए 2016 से हिट रही है। विटारा ब्रेज़ा ने जनवरी 2020 में 5 लाख बिक्री मील का पत्थर और नवंबर 2021 में 7 लाख बिक्री मील का पत्थर पार किया। हालांकि, इसने 2020 में पेट्रोल मॉडल में स्विच किया। फिर भी 2020 से 2021 के बीच Maruti Suzuki ने भारतीय बाजार में ब्रेज़ा की लगभग एक लाख यूनिट्स बेचीं हैं।

Maruti Brezza ( Image Credit: Rushlane)

हुंडई क्रेटा के सेगमेंट में नई एसयूवी

ध्यान दें, कि मारुति सुजुकी भारत में एस-क्रॉस को बंद कर सकती है। इंडो-जापानी ऑटोमेकर के इस कदम से कंपनी की आगामी हुंडई क्रेटा प्रतिद्वंद्वी के लॉन्च के संकेत हैं। हालांकि, मारुति सुजुकी ने अपने लाइनअप से एक मॉडल को बंद कर दिया है, मारुति सुजुकी एस-क्रॉस प्रीमियम क्रॉसओवर 2015 में वापस लॉन्च किया गया था। उस समय, मारुति सुजुकी ने प्रीमियम छवि और मार्डन सुविधा को बनाए रखने के लिए कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स की पेशकश की थी। लेकिन अब लगता है, प्रीमियम सेगमेंट मे मारुति नया प्रोडक्ट लाने की तैयार में है, और इसलिए एस-क्रॉस प्रीमियम क्रॉसओवर को बंद करने का फैसला लिया गया है।

Maruti Brezza ( Image Credit: Rushlane)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two + eighteen =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments