Friday, October 7, 2022

Maruti की नई SUV कर देगी सबकी सेल कम, टेस्टिंग के दौरान नजर आकर बाजार में मचाई हलचल

Maruti YTB Baleno Cross की टेस्टिंग की तस्वीरें चर्चा में है, कहा जा रहा है, कि इस कार को भारतीय बाजार में सेल होने वाली S-Cross के रिप्लेमेंट के रूप में उतारा जाएगा। बलेनो पर बेस्ड नई मारुति वाईटीबी एसयूवी क्रॉस को नेक्सा लाइनअप में Baleno और Grand Vitara के बीच स्लॉट किया जा सकता है।

Maruti YTB Baleno Cross : मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में नई एसयूवी की रेंज को लॉन्च कर एसयूवी सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की तैयारी में है। नई ब्रेज़ा (Maruti Brezza) और ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) को लॉन्च करने के बाद मारुति अब भारतीय बाजार के लिए एक नई Baleno Cross और एक लॉन्ग व्हीलबेस Jimny पर काम कर रही है। इन दोनों एसयूवी के जनवरी 2023 में आयोजित होने ऑटो एक्सपो में पेश किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :- Mahindra XUV400 Electric भारत में 6 सितंबर के होगी लॉन्च, Nexon EV को मिलेगी कड़ी टक्कर

Maruti YTB Baleno Cross
Maruti YTB Baleno Cross

Maruti Grand Vitara First Impression Video

Maruti Baleno Cross SUV डिजाइन

इन दिनों Maruti YTB Baleno Cross की टेस्टिंग की तस्वीरें चर्चा में है, कहा जा रहा है, कि इस कार को भारतीय बाजार में सेल होने वाली S-Cross के रिप्लेमेंट के रूप में उतारा जाएगा। बलेनो पर बेस्ड नई मारुति वाईटीबी एसयूवी क्रॉस को नेक्सा लाइनअप में बलेनो और ग्रैंड विटारा के बीच स्लॉट किया जा सकता है। अब दिलचस्प बात यह है, कि न सिर्फ मारुति बल्कि टोयोटा भी ग्लैंजा क्रॉस लॉन्च कर सकती है। भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली टोयोटा और मारुति की ये एसयूवी Hyundai Venue, Kia Sonet, Nissan Magnite जैसी कारों को टक्कर देंगी।

यह भी पढ़ें :- Maruti Suzuki WagonR एक बार फिर आई टेस्टिंग पर नजर, जानें लॉन्च से लेकर बैटरी तक पर क्या है पूरी खबर

डिजाइन की बात करें तो Maruti Baleno Cross का सिल्हूट मारुति बलेनो के समान दिखता है, हालाँकि, यह ग्रैंड विटारा के समान डिज़ाइन हाइलाइट्स के साथ लॉन्च की जाएगी। नई स्पाई इमेज पर गौर करें तो क्रोम हाइलाइट्स के साथ फ्रंट ग्रिल और एलईडी डीआरएल के साथ सिपल्ट हेडलैम्प और निचले बम्पर पर मुख्य हेडलैम्प हैं।

Maruti Suzuki Baleno Based Crossover
Maruti Suzuki Baleno Based Crossover

कुल मिलाकर इस कार का फ्रंट डिजाइन Maruti Grand Vitara के सामन है। कार के अन्य डिज़ाइन में नए डुअल टोन अलॉय व्हील, स्क्वायर ऑफ व्हील आर्च, प्लास्टिक क्लैडिंग, एक रेक विंडशील्ड और बूटलिड इंटीग्रेटेड स्पॉइलर शामिल हैं। Maruti YTB Baleno Cross का आकार Futuro e-concept पर बेस्ड है, जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। नई स्पाई तस्वीरों में 2023 मारुति वाईटीबी क्रॉस को खराब सड़कों से ग्लाइडिंग करते हुए देखा गया है।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Venue N Line की बुकिंग 21,000 रुपये में हुई शुरू, नए स्टाइल में हुई ज्यादा स्पोर्टी

Maruti YTB Baleno Cross इंटीरियर

Maruti YTB Baleno Cross के इंटीरियर में बलेनो हैचबैक के समान लेआउट मिलने की संभावना है। इसमें वायरलेस कनेक्टिविटी, हेडअप डिस्प्ले, ऑटोमैटिक एसी, लेदर सीट्स, 360 डिग्री कैमरा आदि के साथ 9.इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है। सुरक्षा के ध्यान में रखते हुए मारुति YTB Cross 6 एयरबैग, एबीएस विद ईबीडी (ABS with EBD), क्रूज कंट्रोल, ईएसपी, हिल होल्ड असिस्ट, हिल्ड डिसेंट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम आदि भी दिए जाएंगें।

इंजन पर बात करें तो नई मारुति वाईटीबी एसयूवी क्रॉस को सुजुकी के 1.0.लीटर बूस्टरजेट 3.सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा। जो माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगा। इस इंजन के साथ ट्रांसमिशन विकल्पों में 5.स्पीड मैनुअल और 6.स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − 2 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments