Sunday, December 4, 2022

Maruti Alto K10 CNG लॉन्च, 34km का माइलेज, कीमत 6 लाख से भी कम

Maruti Alto K10 सीएनजी पर स्टॉक फैक्ट्री वारंटी लागू है, और माइलेज की बात करें तो सीएनजी पर इस हैचबैक का माइलेज 33.85 किमी/किलोग्राम आंका गया है, जो Alto K10 को भारत में सबसे अधिक माइलेज देने वाली सीएनजी कार बनाता है।

Maruti Alto K10 CNG Launched : मारुति सुजुकी ने हाल ही में लॉन्च की गई ऑल्टो K10 (Alto K10) बजट हैचबैक का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च कर दिया है, इस हैचबेक के सीएनजी वर्जन के साथ अब मारुति सुजुकी के पास कुल 13 सीएनजी कारें हो गई हैं। ऑल्टो K10 CNG की कीमत 5.95 लाख रुपये एक्स-शोरूम दिल्ली तय की गई है, और इस कार की VXi ट्रिम पर सीएनजी वर्जन को लॉन्च किया गया है।

मारुति ऑल्टो K10 कार के साथ एक 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 1.0 लीटर K10C, 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, इस इंजन को हर सिलेंडर (डुअलजेट) पर ट्विन इंजेक्टर मिलते हैं और इनटेक और एग्जॉस्ट वाल्व दोनों के लिए वेरिएबल वाल्व टाइमिंग (डुअल वीवीटी) भी दिया गया है। मारुति ऑल्टो K10 के नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन को अब CNG पर चलने के लिए ट्यून किया गया है।

Maruti Alto K10 CNG Launched
Maruti Alto K10 CNG Launched
Bounce Infinity e.1 Electric SCooter detailed Review

CNG पर चलने के दौरान यह इंजन 56 बीएचपी की पावर और 82 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। ध्यान दें, कि यही इंजन पेट्रोल वैरिएंट पर 65 बीएचपी की पावर और 89 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। ऑल्टो के10 सीएनजी (Alto K10 CNG) पर स्टॉक फैक्ट्री वारंटी लागू है, और माइलेज की बात करें तो सीएनजी पर इस हैचबैक का माइलेज 33.85 किमी/किलोग्राम आंका गया है, जो ऑल्टो के10 (Alto K10 CNG) को भारत में सबसे अधिक माइलेज देने वाली सीएनजी कार बनाता है।

यह भी पढ़ें : Toyota Innova Hycross हाइब्रिड का लॉन्च से पहला लीक हुआ इंटीरियर, मिलेगा लग्जरी कैबिन!

(Alto K10 CNG) के बूट में CNG टैंक फिट किया गया है, और यह सामान यानी लग्गेज की क्षमता को बहुत सीमित कर देता है। ऐसे मालिक जो बहुत सारा सामान ले जाना चाहते हैं, उनके लिए थोड़ी परेशानी हो सकती है। हालांकि, ज्यादा भार को संभालने के लिए ऑल्टो के10 सीएनजी (Alto K10 CNG) के सस्पेंशन को मजबूत किया गया है, जबकि कार के अन्य इंजन भागों में सीएनजी पर चलाने के लिए बदलाव किए गए हैं।

Alto K10 के डैशबोर्ड पर एक माउंटेड स्विच भी मिलता है, जो ड्राइवर को पेट्रोल और सीएनजी ईंधन के बीच स्विच करने की अनुमति देता है। बताते चलें, कि हाल ही में मारुति ने बलेनो (Baleno) और एक्सएल6(XL6) के भी सीएनजी वैरिएंट लॉन्च किए हैं। वहीं आने वाले महीनों में, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा (Maruti Grand Vitara) को सीएनजी वर्जन में लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Tata की कारों पर नवंबर में मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, खरीदने से पहले चेक कर लें लिस्ट

Maruti Alto K10 CNG Launched
Maruti Alto K10 CNG Launched

ग्रैंड विटारा एसयूवी मारुति सुजुकी की इन दिनों सबसे चर्चित एसयूवी है, और इसे पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड और पेट्रोल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ बेचा जाता है। कंपनी सीएनजी विकल्प को पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड इंजन के साथ पेश करेगी। वहीं ग्रैंड विटारा माइल्ड हाइब्रिड के मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों वेरिएंट में सीएनजी का विकल्प मिलेगा। देखना होगा कंपनी इसकी कीमत क्या तय करती है।

यह भी पढ़ें :- Ola Electric Car : देश की सबसे स्पोर्टी इलेक्ट्रिक कार, 500km की रेंज के साथ मार्केट में करेगी धमाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − fourteen =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments