Tuesday, September 27, 2022

अब नहीं मिलेंगे Maruti Alto 800 के बेस वैरिएंट, क्या कंपनी कर रही इस कार को बंद करने का प्लान?

Maruti Suzuki देश में आगामी भारत एनकैप क्रैश टेस्ट को लेकर संतुष्ट नहीं है, और यही कारण है, कि कंपनी एंट्री-लेवल बजट हैचबैक सेगमेंट से पूरी तरह बाहर निकल सकती है। हालांकि, यह एक प्रॉफिटेबल सेगमेंट है, और मारुति सुजुकी इस सेगमेंट में अग्रणी है।

Maruti Alto Variants Discontinued : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki हैचबैक सेगमेंट की बादशाह है। कंपनी की एंट्री लेवल कार Maruti Alto 800 लंबे समय तक लोगों की लोकप्रिय कार रही है। लेकिन, अब कार खरीदारों को एंट्री लेवल कारों के बजाय एसयूवी गाड़ियां ज्यादा पसंद आ रही हैं। आपको याद होगा ​कि Alto K10 को 2020 में बंद कर दिया गया था, और इसे BS6 मानदंडों के अनुरूप दोबारा से लॉन्च नहीं किया गया। फिलहाल, खबर है, कि कंपनी Alto 800 के Std और LXI वैरिएंट को बंद कर रही है। जिनकी कीमत महज 3.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इसी के साथ मारुति एक बार फिर Alto K10 को लॉन्च करने का प्लान भी बना रही है। आइए विस्तार से बताते हैं, मारुति का बजट सेगमेंट की कारों पर क्या है प्लान।

यह भी पढ़ें :- पेट्रोल का झंझट खत्म करने आ रही है, वोल्वो की इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में हो जाएगा दिल्ली से शिमला का ट्रिप

Maruti Alto 800  Base Variant Discontinued
Maruti Alto 800 Base Variant Discontinued

Maruti Alto 800 के सस्ते वैरिएंट बंद

मारुति सुजुकी ने Bharat NCAP के तहत क्रैश टेस्ट और 6 एयरबैग अनिवार्य करने की दिशा में भारत सरकार की पहल पर अपनी चिंता व्यक्त की। कार निर्माता ने यहां तक ​​कहा कि अगर ये नियम भारत में अनिवार्य रूप से लागू होंगे तो हो सकता है, कि कंपनी को अपनी एंट्री लेवल कार ऑल्टो का प्रोडक्शन बंद करना पड़े। फिलहाल, मारुति सुजुकी इंडिया ने इस हैचबैक के 2 वेरिएंट Std, LXi को बंद करने का फैसला लिया है।

ध्यान देने वाली बात यह है, कि मारुति नई पीढ़ी की Alto 800 और Alto K10 को नए अवतार में लॉन्च कर सकती है। जी हां, Alto K10 एक नए जेनरेशन अवतार में वापस आ रही है। इस कार का आंतरिक रूप से कोडनेम (Y0K) रखा गया है, जबकि Alto 800 का कोडनेम (Y1K) है। नई 2022 Maruti Alto K10 अगली-जेन ऑल्टो पर आधारित होगी जो वर्तमान में टेस्टिंग पर है। देखना होगा कि कंपनी इन कारों के साथ भारतीय कार बाजार में लागू होन वाले नए नियमों का पालन करती है या नहीं। बताते चलें, कि कंपनी ने Alto K10 को पहली बार साल 2010 में लॉन्च किया था, और इस कार के बंद होन के समय (मार्च-2020) तक इसकी कुल 880,000 यूनिट्स की बिक्री की गई थी।

यह भी पढ़ें :- Car Sales June 2022 : ताबडतोड़ बिकी मारुति की जून में गाड़ियां, Mahindra और Tata नहीं आई लोगों को पसंद

Maruti Alto 800 Base Variant Discontinued

मिनी कारों से मारुति को मिलेगा फायदा

मारुति सुजुकी ऑल्टो और एस-प्रेसो की 2,11,762 इकाइयां बेची हैं, जबकि अन्य एंट्री-लेवल हैचबैक जैसे रेनॉल्ट क्विड ने 26,535 इकाइयां बेची हैं। वहीं एंट्री-लेवल हैचबैक का बाजार सालाना लगभग 2.5 लाख यूनिट है। अगर मारुति सुजुकी अपने प्रोडक्ट प्लेसमेंट को सही तरीके से करती है, तो यह Kwid के शेयर को भी अपने नाम कर सकती है।

2022 ऑल्टो बिक्री पर मौजूदा ऑल्टो की तुलना में थोड़ी अधिक प्रीमियम और बड़ी कार होगी। इसे भारत के आगामी सुरक्षा मानदंडों का पालन करने के लिए 6 एयरबैग के साथ लॉन्च किया जाएगा। वहीं साइड में बड़ी होने की वजह से यह अंदर से ज्यादा स्पेशियस होगी और इसमें नए फीचर्स भी मिलेंगे। कंपनी ने इसके डिजाइन को भी अपडेट किया गया है, ताकि इसे एसयूवी जैसा लुक दिया जा सके।

यह भी पढ़ें :-लॉन्च से पहले ही लीक हो गई इस मिनी एसयूवी की कीमत, Tata Punch से होगी आमने-सामने की टक्कर

Maruti S-Presso
Maruti S-Presso

नोट: हमनें आपको पहले भी बताया है, कि कि मारुति देश में आगामी Bharat NCAP क्रैश टेस्ट को लेकर संतुष्ट नहीं है, और यही कारण है, कि कंपनी एंट्री-लेवल बजट हैचबैक सेगमेंट से पूरी तरह बाहर निकल सकती है। हालांकि, यह एक प्रॉफिटेबल सेगमेंट है, और मारुति सुजुकी इस सेगमेंट में अग्रणी है। वहीं इस सेगमेंट में मारुति से प्रतिस्पर्धा के रूप में सिर्फ Kwid है, ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि अगली-जेन ऑल्टो इस सेगमेंट में काफी लोकप्रिय कार बन सकती है। जिसे 2022 में त्योहारी सीजन के आसपास लॉन्च किए जाने की संभावना है। वहीं मारुति सुजुकी की तरफ से आधिकारिक तौर पर Alto के वेरिंएट्स को डिस्कंटीन्यू किए जाने के बारे कोई जानकारी साझा नहीं की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen + eleven =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments