Tuesday, September 27, 2022

Mahindra Xuv700: देश की सबसे सुरक्षित 7-सीटर को Global NCAP ने दिया “Safer Choice Award”, लाजवाब हैं फीचर्स

Mahindra XUV700 कंपनी के लाइन-अप में XUV300 कॉम्पैक्ट SUV के बाद (Safer Choice Award) पाने वाला दूसरा मॉडल है। ग्लोबल एनसीएपी के अनुसार यह पुरस्कार केवल बेहतर सुरक्षा प्रदर्शन प्राप्त करने वाले वाहनों को प्रदान किया जाता है।

Mahindra XUV700 Safer Choice Award : देश की दिग्गज कार मेकर कंपनी महिंद्रा एसयूवी सेगमेंट में राज करती है, इन दिनों Mahindra XUV700 कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार है, और XUV700 कई मायनों में खास है, यह न केवल एक फीचर लोडेड एसयूवी है, बल्कि देश की सबसे पहली सुरक्षित फुल साइज एसयूवी भी है। फिलहाल, Global NCAP ने XUV700 को ‘सेफर चॉइस’ अवार्ड से नवाजा है। इस एसयूवी का पिछले साल नवंबर में क्रैश टेस्ट किया गया था, और इसने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फुल 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेशन प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार हासिल की। कुल मिलाकर 66 में से 57.69 अंकों के साथ इस कार को ‘Safer Cars For India’ अभियान के दौरान सबसे हाई रेटिंग दी गई।

यह भी पढ़ें :- सेफ्टी के मामले में पीछे रह गई Kia Carens, क्रैश टेस्ट में मिले इतने स्टार

Mahindra XUV700 Safer Choice Award

XUV700 बना अवार्ड पाने वाला महिंद्रा का दूसरा मॉडल

महिंद्रा ने XUV700 के इस मॉडल को अगली टेस्टिंग के लिए भेज दिया है, जो पैदल यात्री सुरक्षा और ईएससी आवश्यकताओं दोनों को पूरा करता था। बताते चलें, कि XUV700 कंपनी के लाइन-अप में XUV300 कॉम्पैक्ट SUV के बाद यह पुरस्कार पाने वाला दूसरा मॉडल है। ग्लोबल एनसीएपी के अनुसार यह पुरस्कार केवल बेहतर सुरक्षा प्रदर्शन प्राप्त करने वाले वाहनों को प्रदान किया जाता है। Mahindra XUV700 ने पिछले साल ग्लोबल NCAP के #SaferCarsForIndia क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार हासिल की है।

वहीं जुलाई 2022 से Global NCAP अपने परीक्षणों के साथ और अधिक सख्त होने के लिए तैयार है। यानी जुलाई के बाद एनकैप क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करने के लिए कार में ईएससी, स्टैंडर्ड-फिट पैदल यात्री सुरक्षा और सीट बेल्ट रिमाइंडर होने चाहिए। इसके अलावा, कारों में पोल ​​टेस्ट के लिए साइड हेड प्रोटेक्शन सिस्टम भी होना चाहिए। नए मानदंडो के अनुसार भले ही एक कार को कई स्टार मिले हों, लेकिन अगर टेस्टिंग के दौरान डमी रीडिंग शरीर के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए खराब सुरक्षा दिखाती है, तो इसे कार को केवल एक ही स्टार दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Tucson प्रीमियम एसयूवी 13 जुलाई को होगी पेश, Harrier के मुकाबले मिल सकते हैं कई खास फीचर

Mahindra XUV700

Bharat NCAP के तहत सीएनजी कारों की भी मापी जाएगी सुरक्षा

ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) ने घोषणा की है, कि भारत एनसीएपी के लिए दस्तावेज तैयार हैं और क्रैश टेस्ट प्रोजेक्ट जल्द ही शुरू होने जा रहा है। ग्लोबल एनसीएपी के विपरीत भारत केंद्रित भारत एनसीएपी CNG से चलने वाली कारों का भी परीक्षण करेगा और इसमें वयस्कों और बच्चों की सुरक्षा के लिए अलग-अलग रेटिंग सिस्टम के बजाय सिंगल रेटिंग सिस्टम शामिल होगा। हालांकि, इस प्राजेक्ट की सटीक समयरेखा का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन उम्मीद है, कि इस इसे साल के अंत ​तक रोल आउट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- EVTRIC RISE Launched : सिंगल चार्ज में 110km दौड़ेगी यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 5,000 रुपये में करें बुक, इतनी है कीमत

Mahindra XUV700 Crash Test

ग्लोबल एनसीएपी अपने ‘सेफर कार्स फॉर इंडिया’ प्रोग्राम के तहत 2014 से भारतीय बाजार के लिए कारों का परीक्षण कर रहा है। पिछले दौर के परीक्षणों में GNCAP ने 50 से अधिक कारों के परीक्षण का मील का पत्थर हासिल किया। वहीं ग्लोबल एनसीएपी ने 2018 में ऑटो एक्सपो में ‘सुरक्षित विकल्प’ पुरस्कार की घोषणा की। ग्लोबल एनसीएपी के मुताबिक, यह कारों (और उनके संबंधित निर्माताओं) के लिए एक सम्मान है, जो सबसे ज्यादा सुरक्षा प्रदान करने पर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Scorpio 2022 की लीक हुई पूरी डिटेल, दो इंजन के साथ अब होगी ज्यादा पावरफुल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × three =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments