Tuesday, September 27, 2022

50 लाख की Mahindra Thar के पीछे क्या है कहानी, क्यों दुबई के इस बिजनेसमैन ने खर्च किए इतने रुपये? जानिए पूरा सच

पहली नीलामी में Mahindra Thar को 15.10 लाख रुपये में नीलाम किया गया था। वहीं दोबारा हुई नीलामी में इस थार को दुबई में रहने वाले विग्नेश विजयकुमार ने खरीदा।

दिग्गज बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने बीते साल महिंद्रा थार को केरल के गुरुवयूर मंदिर को उपहार में दिया था, और इस एसयूवी की मंदिर द्वारा हाल ही में नीलामी की गई। हमनें आपको पहले बताया था, कि इस कार को 43 लाख रुपये में दुबई के एक बिजनेसमैन ने खरीदा। इस एसयूवी की पहली नीलामी को लेकर एक छोटा सा विवाद हुआ। जिसके बाद मंदिर बोर्ड ने एक बार फिर नीलामी करने का फैसला किया और फिर से नीलामी में थार ने गुरुवायुर देवस्वम मंदिर को 43 लाख रुपये दिए। पहली नीलामी में Mahindra Thar को 15.10 लाख रुपये में नीलाम किया गया था। वहीं दोबारा हुई नीलामी में इस थार को दुबई में रहने वाले विग्नेश विजयकुमार ने खरीदा।

यह भी पढ़ें :- CNG Car Mileage : अब बिना खर्च के बढ़ाएं CNG कारों का माइलेज, अपनाएं ये तरीकें और रहे बेफ्रिक

Mahindra Thar

15 लाख की थार 43 लाख में क्यों खरीदी

विग्नेश मलप्पुरम के अंगदीपुरम क्षेत्र के रहने वाले हैं, और ये दुबई में बिजनेस करते हैं। उनके पिता, विजयकुमार ने विग्नेश की ओर से नीलामी में भाग लिया। बता दें, दुबई में विग्नेश की फर्म वेल्थ-आई ग्रुप ऑफ कंपनीज के जनरल मैनेजर अनूप अरिथोट्टम भी नीलामी में मौजूद थे। हालांकि, इस कार की पहली नीलामी में एक ही प्रतिभागी ने हिस्सा लिया था, और उसने बेस मूल्य से 10,000 रुपये अधिक बोली लगाकर इसे खरीद भी लिया। लेकिन दोबारा हुई नीलामी में 14 प्रतिभागी थे। अब 15 लाख की कार को खरीदने के पीछे की क्या वजह रही होगी। आइए बताते हैं।

एक मीडिया वेबसाइट से बात करते हुए विग्नेश विजयकुमार ने कहा, “मैं भगवान गुरुवायुरप्पन को दान की गई कार को प्राप्त करने के योग्य बनकर धन्य महसूस करता हूं। मेरे पास चाहें जितनी कार हों लेकिन मेरे लिए यह कार सबसे किमती है। क्योंकि मैं इसे भगवान गुरुवायुरप्पन के मंदिर से प्राप्त कर रहा हूं। मैंने अपने प्रतिनिधि को नीलामी जीतने के लिए किसी भी कीमत की बोली लगाने के लिए कहा था। यानी विग्नेश को महिंद्रा थार से कोई खास लगाव नहीं है, उनके लिए यह आम कारों की तरह ही है, लेकिन यह भगवान गुरुवायुरप्पन के मंइिर से नीलाम हुई बस इन्होंने इसलिए इसे खरीदा।

यह भी पढ़ें :- Car Maintenance Tips : अपनी नई कार का ऐसे रखें ख्याल, सालों तक नहीं होगी खराब

Mahindra Thar

टैक्स सहित भरने होंगे 50 लाख रुपये

बता दें, कि महिंद्रा थार की नीलामी में विग्नेश विजयकुमार ने 43 लाख रुपये खर्च किए हैं। इसमें जीएसटी शामिल नहीं है। अगर आप वस्तु एवं सेवा कर की राशि को जोड़ दें तो महिंद्रा थार की कीमत 50 लाख से अधिक हो जाएगी। दिलचस्प है, कि इस कीमत पर एक व्यक्ति वास्तव में एक बिल्कुल नई टोयोटा फॉर्च्यूनर या लीजेंडर खरीद सकता है। लेकिन विग्नेश के बयान से साफ है कि उन्होंने महिंद्रा थार को इसलिए नहीं खरीदा क्योंकि यह एक सामान्य एसयूवी थी। उन्होंने इसे केवल इसलिए खरीदा क्योंकि देश की एकमात्र थार है जिसे गुरुवायुर मंदिर को दान किया गया था।

Mahindra Thar SUV के सभी वैरिएंट की कीमतों में हाल ही में भारी बढ़ोतरी हुई है, थार न सिर्फ भारत की सबसे स्टाइलिश बल्कि महंगी एसयूवी भी है। ध्यान दें, कि Mahindra Thar का वेटिंग पीरियड भी महीनों तक है, इस एसयूवी की कीमत वर्तमान में 13.53 लाख रुपये से 16.03 लाख तक तय की गई है। महिंद्रा थार के ट्रांसमिशन विकल्पों में मैनुअल और स्वचालित गियरबॉक्स दोनों शामिल हैं। फीचर्स की बात करें तो यह एसयूवी ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), ऑटो-डिमिंग रियर-व्यू मिरर, सेंट्रल लॉकिंग, EBA (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक असिस्ट), EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन), हिल असिस्ट, यस ISOFIX (चाइल्ड-) के साथ आती है।

यह भी पढ़ें :- Affordable ADAS Cars : ये है देश की सबसे सस्ती ADAS Technology से लैस कारें, कम कीमत में बेहतर सुरक्षा !

Mahindra Thar

फीचर्स और कंफर्ट

कम्फर्ट के नजरिए से देखें तो थार में ऑल रो एडजस्टेबल हेडरेस्ट, एडजस्टेबल स्टीयरिंग, फ्यूल लेवल गेज, एनालॉग + डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कीलेस एंट्री, डिजिटल ओडोमीटर, पावर स्टीयरिंग, हां, फ्रंट ओनली पावर विंडोज, ड्राइवर की सीट की ऊंचाई एडजस्ट, एनालॉग स्पीडोमीटर, एनालॉग टैकोमीटर आदि मिलते हैं। थार की लंबाई 3985 मिमी, चौड़ाई 1820 मिमी, ऊंचाई 1920 मिमी है, वहीं इसका कर्बवेट 1750 किलोग्राम, व्हीलबेस 2450 मिमी है, वहीं इसकी ईंधन टैंक क्षमता 57लीटर है, और इसमें 600 लीटर का बूट स्पेस मिल जाता है।

Mahindra Thar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − two =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments