Friday, October 7, 2022

Mahindra Scorpio Vs Tata Safari कौन है ज्यादा पावरफुल?

टाटा सफारी और स्कोर्पियो के अलावा इस सेगमेंट MG Hector Plus, Hyundai Alcazar, और Mahindra XUV700 जैसी अन्य SUVs भी हैं, जिनके बारे में हम आपको अगलेे लेख में बताएंगे।

Mahindra Scorpio Vs Tata Safari : हैचबैक कारों का जमाना बरसो से चला आ रहा है, और अब इसे युवा वर्ग SUV में तबदील कर रहा है। गाड़ी खरीदना हर किसी का सपना होता है, लोग अपने इस सपने को पूरा करने के लिए खूब कमाते हैं, और फिर एक दिन अपने सपनों की कार को घर ले आते हैं। लेकिन बाजार में इतने सारे विकल्प हैं, कि कार को चुनना एक बड़ा काम है, और अगर आप SUV लेने का मन बना चुके हैं, तो मुश्किल और भी बढ़ जाती है। खैर आपकी इस मुश्किल को आसान करने के हम आपके लिए लेकर आएं हैं, दो SUV Mahindra Scorpio और Tata Safari की जानकारी।

कीमत और वैरिएंट की डिटेल ?

तो अब सवाल यह है, कि क्या आपको Mahindra Scorpio खरीदनी चाहिए या फिर Tata Safari । Mahindra Scorpio की कीमत एस3 प्लस (डीजल) के लिए 13.54 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं Tata Safari की कीमत एक्सई (डीजल) के लिए 15.25 लाख रुपये से शुरू होती है। इस SUV को पांच ट्रिम्स S3+, S5, S7, S9, और S11 में सेल किया जाता है। वहीं Tata Safari एसयूवी छह ट्रिम्स XE, XM, XT, XT+, XZ, XZ+ के साथ डार्क, गोल्ड और काजीरंगा वर्जन में भी उपलब्ध है। टाटा सफारी और Mahindra Scorpio के अलावा इस सेगमेंट में MG Hector Plus, Hyundai Alcazar, और Mahindra XUV700 जैसी अन्य SUVs भी हैं, जिनके बारे में हम आपको अगलेे लेख में बताएंगे।

Mahindra Scorpio Vs Tata Safari कौन है ज्यादा पावरफुल?

खैर अब वापस आते हैं स्कोर्पियो और सफारी पर। Mahindra Scorpio SUV को 2.2-लीटर डीजल इंजन से लैस किया है, जो 120PS की पावर और 280Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जो करीब 120PS की पावर और 280Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। जबकि Tata Safari में आपको 2.0 लीटर (डीजल टॉप मॉडल) इंजन मिलता है,यह इंजन 170PS की पावर और 350Nm टॉर्क जेनरेट करता है, जिसे 6-स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक 6-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है। उम्मीद है, कि आगे जाकर टाटा की इस एसयूवी को 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल मिल और AWD का विकल्प भी मिल सकता है। माइलेज की बात करें तो Mahindra Scorpio का माइलेज 14 km/l (डीजल टॉप मॉडल) है, वहीं और Tata Safari का माइलेज 16.14 किमी/लीटर (डीजल टॉप मॉडल) है।

Mahindra Scorpio Vs Tata safari कितनी सुरक्षा?

Mahindra Scorpio को क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी, ब्लूटूथ और औक्स कनेक्टिविटी के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एलईडी डीआरएल के साथ ऑटो हेडलाइट्स विकल्प मिलता है,सुरक्षा की बात करें तो Mahindra Scorpio मेंं सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस और स्पीड अलर्ट द्वारा पैसेंजर सेफ्टी आदि सभी फीचर्स शामिल हैं। अब बात Tata Safari की। तीसरी पीढ़ी की Tata Safari 8.8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आईआरए कनेक्टेड कार टेक, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, 9-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम, एक वायरलेस फोन सहित कई फीचर्स से लैस है। इसमें चार्जर, एयर प्यूरीफायर, पैनोरमिक सनरूफ और 6-वे पावर्ड ड्राइवर सीट के साथ क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी (दूसरी और तीसरी पंक्ति के वेंट के साथ), मूड लाइटिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग और प्रीमियम लेदरेट अपहोल्स्ट्री (ड्यूल-टोन केबिन के लिए) भी मिलते हैं। हालांकि आगे और पीछे की वेंटिलेटिड सीट्स टॉप ट्रिम तक सीमित हैं। Tata Safari सुरक्षा के पैमाने पर भी खरी है, इसमें डिस्क ब्रेक, ऑटो होल्ड के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ट्रैक्शन कंट्रोल, छह एयरबैग तक, रोल ओवर मिटिगेशन और कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे सुरक्षा फीचर दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − nine =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments