Tuesday, September 27, 2022

Mahindra Scorpio-N का बेस वैरिएंट खरीदना कितना फायदे का सौदा, यहां देखें ऑन-रोड कीमत, फीचर्स और पावर की पूरी डिटेल

Mahindra Scorpio-N पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसके पेट्रोल वर्जन पर 2.0-लीटर यूनिट दी गई है, जो 200bhp की पावर और 370Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। वहीं डीजल का Z2 बेस मॉडल 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ आता है।

Mahindra Scorpio-N Base Variant : महिंद्रा की Scorpio-N भारतीय बाजार में लॉन्च हो चुकी है, इस कार को 4 वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, और Scorpio-N ने अपनी कम कीमत और शानदार स्पेसिफिकेशंस से सभी को उत्साहित कर दिया है। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को 6 और 7 वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। इस कार का पेट्रोल 7 सीटर वर्जन Z4, Z8, और Z8L में सेल होगा। वहीं 6 सीटर पेट्रोल का विकल्प सिर्फ टॉप वैरिएंट Z8L में मिलता है। तो अगर आप Scorpio-N खरीदना चाहते हैं, और इसके बेस वैरिएंट पर विचार कर रहे हैं, तो आइए बताते हैं, कि स्कोर्पियो एन का बेस वैरिएंट खरीदना कितना फायदे का सौदा है।

यह भी पढ़ें :- भुल जाएंगे बुलेट की सवारी , Royal Enfield लेकर आ रही है अपनी सबसे सस्ती मोटरसाइकिल!

Mahindra Scorpio-N Base Variant Detail

Mahindra Scorpio-N Z2 बेस वेरिएंट का डिज़ाइन

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के Z2 वेरिएंट में ब्लिंग एलिमेंट कम हैं। इसमें ब्लैक-आउट फ्रंट ग्रिल, स्किड प्लेट, एलईडी टर्न इंडिकेटर, एलईडी टेल लैंप और स्टील के व्हील मिलते हैं। इसमें क्या कमी है? वह हम बता देते हैं, तो बेस स्कॉर्पियो-एन में एलईडी डीआरएल, एलईडी फॉग लैंप, रूफ रेल, क्रोम डोर हैंडल और रियर स्पॉइलर की कमी है। वहीं Z2 में सिग्नेचर स्कॉर्पियन टेल एलिमेंट भी नहीं दिया गया है।

इंजन और पावर में क्या है अंतर

स्कॉर्पियो-एन पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसके पेट्रोल वर्जन पर 2.0-लीटर यूनिट दी गई है, जो 200bhp की पावर और 370Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। वहीं डीजल का बेस मॉडल Z2 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ आता है, लेकिन इसके पावर और टॉर्क आंकड़ें थोड़े कम हैं। यह इंजन 130bhp की पावर और 300Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। हालांकि दोनों इंजन केवल बेस वेरिएंट में ही मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Alcazar का सबसे सस्ता वेरिएंट लॉन्च, कंपनी ने गायब किये ये फीचर्स!

Mahindra Scorpio-N Base Variant
Mahindra Scorpio-N Base Variant

कितने कम मिलेंगे फीचर्स

महिंद्रा स्कोर्पियो एन का Z2 बेस वैरिएंट फीचर्स के मामले में कम है लेकिन यह ऐसा नहीं है, कि इसमें कुछ भी फीचर्स न दिए गए हो। तो इसे सभी सुविधाएँ क्या मिलती हैं, वो बता देते हैं, इसमें आपको टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर विंडो, इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग (पेट्रोल), सेकेंड-रो एसी वेंट, सेकेंड-रो वन-टच टम्बल, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, ऑल-डिस्क ब्रेक और आईएसओफिक्स मिलता है।

क्या है बेस मॉडल की ऑन-रोड कीमत

स्कोर्पियो एन के पेट्रोल मैनुअल जेड 2 बेस मॉडल की कीमत 12 लाख रुपये एक्सशोरूम है, जो दिल्ली एनसीआर में 14.18 लाख रुपये ऑन-रोड पड़ती है, जबकि डीजल मैनुअल की ऑन-रोड कीमत 14.88 लाख रुपये है। तो, अब सवाल यह है, कि क्या बेस वेरिएंट खरीदने लायक है? तो स्कॉर्पियो-एन Z2 में एक बेहतर विकन्प हो सकता है। अगर आपको सी-सेगमेंट एसयूवी की कीमत पर 7-सीटर एसयूवी चाहिए, तो महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आपको केवल 14.18 लाख रुपये में 200bhp की पावर मिलेगी।

यह भी पढ़ें :-Tvs Ronin Launched : टीवीएस ने उतारी धांसू फीचर वाली सस्ती मोटरसाइकिल, ​कम कीमत में अब मिलेगा शानदार राइड का मजा

Mahindra Scorpio-N Base Variant Detail
Mahindra Scorpio-N Base Variant Detail

ध्यान दें, कि नई स्कोर्पियो का पुरानी स्कॉर्पियो (जिसे स्कॉर्पियो क्लासिक के रूप में बेचा जाएगा) से कोई संबंध नहीं है। महिंद्रा ने कहा कि ‘स्कॉर्पियो-एन’ का अर्थ है “स्कॉर्पियो को एन की शक्ति के लिए उठाया गया।” दोनों SUVs में कोई कंपोनेंट नहीं है, जहां स्कॉर्पियो-एन का निर्माण पुणे के पास कंपनी के चाकन प्लांट में किया जाता है, वहीं स्कॉर्पियो क्लासिक को नासिक प्लांट में बनाया जाता है।

नोट : इसके अलावा, स्कॉर्पियो-एन के मालिक होने के सबसे बड़े लाभों में कमांडिंग सीटिंग स्टांस, हाई ग्राउंड क्लीयरेंस मिल जाता है। कुल मिलाकर, स्कॉर्पियो-एन Z2 वैरिएंट एक वैल्यू-फॉर-मनी विकल्प साबित होता है। हालाँकि, यदि आप फीचर्स लोडेड एसयूवी चाहते है, तो आप निश्चित रूप से बाजार में अन्य विकल्पों की तलाश कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine + 20 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments