Tuesday, September 27, 2022

Mahindra Scorpio-N के इंटीरियर के सामने लग्जरी गाड़ी भी हो जाएगी फेल, Sony 3D साउंड सिस्टम के साथ 27 जून को आ रही है यह कार

स्कोर्पियो एन के सेंटर में AdrenoX के बड़े 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम का प्रयोग किया गया है, जिसे हम पहले ही नई XUV700 पर देख चुके हैं।

Mahindra Scorpio-N : महिंद्रा स्कोर्पियो इन दिनों कार बाजार का एक हॉट टॉपिक है, नई स्कोर्पियो को Scorpio-N के नाम से 27 जून को लॉन्च किया जाएगा। हाल ही में कंपनी ने कार के ​फ्रंट एंड रियर डिजाइन का वीडियो शेयर किया। जिसके बाद अब नई-जेन स्कॉर्पियो एन के इंटीरियर का वीडियो सामने आया है, जैसा कि हमनें बताया कि नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन 27 जून 2022 को देश में लॉन्च होने वाली है, और इस दिन स्कोर्पियो को भारत में पूरे 20 साल हो जाएंगे। Mahindra नए जनरेशन वाले मॉडल की ‘ Big Daddy of SUV’s’ के रूप में मार्केटिंग कर रही है, और नई तस्वीरों में देखा जा सकता है, कि स्कोर्पियो एन मॉडल मौजूदा मॉडल से काफी बड़ा है, यह कहना गलत नहीं होगा कि स्कोर्पियो का नया मॉडल टाटा सफारी से भी साइज में काफी बड़ा है।

यह भी पढ़ें :- Kia Seltos facelift : आ रहा है किआ की इस एसयूवी का नया मॉडल, बड़े अपडेट के साथ मिल सकता है हाइब्रिड इंजन !

Mahindra Scorpio-N Interior

इंटीरियर होगा एकदम प्रीमियम

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन अप-मार्केट डिज़ाइन और फीचर-लोडेड होने के साथ साथ प्रीमियम इंटीरियर से भी लैस है, इसमें ड्राइवर और पैसेंजर सभी के कंफर्ट का बखूबी ध्यान रखा गया है। इस एसयूवी में एक हाई ड्राइविंग स्थिति और दो-सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन 6 और 7 दिए जाएंगे। स्कोर्पियो एन के 6 सीटर वर्जन की दूसरी पंक्ति में कप्तान सीटें होंगी, जबकि 7-सीटर मॉडल को दूसरी और 3-पंक्ति में बेंच-टाइप की सीटें मिलेंगी। वहीं 6 और 7-सीटर वैरिएंट में तीसरी पंक्ति की सीटों में क्रमशः 50:50 और 60:40 स्प्लिट फंक्शन भी दिया जाएगा। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की सीटें हाइट एडजेस्टेबल हैं, इसके अलावा, ड्राइवर को लम्बर सीट के साथ इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीट मिलती है।

स्कोर्पियो एन के सेंटर में AdrenoX के बड़े 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम का प्रयोग किया गया है, जिसे हम पहले ही नई XUV700 पर देख चुके हैं। यह ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट के साथ एलेक्सा कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन डुअल-टोन ब्लैक और ब्राउन इंटीरियर स्कीम के साथ आती है जिसमें सेंट्रल कंसोल पर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, एसी कंट्रोल और अन्य स्विचगियर्स हैं। इसमें भूरे रंग की लैदर का डैशबोर्ड के बीच में, सीटों पर और दरवाजे के पैनल पर इस्तेमाल किया गया है।

यह भी पढ़ें :- Kia EV6 Launched : किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, 4.5 मिनट की चार्जिंग और 528km की रेंज

Mahindra Scorpio-N Interior

फीचर्स लोडेड होगी ये नई एसयूवी

स्कोर्पियो एन में Mahindra ने Bosch के साथ AdrenoX तकनीक ली है, और यह एसयूवी AdrenoX कनेक्टिविटी एप्लिकेशन के माध्यम से स्मार्टफोन और स्मार्ट-वॉच दोनों पर एक्सेस के साथ 60 से अधिक कनेक्टेड सुविधाएँ प्रदान करती है। इसके पैसेंजर की सुविधाओं के लिए 3डी साउंड स्टेजिंग के साथ सोनी-सोर्स 12-स्पीकर सिस्टम भी शामिल है। फीचर्स के मामले में स्कोर्पियो SUV में इलेक्ट्रिक सनरूफ, मल्टी-फंक्शनल फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, सीटों के लिए लेदरेट अपहोल्स्ट्री, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील,गियर लीवर, एक LED केबिन लाइट आदि मिलते हैं। इसके अलावा सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, सभी 3-पंक्तियों के लिए एयर वेंट, वायरलेस चार्जर, क्रूज़ कंट्रोल को भी शामिल किया जाएगा।

इन सभी की मौजूदगी के साथ स्कोर्पियो एन SUV में ADAS फ़ीचर्स नहीं होंगे, जो XUV700 में दिए गए हैं। वहीं मौजूदा मॉडल में मिलने वाली साइड-फेसिंग बेंच सीटों के बजाय तीसरी पंक्ति की सीटें भी फ्रंट फेसिंग होंगी। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन में सुरक्षा के लिहाज से ABS के साथ EBD, मल्टीपल एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा, ट्रैक्शन कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल भी शामिल हैं। इंजन औश्र पावर की बात करें तो नई स्कॉर्पियो N को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। जिसमें एक 2.2L mHawk टर्बो डीजल और एक 2.0L mStallion पेट्रोल होगा। इसका 2.2 लीटर इंजन 172bhp की पावर और 370Nm टार्क (ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 400Nm) जेनरेट करने में सक्षम होगा। जबकि पेट्रोल यूनिट 197bhp की पावर देने में सक्षम होगी। वहीं इसके ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :- किस्मत से मिल रही है Kia की पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, बुकिंग के लिए देने होंगे 3 लाख

Mahindra Scorpio-N

डायमेंशन और मोड़

लीक हुई जानकारी से पता चलता है कि नई महिंद्रा स्कॉर्पियो पुराने मॉडल से काफी बड़ी है। इसकी लंबाई 4,662mm, चौड़ाई 1,917mm, ऊंचाई 1,870mm है। वहीं इस एसयूवी का व्हीलबेस 2,750mm है, और इसका ग्राउंड क्लियरेंस लगभग 205mm है। यह वर्तमान मॉडल की तुलना में लगभग 206 मिमी लंबा, 97 मिमी चौड़ा और 125 मिमी छोटा है। हालांकि इसके व्हीलबेस में 70mm की बढ़ोतरी की गई है। नई स्कॉर्पियो पार्ट-टाइम 4×4 सिस्टम के साथ आती है, इसमें AWD सिस्टम सिर्फ डीजल वर्जन के साथ आएगा। इन मोड्स को रोटरी नॉब के दोनों ओर दिए गए बटनों का उपयोग करके बदला जा सकता है। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को कंपनी 4एक्सप्लोर 4 मोड रफ रोड, स्नो, मड और वाटर प्रदान करेगी। जिसमें ऑफ-रोडिंग क्षमताओं को बेहतर बनाने के लिए महिंद्रा ने मैनुअल लॉकिंग रियर डिफरेंशियल को जोड़ा है।

Mahindra Scorpio-N Interior

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × four =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments