Tuesday, September 27, 2022

अब Mahindra Scorpio Classic की लीक हुई तस्वीर, एक ही इंजन के साथ लॉन्च की जाएगी ये पावरफुल SUV

Mahindra ने पहले ही Scorpio N का खुलासा कर दिया है। यह Mahindra के लाइन-अप में Thar और XUV700 के बीच स्लॉट की जाएगी। यह अभी भी लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित होगी लेकिन Mahindra ने इस पर फिर से काम किया है, और SUV के डायमेंशन को बढ़ाया है।

Mahindra Scorpio Classic : महिंद्रा एंड महिंद्रा 27 जून 2022 को अपनी तीसरी पीढ़ी की Scorpio की कीमतों की घोषणा करेगी। लॉन्च से पहले ही Scorpio हिट साबित होती नजर आ रही है, और इस कार को Mahindra Scorpio-N कहा जाता है। कंपनी नई पीढ़ी के मॉडल के साथ वर्तमान पीढ़ी की Scorpio को भी बेचेगी और दिलचस्प बात यह है कि मौजूदा मॉडल में कुछ कॉस्मेटिक और फीचर बदलाव होंगे और इसका नाम 2022 Mahindra Scorpio Classic होगा। तो हम आपको पहले Scorpio N के बारे में पूरी डिटेल दे चुके हैं, और आज हम मौजूदा Scorpio पर बात करने जा रहे हैं, कि इस कार में कौन कौन से बदलाव देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Xuv700 का चला जादू, 78 हजार लोग कर रहे डिलीवरी का इंतजार, जानिए क्या है इस Suv में खास

Mahindra Scorpio

मिल सकते हैं बड़े बदलाव

सबसे पहला बदलाव होगा SUV का लुक। अपडेटेड मॉडल हाल ही में Mahindra रिसर्च वैली, चेंगलपट्टू में कैमरे में देखा गया है। जिससे देखकर इसके डिजाइन की जानकारी सामने आ गई है, 2022 Mahindra Scorpio Classic अपने प्लेटफॉर्म को बरकरार रखेगी, इसमें एंगल्ड हॉरिजॉन्टल स्ट्रिप्स पर पतले क्रोम वर्टिकल स्लैट्स के साथ एक नए डिजाइन की ग्रिल होगी। वहीं रेडिएटर ग्रिल भी मौजूदा मॉडल से अलग होगी। स्पाई इमेज से पता चलता है कि Scorpio Classic में अलग तरह से डिजाइन किया गया फ्रंट बंपर और साइड क्लैडिंग हो सकती है, हालांकि कंपनी ने इस कार पर अभी कोई पुष्टि नहीं की है।

रिपोर्ट पर विश्वास करें तो कार निर्माता अपडेटेड मॉडल लाइनअप से कुछ एडवांस फीचर्स को डिलीट कर सकता है। नई Mahindra Scorpio Classic में कनेक्टेड कार टेक, इंटेलिजेंट 1-टच लेन चेंज और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स का अभाव देखने को मिल सकता है, लेकिन मौजूदा मॉडल की तरह, अपडेटेड मॉडल में 2.2 लीटर mHawk डीजल इंजन होगा, जो क्रमशः 119bhp से लेकर 137bhp तक की पावर देने में सक्षम होगा। बतौर ट्रांसमिशन विकल्प इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। मौजूदा मॉडल के समान 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड यूनिट शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Xuv300 Electric : महिंद्रा ने किया ऐलान! अगले साल लॉन्च करेगी अपनी इलेक्ट्रिक SUV

Mahindra Scorpio

कीमत और इंजन पर क्या मिलेंगे बदलाव

Mahindra वर्तमान में मौजूदा Scorpio को पांच वेरिएंट्स S3+, S5, S7, S9 और S11 में पेश करती है, जिसकी कीमत 13.54 लाख रुपये से 18.62 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। उम्मीद है, कि आगामी Scorpio-N की कीमत 15 लाख से 22 लाख रुपये के आसपास रखी जाएगी। वहीं आगामी Mahindra Scorpio Classic की SUV लाइन-अप में 13 लाख-16 लाख रुपये की रेंज में अपना स्थान बनाए रखेगी। डीलर सूत्र हमें बताते हैं कि पुरानी Scorpio के टॉप वैरिएंट में कंफर्ट दिया जाएगा। वहीं Scorpio Classic के टॉप वेरिएंट में एलॉय व्हील भी मिलने की उम्मीद है।

हालांकि, पुराने मॉडल को नए अवतार में भी एएमटी गियरबॉक्स नहीं मिलेगा। इसलिए, संभावना है,कि Scorpio Classic के कुछ वेरिएंट मूल्य निर्धारण के मामले में नए Scorpio-N को ओवरलैप कर सकते हैं। अपकमिंग Scorpio-N को थार और एक्सयूवी700 से नया 200hp की पावर के साथ 2.0-लीटर mStallion टर्बो-पेट्रोल और 180hp की पावर के साथ 2.2-लीटर mHawk टर्बो डीजल इंजन मिलने की उम्मीद है। सूत्रों ने पुष्टि की है कि Scorpio Classic पुराने 140hp की पावर वाले 2.0-लीटर, mHawk टर्बो डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन में जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Scorpio Vs Tata Safari कौन है ज्यादा पावरफुल?

Mahindra Scorpio Classic ( Image credit – Motor vikatan )

इंटीरियर में मिलेंगे कम बदलाव

स्कोर्पियो एन के इंटीरियर या फीचर्स में बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है। लेकिन, हमें एक स्वचालित क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्वचालित हेडलैम्प, प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी टेल लैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, मल्टी-फ़ंक्शन स्टीयरिंग व्हील शामिल रहेंगे। जैसा कि हमने बताया कि वर्तमान में Mahindra Scorpio की कीमत 13.67 लाख एक्स-शोरूम से शुरू होती है, और Mahindra Scorpio N के लॉन्च के साथ Mahindra कीमतों में बदलाव करेगी।

ध्यान दें, कि Mahindra ने पहले ही Scorpio N का खुलासा कर दिया है। यह Mahindra के लाइन-अप में Thar और XUV700 के बीच स्लॉट की जाएगी। यह अभी भी लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित होगी लेकिन Mahindra ने इस पर फिर से काम किया है, और SUV के डायमेंशन को बढ़ाया है। तो, राइडिंग क्वालिटी और कंफर्ट अब पहले से ज्यादा होगा।

Hyundai Ioniq 5

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − fifteen =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments