Tuesday, September 27, 2022

Mahindra Bolero का 9-सीटर मॉडल जून में हो सकता है लॉन्च, Tuv300 Plus या कुछ नया?

Bolero रेंज में New Bolero Neo Plus तीसरा उत्पाद होगा, जिसमें पहले से ही स्टैंडर्ड Bolero SUV और Bolero Neo कॉम्पैक्ट एसयूवी शामिल हैं।

Mahindra Bolero Neo Plus : हम भारतीय एसयूवी के फैन हैं, और एसयूवी की सबसे खास बात होती है, इनकी 7 सीट और कैबिन का स्पेस। Mahindra का इन दिनों एसयूवी सेगमेंट पर कब्जा है, Scorpio से Thar तक लोगों में Mahindra की कारों में प्रति जबरदस्त क्रेज है। देश में दशकों पहले Bolero को लॉन्च किया गया। जिसके बाद मैक्स और फिर Bolero Plus। बोलेरा के रेंज में अब तीसरा प्रोडक्ट जुड़ने जा रहा है, क्योंकि Mahindra Bolero Neo Plus को जल्द ही लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। Bolero रेंज में New Bolero Neo Plus तीसरा उत्पाद होगा, जिसमें पहले से ही स्टैंडर्ड Bolero एसयूवी और Bolero Neo कॉम्पैक्ट एसयूवी शामिल हैं। ध्यान दें, कि Bolero Neo को पहले TUV300 के रूप में बेचा गया था। लेकिन इस नाम के साथ इसे कुछ खास लोकप्रियता नहीं मिली जिसे बदलकर बाद में Bolero Neo कर दिया गया।

यह भी पढ़ें :- Sidhu Moosewala Shot Dead : बुलेट प्रूफ Fortuner की जगह आज Thar से निकले थे सिद्धू मूसेवाला, 8 गोली मारकर कर दी हत्या

Mahindra Bolero

TUV300 Plus या Bolero neo Plus

खैर, Bolero Neo Plus भी पूरी तरह से नई कार नहीं होगी। बजाय इसके यह TUV300 प्लस एसयूवी का ही नया वर्जन होगी। TUV300 लाइन-अप में TUV300 Plus के नाम से एक बड़ी चार-मीटर प्लस SUV शामिल थी। हालांकि स्कोर्पियो के कुछ वैरिएंट के साथ TUV300 Plus ओवरलैप कर गए और स्कोर्पियो की लोक​प्रियता के बीच TUV300 Plus दब गई। TUV300 Plus स्टैंडर्ड TUV300 की तरह अप्रैल 2020 में BS6 मानदंडों के आगमन के साथ बंद कर दिया गया था और बाद में पिछले साल Bolero Neo के रूप में फिर से पेश किया गया था। ऐसा लगता है कि निर्माता TUV300 Plus को Bolero Neo Plus के रूप में फिर से पेश करने के लिए कमर कस रही है।

लॉन्च होने पर इसका मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा जैसी आधुनिक मोनोकॉक एमपीवी से होगा। हालांकि, इसकी तुलना में Bolero Neo Plus एक मजबूत लैडर-फ्रेम चेसिस के साथ 9-सीटर लेआउट का दावा करेगी। वहीं कीमत की बात करें तो इसकी कीमत नियो मॉडल से करीब एक लाख रुपये अधिक हो सकती है। Bolero Neo वर्तमान में 9.3 लाख रुपये से 11.8 लाख रुपये की कीमत पर सेल किया जाता है।

Mahindra Bolero Neo Plus

स्कोर्पियो के बेस वैरिएंट का इंजन

Mahindra की Bolero जैसे गाड़ियां ग्रामीण जनता की पसंदीदा हैं, क्योंकि इन एसयूवी की खासियत होती है, इनकी मजबूती और सादगी। यही कारण है कि TUV300 का नाम बदलकर Bolero Neo कर दिया गया ताकि इसे ग्रामीण जनता से अधिक परिचित कराया जा सके। खैर, Bolero का नाम ​काफी लोकप्रिय है, खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में। अब TUV300 Plus के नए वैरिएंट के साथ Bolero Neo Plus लॉन्च के करीब है। जहां तक ​​इंजन की बात है, Bolero Neo Plus पर आजमाया हुआ 2.2-लीटर डीजल इंजन के इस कार पर जारी रहने की उम्मीद है। ध्यान दें, कि यह वही इंजन है जिसे TUV300 Plus पर दिया गया था और वर्तमान-जेनरेशन स्कॉर्पियो के निचले वेरिएंट पर भी मिलता है। यह इंजन सामान्य मोड में 120hp की पावर और इको मोड में 94hp की पावर देता है।

2022 Bolero Neo Plus की लंबाई 4400 मिमी, चौड़ाई 1795 मिमी और उंचाई 1812 मिमी होगी। वहीं इस कार में 2680 मिमी का व्हीलबेस दिया जाएगा। डाइमेंशन और इंजन स्पेक्स को देखते हुए कहा जा सकता है, कि Bolero Neo Plus कंपनी की TUV300 प्लस का रीबैज्ड वर्जन है, जिसे कुछ बदलाव के साथ बोलरो नाम की सफलता को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया जाएगा। इस कार के सभी वेरिएंट पर एकमात्र पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा। इसके अलावा यह एसयूवी इंजन-स्टार्ट स्टॉप फीचर के साथ भी आ सकती है। हालांकि, प्रस्ताव पर कोई 4WD सिस्टम नहीं होगा।

यह भी पढ़ें :- Range Rover Sport : भारत में लॉन्च हुई ये जबरदस्त फीचर्स वाली एसयूवी, शुरुआती कीमत 1.64 करोड

Mahindra Bolero

बदल जाएगा अंदाज

जैसा कि ऊपर हमनें बताया कि Mahindra लाइनअप में TUV300 प्लस मॉडल कुछ खास लोकप्रिय नहीं था, तो जाहिर है, कि कंपनी इसे नए अंदाज के साथ पेश करेगी। उदाहरण के तौर देखें तो जिस तरह नई स्कॉर्पियो-एन की जगह बनाने के लिए वर्तमान स्कॉर्पियो को हल्के से अपडेट मिले हैं, वहीं Bolero Neo Plus के साथ Bolero Neo के भी अपडेट होने की संभाना है। देखना होगा कि कैसे यह अपडेट एक मजबूत मार्केटिंग नाम के साथ बोलेरो नियो प्लस की मदद करता है। खासकर जब यह Mahindra के लाइन-अप में बेहद लोकप्रिय Scorpio लॉन्च के करीब है।

सीटिंग लेआउट की बात करें तो लीक हुए दस्तावेज़ से पता चलता है कि यह एसयूवी दो सीटिंग विकल्पों में आएगी। जिसमें पहला 9-सीटर लेआउट है, और दूसरा 7-सीटर विकल्प है। 9 सीटर Bolero Neo+ का लेआउट वैसा ही होगा जैसा हमने TUV300 प्लस में देखा था। सामने की ओर दो, बीच की पंक्ति में 3 और पीछे की ओर 4 बेंच सीटें दी जाएंगी। वहीं 7 सीटर विकल्प में बैठने की तीन पंक्तियाँ होंगी, जो सभी सामने की ओर होंगी। फिलहाल लॉन्च कब होगा इसकी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन रिपोेर्ट की मानें तो इस कार को जून में ही उतारा जा सकता है।

Mahindra Bolero Neo Plus

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 3 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments