Tuesday, September 27, 2022

Upcoming Mahindra Electric Car Atom : महिंद्रा की मिनी इलेक्ट्रिक कार, 3 लाख की कीमत पर इस साल हो सकती है लॉन्च

कीमत की बात करें तो Mahindra Atom इलेक्ट्रिक 3 लाख से कम की कीमत पर लॉन्च की जाएगी। इस कार का मार्केट में फिलहाल कोई प्रतिद्वंदी नहीं है, लेकिन यह पेट्रोल और सीएनजी ईंधन विकल्पों के साथ पेश की जाने वाली बजाज क्यूट को टक्कर देते हुए इस साल की दूसरी छमाही में बिक्री पर जा सकती है।

Mahindra Atom launch Update : इलेक्ट्रिक कारों की लांचिंग का सिलसिला जारी है, और अब लगता है, कि देश को अपनी सबसे छोटी ईवी मिलने वाली है, दरअसल, Mahindra Atom इलेक्ट्रिक की लॉन्चिंग करीब है, क्योंकि इसके वेरिएंट और स्पेसिफिकेशन की जानकारी एक आरटीओ दस्तावेज से सामने आई है। सामने आई तस्वीरों के मुताबिक यह (Atom) एक ऑल-इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल होगी। जिसे चार वेरिएंट्स: K1, K2, K3, और K4 में पेश किया जाएगा। Atom के पहले दो बेस वैरिएंट 7.4kWh बैटरी पैक के साथ आएंगे, जबकि बाद वाले K2 और K4 में 11.1kWh का बैटरी पैक मिलेगा। इन इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 11 पीएस के आसपास तय की जाएगी। इनके अलावा, K1 और K3 वेरिएंट वास्तव में बेयर-बेसिक होंगे, जिनमें एयर कंडीशनिंग नहीं होगी। अन्य दो वेरिएंट में एसी के साथ-साथ मोबाइल डॉकिंग स्टेशन और 4जी कनेक्टिविटी जैसी अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

Mahindra Atom Range

Atom इलेक्ट्रिक के डायमेंशन की बात करें तो यह 2,728mm लंबी, 1,452mm चौड़ी और 1,576mm उंची होगी। वहीं इसका व्हीलबेस 1885mm होगा और इसका कुल वजन 832 किलोग्राम से लेकर 903 किलोग्राम के बीच होगा। Mahindra Atom के कैबिन में चार लोगों के बैठने का बेहतर स्पेस होगा और इसमें पीछे की तरफ तीन-सीटर बेंच दी जाएंगी। कीमत की बात करें तो Mahindra Atom इलेक्ट्रिक 3 लाख से कम की कीमत पर लॉन्च की जाएगी। इस कार का मार्केट में फिलहाल कोई प्रतिद्वंदी नहीं है, लेकिन यह पेट्रोल और सीएनजी ईंधन विकल्पों के साथ पेश की जाने वाली बजाज क्यूट को टक्कर देते हुए इस साल की दूसरी छमाही में बिक्री पर जा सकती है। ध्यान दें, कि बैटरी पैक के आधार पर, Mahindra Atom की रेंज अलग-अलग होगी। Mahindra इलेक्ट्रिक द्वारा तैयार की गई यह मिनी इलेक्ट्रिक कार Atom को शहरी क्षेत्रों के हिसाब से बेस्ट माना जाएगा। हालांकि, महामारी ने जिस तरह से लोगों को निजी परिवहन के पक्ष में झुका दिया है, तो यह देखा जाना बाकी है, कि Mahindra इस युग में Atom की सेल कैसे करेगी। क्योंकि इस कार को परिवहन के एक आकर्षक निजी मोड के रूप में पेश करना आसान होगा।

4G Connectivity

Mahindra Atomकी टॉप स्पीड लगभग 50-60 किमी प्रति घंटे होनी चाहिए। जैसा कि हमने बताया कि इस कार की कीमत 5 लाख के भीतर तय की जाएगी। तो इसके प्राथमिक लक्षित ग्राहक मौजूदा ऑटो रिक्शा मालिक होंगे। जैसा कि ऑटो एक्सपो में दिखाया गया है, Mahindra Atom का इंटीरियर बेसिक होगा। दरवाजे के पैनल और व्हील लागत को नियंत्रण में रखने में कारगर है, इसमें साधारण प्लास्टिक डैशबोर्ड दिया जाएगा। Mahindra Atom इलेक्ट्रिक सवारी के लिए आसान बुकिंग और भुगतान को सक्षम करने के लिए 4 जी कनेक्टिविटी से लैस होगी। इसके साथ ही वाहन की स्थिति की निगरानी के लिए यह एक ऐप के साथ भी आएगी।

Mahindra Upcoming Electric Cars

भारत में, Mahindra इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने वाला पहला प्रमुख भारतीय निर्माता था, जिसमें रेवा, ई2ओ और ई2ओ प्लस जैसे मॉडल बाजार में सबसे पहले आए थे। आज, Mahindra एंड Mahindra EV उद्योग में पिछड़ गया है, क्योंकि Tata Motors और MG Motors के पास भारतीय ईवी बाजार में दो सबसे बड़े शेयर हैं, लेकिन Mahindra की भारतीय बाजार के लिए एक नहीं, बल्कि तीन इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट के साथ वापसी करने की योजना है, जिनके कंपनी ने हाल ही में टीजर भी जारी किए हैं। नए टीज़र में दिखाए गए इलेक्ट्रिक वाहन के इंटीरियर में कॉकपिट-शैली की उपस्थिति है, जिसमें सेंटर कंसोल से ड्राइवर साइड डोर तक एलईडी चलती है, जबकि सेंटर कंसोल में एक रोटरी नॉब और भारी लीवर भी देखा जा सकता है।टीज़र से यह भी पता चलता है कि प्रोटोटाइप SUV में रैपराउंड हेडरेस्ट के साथ बकेट सीट्स हैं। खैर, देखना होगा कि Mahindra EV सेगमेंट में कब तक पूरी तरह वापसी करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 + 19 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments