Sunday, December 4, 2022

Mahindra Atom : आ रही है 3 लाख रुपये वाली इलेक्ट्रिक कार, लॉन्च से पहले लीक हुई डिटेल

Mahindra Atom को करीब 3 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है, फिलहाल, लॉन्च के समय इसका कोई सीधा प्रतिद्वंदी होने की संभावना नहीं है। लेकिन भविष्य में, इसे आगामी बजाज क्यूट इलेक्ट्रिक का सामना करना पड़ सकता है।

Mahindra Atom Electric Car : महिंद्रा एंड महिंद्रा इन दिनों एसयूवी और ईवी सेगमेंट में काफी तेजी से आगे बढ़ रही है, कंपनी ने कुछ दिन पहले Xuv400 को पेश किया। वहीं अब महिंद्रा एटम (Mahindra Atom) की टेस्टिंग शुरू कर दी है। जिन लोगों को नहीं पता है, बता दें, कि महिंद्रा एटम को 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। इस मिनी इलेक्ट्रिक कार के 2020 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना के चलते यह कार लॉन्च नहीं हो पाई।

महिंद्रा एटम (Mahindra Atom) ईवी लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है। यह भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल होगी और Atom के लॉन्च से पहले कई बार अप्रूवल सर्टिफिकेट लीक हुए हैं। जिसमें पहले सर्टिफिकेट में इस ईवी को ‘गैर परिवहन’ श्रेणी के तहत जारी किया गया था, वहीं नए सर्टिफिकेट में ‘परिवहन’ श्रेणी के तहत जारी किया गया है।

Mahindra ATOM Electric
Mahindra ATOM Electric
Tata Punch Ownership Review

महिंद्रा एटम को कुल चार वेरिएंट K1, K2, K3 और K4 में लॉन्च किया जाएगा। जिसमें K1 और K2 में 7.4 kWh, 144 Ah बैटरी पैक होगा। वहीं Atom K3 और K4 में 11.1 kWh, 216 Ah बैटरी पैक के साथ आएंगे। इस मिनी कार पर मिलने वाली छोटे बैटरी पैक का वजन 98 किलोग्राम है, जबकि बड़े बैटरी पैक का वजन 47 किलोग्राम है। महिंद्रा की अपकमिंग क्वाड्रिसाइकिल की बैटरी लिथियम आयरन फॉस्फेट (LiFePO4 या LFP) है, जो कई प्रकार के लाभ जैसे लॉन्ग लाइफ, लाइट, उच्च तापमान को सहना,कम लागत और बेहतर चार्ज दक्षता शामिल है।

यह भी पढ़ें : Mahindra Scorpio-N की डिलीवरी के 10 दिन बाद ही वाहन मालिक हुए परेशान, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर

Mahindra ATom की मैक्स मोटर पावर 3,950 आरपीएम पर 8 किलोवाट की दर से आंकी गई है। महिंद्रा एटम K1 और K2 के लिए रेंज लगभग 80 किमी और K3 और K4 के लिए 100 किमी होने की उम्मीद है। फीचर्स की बात करें तो K1 और K3 एयर कंडीशनिंग (AC) के साथ लॉन्च नहीं होंगे। लेकिन इसमें भी कोई दो राय नहीं है, कि नॉन-एसी वेरिएंट फुल चार्ज करने पर ज्यादा मील की दूरी तय कर पाएगा।

यह भी पढ़ें : Maruti ने लॉन्च की एक नई CNG कार, 33km माइलेज के साथ 6 लाख से भी कम है कीमत

Mahindra ATOM Electric
Mahindra ATOM Electric

Mahindra Atom डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो महिंद्रा एटम में एक अनूठी ग्रिल डिजाइन, सेंटर हेडलैम्प्स, बड़ी विंडस्क्रीन और खिड़कियों पर ब्लैक-आउट दिया गया है, इस डिजाइन के साथ यह मिनी ईवी काफी प्यारी प्रोफ़ाइल वाली लगती है। इसे एक मोनोकॉक चेसिस का उपयोग करके तैयार किया गया है, और इसमें एक सीधा, बॉक्सी डिज़ाइन होता है। महिंद्रा एटम 2,728 मिमी लंबी, 1,452 मिमी चौड़ी और 1,576 मिमी उंची है। इसका व्हीलबेस 1,885mm है, और अपने कॉम्पैक्ट आकार के बावजूद महिंद्रा एटम में विशाल कैबिन स्पेस दिया जाएगा।

Mahindra Atom को करीब 3 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है, फिलहाल, लॉन्च के समय इसका कोई सीधा प्रतिद्वंदी होने की संभावना नहीं है। लेकिन भविष्य में, इसे आगामी बजाज क्यूट इलेक्ट्रिक से टक्कर करनी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें :- Tata Tiago Launched: लॉन्च हुई देश की सबसे सस्ती Electric कार,कीमत महज 8.49 लाख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 + thirteen =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments