Tuesday, September 27, 2022

अब सड़कों पर दौड़ेगी KTM की सुपरकार, कीमत में आ जाएंगी 30 Maruti Alto कार

KTM X-Bow GT-XR एक सुपरकार है, और इसमें Audi से लिया गया 2.5 लीटर 5-सिलेंडर इंजन 500 बीएचपी की पावर और 581 एनएम टॉर्क के साथ रियर एक्सल के सामने लगाया गया है। केटीएम इस कार की सिर्फ 100 यूनिट बनाएगी।

KTM X-Bow GT-XR Supercar: केटीएम कंपनी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है, यह ऑस्ट्रियाई कंपनी अलग अलग सेगमेंट की मोटरसाइकिल बनाती है, और भारत में KTM की बाइक्स को काफी पसंद किया जाता है। लेकिन क्या होगा अगर मैं कहुं कि केटीएम सुपरकार भी बनाती है। जिनमें से X-Bow GT-XR को सड़क पर चलाने की अनुमति मिल गई है, और इसकी कीमत 2.26 करोड़ रुपये है।

यह पहली बार नहीं है जब केटीएम ने कार सेगमेंट में कदम रखा है। सबसे पहले KTM X-Bow पहली पीढ़ी की केटीएम कार को साल 2008 में लॉन्च किया गया था, और इसमें एक खुली छत का डिज़ाइन था। पहली पीढ़ी की केटीएम X-Bow सुपरकार ने ऑडी से अपना पावरट्रेन लिया और इंजन और पावरट्रेन को माउंट करने के लिए कार्बन फाइबर मोनोकोक चेसिस का इस्तेमाल किया गया।

KTM X-Bow GT-XR
KTM X-Bow GT-XR

Ola Electric Scooter Ownership Review

केवल 100 यूनिट बनाएगी कंपनी

जिसके बाद दूसरी पीढ़ी की KTM को X-Bow GT4 नाम दिया गया। दूसरी पीढ़ी के मॉडल में छत और एक विंडशील्ड दी गई। जिसकी पहली पीढ़ी पर कमी थी। लेकिन यह कार रोड़ लीगल नहीं थी। यानी यह पूरी तरह से एक ट्रैक मशीन है। जिसके बाद GTX आई। जिसे भी रोड़ पर चलाने की अनुमति नहीं मिली। लेकिन अब आखिरकार केटीएम की सुपर कार सड़क पर वैध हो गई है।

यह भी पढ़ें :- Mahindra Thar 5-Door की टेस्टिंग के दौरान वायरल हुई तस्वीर, लॉन्च से लेकर इंजन तक पर यहां पढ़ें पूरी डिटेल

KTM X-Bow GT-XR एक सुपरकार है, इसमें Formula-3 ड्राइवड डबल सीटर कार्बन फाइबर मोनोकॉक चेसिस है, और इसमें कार्बन फाइबर बॉडीवर्क भी मिलता है। GT-XR बिल्कुल मिड इंजन वाली सुपरकार नहीं है, क्योंकि इसमें ऑडी (Audi) से लिया गया 2.5 लीटर 5-सिलेंडर इंजन 500 बीएचपी की पावर और 581 एनएम टॉर्क के साथ रियर एक्सल के सामने लगाया गया है।

यह भी पढ़ें :- LML की सवारी करने को हो जाइए तैयार, 29 सितंबर को कंपनी करने जा रही है जोरदार वापसी

केटीएम ने X-Bow GT-XR कार में बहुत सारे कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया है। वजन की बात करें तो इसका वजन 1,130 किलोग्राम है। जो कार्बन फाइबर निर्माण और आगे और पीछे एल्यूमीनियम स्पेस फ्रेम के कारण है। केटीएम इस कार की सिर्फ 100 यूनिट बनाएगी जिसकी कीमत लगभग 2.26 करोड़ रुपये होगी।

Ather Electric Scooter

KISKA डिजाइन फर्म ने किया तैयार

कार में रियर बोनट कूलिंग सिस्टम की देखभाल बाईं ओर एक बड़े रेडिएटर द्वारा की जाती है और दाईं ओर एक टर्बो इंटरकूलर मिलता है। इस कार को सड़क कानूनी बनाने के लिए केटीएम को AC देना पड़ा। X-Bow GT-XR सुपरकार में 160 लीटर का छोटा लगेज स्पेस और 95 लीटर का फ्यूल टैंक भी है।

इस सुपरकार का डिजाइन किसी कला से कम नहीं है। इसे KISKA द्वारा डिज़ाइन किया गया है, ध्यान दें, कि यह वही डिज़ाइन फर्म जो KTM मोटरसाइकिल भी डिज़ाइन करती है। X-Bow GT-XR में दिलचस्प टेललाइट्स हैं। हम इसे दिलचस्प इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इसकी एक टेललाइट क्लस्टर में 4 टेललाइट यूनिट दी गई हैं, और उनमें से प्रत्येक को Husqvarna Motorcycle से लिया गया है।

यह भी पढ़ें :- Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की 7 सितंबर से शुरू हो रही हैं डिलीवरी, सिंगल चार्ज में चलता है 128km, इतनी है कीमत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen − 10 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments