Tuesday, September 27, 2022

Kia Seltos facelift : आ रहा है किआ की इस एसयूवी का नया मॉडल, बड़े अपडेट के साथ मिल सकता है हाइब्रिड इंजन !

कोरियाई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किआ अपने डीजल इंजन लाइन-अप को छोड़ सकती है और इसके बजाय कंपनी इसे एक हाइब्रिड इंजन के साथ लॉन्च कर सकती है।

Kia Seltos Facelift : दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी किआ मोटर्स भारत में शुरुआत से ही लोकप्रिय रही है, कंपनी ने देश में अपनी पहली कार के रूप में सेल्टॉस को लॉन्च किया और देखते ही देखते यह एसूयवी कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार बन गई। कहा जा सकता है, कि किआ सेल्टोस का भारतीय बाजार में एक ड्रीम रन रहा है। 2019 में अपनी शुरुआत के बाद से यह कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में लोगों को जमकर पसंद आ रही है। हालांकि, समय के साथ सेल्टोस पुरानी हो गया है, और अब इसे एक अपडेट की जरूरत है। तो बता दें, सेल्टोस के मिड-लाइफ फेसलिफ्ट की टेस्टिंग शुरू हो चुकी हैं, और इसे भारत में पहली बार देखा गया है।

यह भी पढ़ें :- CNG Car Mileage : अब बिना खर्च के बढ़ाएं CNG कारों का माइलेज, अपनाएं ये तरीकें और रहे बेफ्रिक

Kia Seltos

एक्सटीरियर और इंटीरियर

बीते कुछ समय से दक्षिण कोरिया में सेल्टॉस की टेस्टिंग की तस्वीरें सामने आ रही थीं। लेकिन अब, पहली बार 2023 किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट को भारत में टेस्टिंग पर देखा गया है। इन स्पाई इमेज का श्रेय ऑटोमोटिव उत्साही शमंत शेट्टी को जाता है। 2023 किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट की स्पाई तस्वीरों में मौजूदा मॉडल के समान सिल्हूट दिखाई दे रहा है। इसलिए, हम इसके डिजाइन में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं करते हैं। लेकिन य​ह पुष्टि जरूर कर सकते हैं, कि इस कार को फ्रंट एंड रियर बंपर के साथ एक नया हेडलैम्प सेटअप और दोबारा से डिजसइन किया गया टेल-लाइट्स डिजाइन मिलेगा। दिलचस्प बात यह है कि 2023 सेल्टोस की जो टेस्टिंग तस्वीरें सामनें आई हैं, उनमें इसकी पिछली खिड़की पर एक ‘नो फोटोग्राफी’ पोस्ट दिखाई दे रही है। यह एसयूवी कार फिलहाल दो वेरिएंट टेक लाइन (एचटी) और जीटी लाइन में उपलब्ध है, जिनके कई सब वेरिएंट भी हैं।

इंटीरियर की बात करें तो इस पर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, हालांकि, अफवाहें बताती हैं कि 2023 सेल्टोस को किआ के यूवीओ प्लेटफॉर्म के माध्यम से कनेक्टिविटी सुविधाएं मिल सकती हैं। इसमें ADAS फीचर्स, जो धीरे-धीरे सेगमेंट में जगह बना रहा है, कम से कम टॉप-एंड ट्रिम्स पर भी पेश किए जाने की उम्मीद है। किआ द्वारा इस कार पर नई अपहोल्स्ट्री विकल्प भी पेश की जा सकती हैं, जो सेल्टोस के केबिन को एक नया लुक देगा। इसके अलावा भारतीय ग्राहक निश्चित रूप से एक पैनोरमिक सनरूफ का इंतजार कर रहे हैं, जो मौजूदा सेल्टॉस से गायब है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि किआ पहले से ही कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पैनोरमिक सनरूफ का विकल्प प्रदान करता है, और बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि किआ इंडिया इस कार में एक मनोरम सनरूफ विकल्प लाने के बारे में सोचेगी।

यह भी पढ़ें :- Car Maintenance Tips : अपनी नई कार का ऐसे रखें ख्याल, सालों तक नहीं होगी खराब

Kia Seltos

लॉन्च, फीचर्स और इंजन पर अपडेट

लॉन्च होने के बाद, Kia Seltos का मुकाबला VW Taigun, Skoda Kushaq, MG Astor से होगा और जल्द ही फेसलिफ़्टेड Creta, New Maruti YFG और Toyota Hyryder D22 को भी इस सेगमेंट में लॉन्च किया जाएगा। बता दें, कि 2023 किआ सेल्टोस के अपडेटेड वर्जन के साथ इसकी कीमतों में भी वृद्धि हो सकती है, वहीं लॉन्च पर बात करें तो यह इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में होने की संभावना है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए 2023 सेल्टोस को 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, एक 360 डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, एबीएस और ईबीडी भी दिए जाएंगे। लेटेस्ट अपडेट : किआ ने सेल्टोस की प्राइस में इज़ाफा किया है जिसके चलते यह कार 36,000 रुपये तक महंगी हो गई है। भारत में सेल्टोस एसयूवी का 2022 मॉडल भी लॉन्च हो गया है। भारत में किया सेल्टोस की कीमत वर्तमान में 10.19 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि सेल्टोस का टॉप मॉडल 18.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर सेल किया जाता है।

कोरियाई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किआ अपने डीजल इंजन लाइन-अप को छोड़ सकती है और इसके बजाय कंपनी इसे एक हाइब्रिड इंजन के साथ लॉन्च कर सकती है। हालाँकि, भारतीय बाजार के लिए भी हाइब्रिड इंजन होगा या नहीं इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है। किआ के भारतीय अपडेट पर बात करें तो कंपनी ने कैरेंस को इस साल लॉन्च किया है, और लोगों में इस कार की डिमांड इतनी ज्यादा है, कि इस पर 1 साल तक का वेटिंग पीरियड चल रहा है। खैर, 2023 किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट भारत में 2 पेट्रोल और 1 डीजल इंजन विकल्प के साथ लॉन्च हो सकती है, वहीं खबर है, कि कंपनी इस पर CNG विकल्प भी प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें :- Affordable ADAS Cars : ये है देश की सबसे सस्ती ADAS Technology से लैस कारें, कम कीमत में बेहतर सुरक्षा !

Kia Seltos

किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार EV6

किआ ने देश में ईवी सेगमेंट में एंट्री करते हुए अपनी इलेक्ट्रिक कार EV6 को लॉन्च कर दिया है, नई ईवी6 के रियर-व्हील ड्राइव वैरिएंट की कीमत 59.95 लाख (एक्स-शोरूम) और ऑल-व्हील ड्राइव यूनिट की कीमत 64.95 लाख (एक्स-शोरूम) तय की गई है। ईवी6 भारतीय बाजार में सीमित संख्या में उपलब्ध होगी। यानी इस इलेक्ट्रिक कार की अभी के लिए केवल 100 यूनिट भारत में सेल की जाएंगी। वहीं डिलीवरी सितंबर 2022 से शुरू की जाएंगी। कंपनी को लॉन्च से पहले ही EV6 के लिए कुल 355 बुकिंग प्राप्त हुई हैं, और कार को भारत में CBU के रूप में बेचा जाएगा।

Kia Seltos Facelift

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − 1 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments