Tuesday, September 27, 2022

Kia EV6 Launching : 2 जून को होगी लॉन्च, 4.5 मिनट में हो जाएगी चार्ज, सिर्फ 100 कारों की होगी भारत में डिलीवरी

खास बात यह है, कि Kia EV6 की भारत में सिर्फ 100 यूनिट्स ब्रिकी के लिए उपलब्ध होंगी। क्योंकि कंपनी पहले देश में अपनी कार पर ग्राहकों की प्रतिक्रिया को मापना चाहती है। खैर, बुकिंग 26 मई से शुरू होंगी तो आप कंपनी की वेबसाइट या डीलरशिप के माध्यम से इसे बुक कर सकते हैं।

Kia EV6 Launch Date : दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने जा रही है, किआ की इलेक्ट्रिक कार को ईवी6 के नाम से पेश किया जाएगा। जिसकी बुकिंग 26 मई से शुरू हो रही हैं, वहीं इस कार की लांचिंग तारीख 2 जून को तय की गई है। खास बात यह है, कि किआ ईवी6 की भारत में सिर्फ 100 यूनिट्स ब्रिकी के लिए उपलब्ध होंगी। क्योंकि कंपनी पहले देश में अपनी कार पर ग्राहकों की प्रतिक्रिया को मापना चाहती है। खैर, बुकिंग 26 मई से शुरू होंगी तो आप कंपनी की वेबसाइट या डीलरशिप के माध्यम से इसे बुक कर सकते हैं। किआ ईवी6 की दिलचस्प बात यह है कि यह अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी जिसके चलते इसके बैटरी पैक को महज 4.5 मिनट से भी कम समय में चार्ज किया जा सकता है।

सिंगल वैरिएंट में होगी लॉन्च

हालांकि, विकल्प के तौर पर 350kW और 50kWH फ़ास्ट चार्जर भी उपलब्ध होंगे। जो बैटरी को क्रमशः 18 मिनट और 73 मिनट में 10-80% तक चार्ज करने में सक्षम बनाते हैं। कार भारत में CBU रुट (पूरी तरह से निर्मित इकाई) के रूप में आएगी, और इसकी कीमत लगभग 50-60 लाख रुपये होने की उम्मीद है। बात करें ड्राइविंग रेंज की तो किआ ईवी6 को खरीदने वाले लोगों के पास कार दो मोटर सेटअप आरडब्ल्यूडी के साथ एक मोटर और एडब्ल्यूडी सिस्टम के साथ एक दोहरी मोटर का विकल्प होगा। फिलहाल, ईवी6 को बड़ी 77.4 kWh बैटरी पैक के साथ लॉन्च किया जाएगा। जो सिंगल चार्ज में 528किमी तक की रेंज देगा। हालांकि, उम्मीद है, कि 100 यूनिट को भारत में सेल करने के बाद या ग्राहकों की प्रतिक्रिया देखने के बाद कंपनी अधिक यूनिट और वेरिएंट को लॉन्च करेगी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किआ EV6 को दो बैटरी विकल्पों के साथ पेश किया जाता है, इसमें एक छोटी 58 kWh बैटरी है, जो लॉन्च के समय भारत में उपलब्ध नहीं होगी। वहीं दूसरी बड़ी 77.4 kWh बैटरी ईवी6 के भारतीय स्पेक मॉडल में दी जाएगी।

हाई टेक फीचर्स की लिस्ट

इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की कुल लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमशः 4695 मिमी, 1890 मिमी और 1550 मिमी है। वहीं खरीदारों के पास ईवी6 में चुनने के लिए पांच बाहरी रंग विकल्प रनवे रेड, स्नो व्हाइट पर्ल, मोनोस्केप, यॉट ब्लू और ऑरोरा ब्लैक पर्ल दिण् जाएंगे। नई किआ जैसा कि हमनें बताया कि इस कार का सिर्फ एक ही वैरिएंट EV6 GT-Line भारत में अपना रास्ता बनाएगा और इसमें बतौर फीचर्स 14-स्पीकर मेरीडियन ऑडियो सिस्टम, पावर्ड टेलगेट और ऑटोमैटिक फ्लश फिटिंग डोर हैंडल मिल सकते हैं। वहीं सुरक्षा के लिहाज से, नई किआ इलेक्ट्रिक कार 8 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, हिल एसेंट कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट के साथ ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) सूट भी दिया जाएगा।

Kia EV6 के बाद Ioniq 5 होगी लॉन्च

किआ ईवी6 की मीडिया ड्राइव भारत में हो चुकी है, और जल्द ही इसके पूरी डिटेल सामने आएंगी। लेकिन जहां तक डिजाइन का सवाल है, तो किआ EV6 में एलईडी हेडलैंप, एक चौड़े एयर डैम के ऊपर स्ल्कि ग्रिल, 19 इंच के अलॉय व्हील के साथ शार्क-फिन एंटीना दिया गया है। किआ की इस इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन देखने में मौजूदा कारों से एकदम अलग है। खास बात यह है, कि Ioniq 5 और Kia EV6 E-GMP स्केटबोर्ड पर आधारित है, जिसमें ईवी6 का आगमन तो तय हो चुका है, वहीं Ioniq 5 अगले महीने भारत में लॉन्च किया जाएगा। Hyundai Ioniq 5 और Kia EV6 में काफी समानताएं हैं। EV6 के लिए प्री-बुकिंग 26 मई, 2022 से शुरू होगी और इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को CBU रूट के जरिए देश में लाए जाने की उम्मीद है। वहीं EV6 के विपरीत, Ioniq 5 को स्थानीय रूप से असेंबल किया जाएगा। जिसके चलते दोनों कारों की कीमत में एक बड़ा मूल्य अंतर होगा। बताते चलें, कि टेस्ला द्वारा आयात किए जाने वाले वाहनों पर लगने वाले भारी शुल्क को कम करने का अनुरोध किया गया क्योंकि अमेरिकी ईवी निर्माता ने केंद्र सरकार को समझाने की कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ और अंततः उन्होंने अपना ध्यान अन्य देशों में स्थानांतरित कर दिया। जाहिर है, इम्पोर्ट वाहनों पर ज्यादा टैक्स लगता है,और इसका असर सीधा कीमत पर पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × 4 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments