Friday, October 7, 2022

किस्मत से मिल रही है Kia की पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, बुकिंग के लिए देने होंगे 3 लाख

नई Kia EV6 की बुकिंग करने वाले इस कार को अगर बुकिंग के बाद अपना मन बदलते हैं, तो उन्हें बुकिंग रद्द करने के लिए 50,000 रुपये का भुगतान करना होगा। यानी बुकिंग राशि 3 लाख से 50,000 रुपये काट लिए जाएंगे।

Kia India ने भारत के ईवी सेगमेंट में अपनी शुरुआत कर दी है, ईवी6 की बुकिंंग 26 मई से शुरू हो चुकी हैं, और इच्छुक खरीदार 3 लाख रुपये की टोकन राशि पर इसे बुक कर सकते हैं। हालांकि, मांग और पूर्ति में बैलेंस रखने के लिए इस कार की सिर्फ 100 यूनिट भारत में ब्रिकी पर होंगी। नई किआ EV6 की बुकिंग करने वाले इस कार को अगर बुकिंग के बाद अपना मन बदलते हैं, तो उन्हें बुकिंग रद्द करने के लिए 50,000 रुपये का भुगतान करना होगा। यानी बुकिंग राशि 3 लाख से 50,000 रुपये काट लिए जाएंगे। किआ EV6 एक फुली इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर तैयार की गई है, और इसे कुल 5 रंगो मूनस्केप, स्नो व्हाइट पर्ल, रनवे रेड, ऑरोरा ब्लैक पर्ल और याच ब्लू के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। ईवी 6 को सिर्फ जीटी लाइन ट्रिम में पेश किया जाएगा और यह कई हाई टेक फीचर्स से लैस होगी।

यह भी पढ़े :- Kia EV6 ने कर दिया कमाल, लॉन्च से पहले ही सुरक्षा में हासिल किए 5-Star

18 मिनट में हो जाएगी चार्ज

EV6 का भारतीय स्पेक मॉडल 77.4 kWh लिथियम आयन बैटरी पैक को स्पोर्ट करेगा, जो 2WD मोड में 229 hp की पावर और AWD में 325 hp की पावर प्रदान करने के लिए तैयार जाएगा। इस बैटरी पैक के साथ यह कार फुल चार्ज होने पर 528 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी और 5.2 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेगी। इसके साथ ही इस कार को अल्ट्रा-फास्ट 350 kWh का चार्जिंग सिस्टम भी मिलेगा। जिसके चलते Kia EV6 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशततक चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा ईवी6 में ड्राइवर अपनी आवश्यकताओं के आधार पर नॉर्मल, स्पोर्ट और इको मोड का चयन कर सकते हैं। बता दें, कि इस कार की अधिकारिक कीमतों का खुलासा 2 जून को किया जाएगा। लेकिन ईवी6 भारत में ये सीबीयू यूनिट के रूप में आएगी तो ऐसे में उम्मीद है, कि इसकी कीमत भी ज्यादा होगी। ईवी की कीमत 65-70 लाख रुपये के बीच हो सकती है, और यह भारत में लॉन्च होने पर Hyundai Ioniq 5 और Volvo XC40 रिचार्ज को टक्कर देगी।

यह भी पढ़े :- Kia EV6 and Hyundia Ioniq 5 दो इलेक्ट्रिक कार भारत में जल्द होंगी लॉन्च, मिलेगी इतनी रेंज

ईवी6 की खासियत

आमतौर पर एक इलेक्ट्रिक कार सॉकेट से चार्ज होती है, लेकिन ईवी6 यहां खास है, क्योंकि इसे आप दूसरी ईवी6 गाड़ी से भी चार्ज कर सकते हैं, यानी इसकी बैटरी न सिर्फ बिजली स्टोर करती है, बल्कि इसे दूसरी ईवी6 पर ट्रांसफर भी करती है। इतना ही नहीं आप इससे घर के इलेक्ट्रिक सामान जैसे कि फ्रीज, टीवी आदि भी चला सकते हैं, जाहिर है, इसके लिए आपकी कार चार्ज होनी चाहिए। आगे बढ़ते हैं, कार की सुरक्षा पर। तो ईवी6 वैश्विक बाजारों में बिकने वाला किआ का लोकप्रिय इलेक्ट्रिक मॉडल है। यूरो NCAP क्रैश टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार Kia EV6 ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 90 फीसदी, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 86 फीसदी, कमजोर रोड यूजर्स में 64 फीसदी और सेफ्टी असिस्ट कैटेगरी में 87 फीसदी स्कोर किया है। यानी इस कार को सुरक्षा के मामले में 5 स्टार रेटिंग दी गई है। बतौर सुरक्षा इस कार में आठ एयरबैग, ऑटोमेटिक आपातकालीन ब्रेकिंग, लेन असिस्ट सिस्टम, स्पीड असिस्ट सिस्टम, सीटबेल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम आदि दिए जाएंगे। Kia EV6 को फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम, जंक्शन टर्निंग, रियर क्रॉस ट्रैफिक अवॉइडेंस असिस्ट, सेफ एग्जिट असिस्ट और ब्लाइंड स्पॉट कोलिजन के साथ भी पेश किया जाएगा।

कैबिन में मिलेंगे ये खास फीचर्स

इसके इंटीरियर में ट्विन डिस्प्ले यूनिट देखी जा सकती हैं,जिनमें पूरी तरह से डिजिटल 12.3 इंच घुमावदार इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक टच स्क्रीन नेविगेशन सिस्टम शामिल है। इसमें 14 स्पीकर के साथ मेरिडियन प्रीमियम साउंड सिस्टम, एक चौड़ा इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटो रिक्लाइनिंग और वेंटिलेटेड ड्राइवर और पैसेंजर सीट, 64 कलर एंबियंट लाइटिंग और किआ कनेक्ट के लेटेस्ट वर्जन के साथ 60+ कनेक्टेड फीचर्स भी मिलेंगे। कैबिन के अलावा इसके सुरक्षा फीचर्स में स्मार्ट पावर टेलगेट, स्मार्ट क्रूज कंट्रोल (SCC), 6 रिजेनरेटिव ब्रेकिंग लेवल के साथ रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम और 8 एयरबैग के साथ एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम होंगे, जिन्हें स्टैंडर्ड के तौर पर पेश किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − 6 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments