Friday, October 7, 2022

Kia EV6 ने कर दिया कमाल, लॉन्च से पहले ही सुरक्षा में हासिल किए 5-Star

ध्यान दें, कि इस कार की भारत में सिर्फ कुछ ही यूनिट्स लगभग 100 यूनिट ब्रिकी पर उपलब्ध होंगी। हालांकि, खरीदारों की प्रतिक्रिया को देखकर कंपनी इसके दूसरे बैच को ब्रिकी पर ला सकती है।

Kia की पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च से पहले ही सुर्खियों में है, इस कार की कल यानी 26 मई से बुकिंग शुरू हो रही हैं, और अधिकारिक तौर पर इस EV को 2 जून में भारत में लॉन्च किया जाएगा। फिलहाल, इस कार ने यूरो एनसीएपी द्वारा 5 स्टार क्रैश रेटिंग हासिल की है। परीक्षण एजेंसी ने उल्लेख किया कि क्रैश टेस्ट के दौरान EV6 क्रॉसओवर ने एडल्ट सुरक्षा में 90 प्रतिशत स्कोर किया। वहीं Kia EV6 में बच्चों की सुरक्षा 86 प्रतिशत आंकी गई है। ध्यान दें, कि इस कार की भारत में सिर्फ कुछ ही यूनिट्स लगभग 100 यूनिट ब्रिकी पर उपलब्ध होंगी। हालांकि, खरीदारों की प्रतिक्रिया को देखकर कंपनी इसके दूसरे बैच को ब्रिकी पर ला सकती है। EV6 का पैसेंजर कंपार्टमेंट फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में स्थिर रहा। डमी रीडिंग ने चालक और यात्री के घुटनों और फीमर की अच्छी सुरक्षा दिखाई। वहीं Kia ने दिखाया कि विभिन्न आकारों और सीटों पर बैठे लोगों को समान स्तर की सुरक्षा यह कार प्रदान करेगी। पीछे के यात्री की छाती को छोड़कर चालक और पिछली सीट के दोनों पैसेंजर के शरीर के सभी हिस्से अच्छी तरह से सुरक्षित थे।

यह भी पढ़े :- Kia EV6 Launching : 2 जून को होगी लॉन्च, 4.5 मिनट में हो जाएगी चार्ज, सिर्फ 100 कारों की होगी भारत में डिलीवरी

सुरक्षा में मिले 5 स्टार

बताते चलें, कि Kia EV6 में एक एडवांस eCall सिस्टम है जो दुर्घटना की स्थिति में आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट करता है। कार में एक ऐसा सिस्टम भी है जो एक पहले इम्पैक्ट के बाद ब्रेक लगाता है, ताकि सेकेंडरी टक्कर से बचा जा सके। बताते चलें, कि EV6 में एक स्वायत्त आपातकालीन ब्रेकिंग (AEB) प्रणाली है जो सड़क उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ अन्य वाहनों को भी प्रतिक्रिया दे सकती है। सिस्टम ने पैदल चलने वालों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया के परीक्षण में पर्याप्त रूप से प्रदर्शन किया। क्रैश टेस्ट के दौरान कई परीक्षण परिदृश्यों में टकराव से बचने के साथ साइकिल चालकों के लिए सिस्टम की प्रतिक्रिया भी अच्छी थी। कुल मिलाकर सड़क उपयोगकर्ता प्रोटेक्शन को 64% और सेफ्टी असिस्ट फीचर्स को 88% पर रेट किया गया। नई Kia EV6 के क्रैश टेस्ट प्रदर्शन के बारे में बताते हुए ANCAP ने कहा कि “Kia EV6 का पैसेंजर कंपार्टमेंट फ्रंटल ऑफसेट (MPDB) टेस्ट में स्थिर रहा।

जबरदस्त रेंज और पावर

Kia 2 जून को भारतीय स्पेक EV6 की कीमतों की घोषणा करने के लिए तैयार है। यह प्रीमियम क्रॉसओवर Kia India के लाइन-अप में पहला इलेक्ट्रिक मॉडल है, जिसे सीमित संख्या में बेचा जाएगा। Kia EV6 Hyundai Group के E-GMP आर्किटेक्चर पर आधारित है, जो Hyundai Ioniq 5 को भी रेखांकित करता है। Ioniq 5 को भारतीय बाजार में इस साल लॉन्च किया जाएगा। वैश्विक स्तर पर EV6 दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ आता है – एक 58kWh बैटरी पैक के साथ और दूसरा 77.4kWh बड़ी यूनिट। दोनों ही रियर-व्हील-ड्राइव (RWD) और ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) लेआउट में पेश किए जाते हैं। डीलर सूत्र हमें बताते हैं कि भारतीय-स्पेक मॉडल के केवल 77.4kWh बैटरी पैक के साथ आने की संभावना है, जो सिंगल चार्ज में 528किमी तक की रेंज देगी। इसका रियर-व्हील-ड्राइव, सिंगल-मोटर और ऑल-व्हील-ड्राइव, डुअल-मोटर में पेश किया जाएगा। वहीं बड़े बैटरी पैक के साथ, रियर-व्हील-ड्राइव मॉडल 229hp और 350Nm टॉर्क का उत्पादन करता है, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट 325hp की पावर और 605Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

कीमत पर अपडेट

वैश्विक बाजारों की तरह Kia भारत में दो चार्जर विकल्पों के साथ पेश होगी। जिसमें एक 50kW चार्जर शामिल होगा। जिससे EV6 को 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने के लिए 73 मिनट का समय लगेगा। वहीं फास्ट चार्जर 350kW यूनिट इस कार को 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 18 मिनट का समय लेगी। हमें उम्मीद है कि EV6 की कीमत लगभग 55 लाख-60 लाख रुपये होगी, क्योंकि यह भारत में पूरी तरह से निर्मित इकाई (CBU) के रूप में आएगी। लॉन्च के समय EV6 आगामी वोल्वो XC40 रिचार्ज और आगामी Hyundai Ioniq 5 को टक्कर देगी। हालाँकि, EV6 के विपरीत भारतीय-स्पेक Ioniq 5 को स्थानीय रूप से असेंबल किया जाएगा। जिससे Hyundai को कम लागत और खरीदारों को कम कीमत का लाभ मिलने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × five =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments