Tuesday, September 27, 2022

Kia Seltos, Sonet और Carens खरीदने वाले ध्यान दें, अब कार के साथ मिलेगी एक ही चाबी, जानिए क्या है कारण

चिप संकट से जूझ रही Kia पूरी तरह से वाहन मालिकों के लिए दूसरी चाबी को देना बंद नहीं कर रही है, बजाय इसके दूसरी चाबी भी उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि, यह एक यांत्रिक होगी जो सभी सुविधाओं से रहित है।

वैश्विक तौर पर सेमीकंडक्टर चिप का सं​कट वाहन निर्माताओं के लिए परेशानी पैदा कर रहा है, बीते कुछ समय से लगातार कई वाहनों का वेटिंग पीरियड 1 साल तक पहुंच रहा है, इतना ही नहीं कुछ कंपनियां अपनी कारों को कम फीचर्स जैसे बिना इंफोटेंनमेंट सिस्टम आदि के साथ भेजने पर मजबूर है, हालांकि ग्राहकों को इससे काफी परेशानी हो रही है , लेकिन सेमीकंडक्टर चिप का उत्पादन अभी पूरे पैमाने पर नहीं हो रहा है, और टीएसएमसी व सैमसंग जैसे प्रमुख चिप निर्माता इसके लिए भागदौड़ कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- Kia Seltos facelift : आ रहा है किआ की इस एसयूवी का नया मॉडल, बड़े अपडेट के साथ मिल सकता है हाइब्रिड इंजन !

Kia Seltos

हुंडई की राह पर चली Kia

खैर, बीते कुछ समय पहले खबर आई थी, कि Hyundai 1 चाबी के साथ वाहनों की डिलीवरी करेगी। इसी बीच अब Kia Motors भी हुंडई की राह पर चल पड़ी है। Kia वर्तमान में भारत में Sonet, Seltos, Carens, Carnival और EV6 बेचती है, और ये सभी कारें 2 स्मार्ट चाबियों (Smart Key ) के साथ आती हैं। स्मार्ट की वाहन मालिक को बिना चाबी के प्रवेश, टेलीमैटिक्स जैसी सुविधाएँ देती हैं, और खास बात यह है, कि इस फीचर के लिए इन चाबियों में सेंसर का प्रयोग होता है, और इसके लिए सेमीकंडक्टर चिप खास होती है।

ध्यान दें, कि इस चिप संकट से जूझ रही Kia पूरी तरह से वाहन मालिकों के लिए दूसरी चाबी को देना बंद नहीं कर रही है, बजाय इसके दूसरी चाबी भी उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि, यह एक यांत्रिक होगी जो सभी सुविधाओं से रहित है। रिपोर्ट के मुताहबिक Kia EV6 इस वैश्विक संकट से फिलहाल प्रभावित नहीं है, वहीं Kia के अन्य खरीदारों को दूसरी चाबी अक्टूबर के महीने के बाद में भेजी जाएगी। जैसा कि हमनें बताया कि Kia EV6 एकमात्र कार है, जो एक चाबी के इस प्रयोग के अधीन नहीं है। ध्यान दें, कि Kia EV6 एक इलेक्ट्रिक वाहन है जिसे हाल ही में भारत में 60 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। इस कार को देश में सीबीयू रूट के जरिए लाया जाता है, और यहां बिक्री के लिए अन्य Kia कारों के विपरीत यह भारत में नहीं बनी है।

यह भी पढ़ें :- Kia EV6 Launched : किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, 4.5 मिनट की चार्जिंग और 528km की रेंज

Kia Seltos

स्कोडा स्लाविया और कुशाक से भी फीचर्स गायब

बीते कुछ समय से समीकंडक्टर चिप की कमी कंपनियों को प्रभावित कर रही हैं, जिसमें स्कोडा Slavia और Sloda Kushaq पर मिलने वाली 10-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट को भी बदल दिया गया है। यानी अब आपको 10 इंच का नहीं बल्कि स्कोडा स्लाविया पर छोटा आठ-इंच का सिस्टम दिया जाएगा। स्कोडा से पूछताछ करने पर कार निर्माता के आधिकारिक बयान में कहा गया है, “सेमीकंडक्टर की निरंतर कमी के चलते हम अपनी भारत में 2.0 प्रोजेक्ट के तहत आने वाली कारों में कुछ मामूली अपडेट करने के लिए मजबूर हैं। ताकि हमारे ग्राहकों को अपने स्कोडा की डिलीवरी लेने में कोई देरी न हो।

यह भी पढ़ें :- किस्मत से मिल रही है Kia की पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, बुकिंग के लिए देने होंगे 3 लाख

Kia Sonet

हालांकि, अभी तक स्पष्ट नहीं है कि आने वाले महीने में स्लाविया और कुशाक से कंपनी अन्य फीचर्स को भी कम करेगी। या फिर वर्तमान की तरह डिलीवरी में देरी करने का ही रास्ता अपनाएगी। वहीं यह देखा जाना बाकी है कि क्या स्कोडा इंडिया उन ग्राहकों को 10 इंच की यूनिट के साथ ही कारों की डिलीवरी करेगी या जिन्होंने स्लाविया और कुशाक के मिड और टॉप-स्पेक वर्जन को पहले ही बुक कर लिया है। हाल ही में, स्कोडा इंडिया ने देश में कुशाक मोंटे कार्लो का एडिशन वर्जन लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 15.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। वहीं टॉप-स्पेक स्टाइल वेरिएंट के आधार पर मोंटे कार्लो 1.0-लीटर और 1.5-लीटर TSI इंजन दोनों के साथ उपलब्ध है, और इस पर मैनुअल या ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है।

Kia EV6

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen − one =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments