Tuesday, September 27, 2022

केरल के मुख्यमंत्री पर चढ़ा Kia का जादू, छोड़ना पढ़ रहा है Tata की इस पॉपुलर SUV का मोह!

वर्तमान में केरल के मुख्यमंत्री अपने आधिकारिक वाहन के रूप में एक काले रंग की टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का उपयोग करते हैं, इससे पहले वह एक सफेद रंग की Innova Crysta का उपयोग कर रहे थे और इस साल जनवरी में ही उन्होंने एक काले रंग की Innova Crysta को लिया था।

केरल इन दिनों भारी वित्तीय संकट से जूझ रहा है, और इसी बीच केरल राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री के लिए एक लक्जरी एमपीवी खरीदने का फैसला किया है, जिसकी काफी आलोचना हुई थी। अब केरल के गृह विभाग ने कार खरीदने के फैसले पर एक आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार मुख्यमंत्री के काफिले के लिए चार कारों की खरीद के लिए 88.69 करोड़ रुपये आवंटित किए गए है, और दिलचस्प बात यह है, कि इसमें मुख्यमंत्री की आधिकारिक कार भी शामिल है, जो कि Kia Carnival एमपीवी होगी। बता दें, इससे पहले Tata Harrier को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के आधिकारिक वाहन के रूप में मंजूरी दी गई थी।

यह भी पढ़ें :- सुजुकी ने भारत में लॉन्च की अपनी सबसे महंगी बाइक, कीमत इतनी की खरीदने में निकल जायेंगे पसीने!

Toyota Innova Crysta

इनोवा क्रिस्टा से किआ कार्निवल में अपडेट

केरल के मुख्यमंत्री के वाहनों के लिए आवंटित धन का उपयोग Kia Carnival limousine और तीन Toyota Innova Crysta MPV खरीदने के लिए किया जाएगा। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में से एक 2.4 Z वेरिएंट और अन्य दो G Plus वेरिएंट होंगे। बता दें, कि Kia carnival को केरल पुलिस प्रमुख अनिल कांत ने बेहतर सुरक्षा और फीचर्स को देखते हुए आधिकारिक वाहन के रूप में चुना था, और Toyota Innova का इस्तेमाल एस्कॉर्ट वाहन के रूप में किया जाएगा जबकि मुख्यमंत्री खुद किआ कार्निवल का इस्तेमाल करेंगे।

वर्तमान में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन अपने आधिकारिक वाहन के रूप में एक काले रंग की टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का उपयोग करते हैं, इससे पहले वह एक सफेद रंग की Innova Crysta का उपयोग कर रहे थे और इस साल जनवरी में ही उन्होंने एक काले रंग की Innova Crysta को लिया था। टोयोटा इनोवा और इनोवा क्रिस्टा का उपयोग केरल में मुख्यमंत्री और अन्य नेताओं के आधिकारिक वाहन के रूप में बहुत लंबे समय से किया जा रहा था। ध्यान दें, कि Toyota Innova Crysta कई राज्यों में Hindustan Ambassador का काम करती थी, और अब भी कर रही है। यह कार अपनी आरामदायक सवारी के लिए राजनीतिक नेताओं के बीच काफी लोकप्रिय विकल्प है।

यह भी पढ़ें :- 2022 Maruti Brezza Top 5 Things : पहले से प्रीमियम हुई यह एसयूवी, 20.15kmpl माइलेज के साथ मिला सनरूफ का फीचर

Toyota Innova Crysta

Kia Carnival में क्या है खासियत

Toyota Innova Crysta के मुकाबले Kia Carnival एक बहुत बड़ी MPV है, कार्निवल का कैबिन काफी स्पेशियस है। यह इलेक्ट्रिक स्लाइडिंग डोर, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, लेदर सीट कवर, ट्विन इलेक्ट्रिक सनरूफ, रियर सीट एंटरटेनमेंट स्क्रीन, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, कनेक्टेड कार फीचर्स इत्यादि जैसी सुविधाओं के साथ आता है।

वहीं कार्निवल का लिमोसिन वैरिएंट 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है। हालांकि, Kia Carnival को केवल डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है। इसमें एक 2.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन है जो 197 बीएचपी की पावर और 440 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है। बतौर गियरबॉक्स यह स्टैंडर्ड के रूप में 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें :-लॉन्च से पहले ही लीक हो गई इस मिनी एसयूवी की कीमत, Tata Punch से होगी आमने-सामने की टक्कर

Kia Carnival

Toyota Innova Crysta Vs Kia Carnival

टोयोटा इनोवा और क्रिस्टा एमपीवी आराम और रखरखाव की कम लागत के लिए जानी जाती है। बीते कुछ सालों में टोयोटा इनोवा और इनोवा क्रिस्टा ने भारतीय ग्राहकों के दिल में अपने लिए एक खास जगह बनाई है, और इसका एक बड़ा कारण यह भी है, कि अभी तक इस कार का कोई सीधी प्रतिस्पर्धा नहीं है। यह पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है और दोनों इंजन विकल्पों में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलते हैं।

वहीं केरल के मुख्यमंत्री जिस किआ कार्निवल में अपग्रेड कर रहे हैं, वह एक लग्जरी एमपीवी है। यह भारतीय बाजार में किआ का दूसरा उत्पाद था और वर्तमान में प्रमुख मॉडल है। किआ कार्निवल जिसे केरल सरकार खरीद रही है, वह टॉप-एंड लिमोसिन वैरिएंट है जो सभी आराम और सुविधाओं से लैस है, और इसकी कीमत लगभग 34 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × two =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments