Friday, October 7, 2022

Keeway मोटरसाइकिल कंपनी का भारत में शुरू हुआ सफर, लॉन्च किए दो स्कूटर और एक क्रूजर मोटरसाइकिल

इन तीन वाहनों को पेश करने के साथ कंपनी ने घोषणा की है, कि वह 2022 में पांच और प्रोडक्ट लॉन्च करेगी। बता दें, कि कीवे ब्रांड के ये वाहन बेनेली के साथ एक ही डीलरशिप पर सेल किए जाएंगे। कीवे चीन के कियानजियांग समूह के स्वामित्व की कंपनी है, और यह बेनेली की भी मालिक है।

Keeway Enters India : दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की दौड़ में कीवे बाइक निर्माता ने आज देश में दस्तक दे दी है। हंगेरियन टू-व्हीलर मार्की कीवे ने भारत में अपनी पहले तीन वाहन Keeway K-Light 250V क्रूजर मोटरसाइकिल , Keeway Vieste 300 मैक्सी स्कूटर और Keeway Sixties 300i स्कूटर के साथ कदम रखा है। इन तीन वाहनों को पेश करने के साथ कंपनी ने घोषणा की है, कि वह 2022 में पांच और प्रोडक्ट लॉन्च करेगी। बता दें, कि कीवे ब्रांड के ये वाहन बेनेली के साथ एक ही डीलरशिप पर सेल किए जाएंगे। कीवे चीन के कियानजियांग समूह के स्वामित्व की कंपनी है, और यह बेनेली की भी मालिक है। जिसके तहत यह बेनेली के साथ काम करेगी। इस कंपनी ने साल 1999 में शुरुआत की थी, और यह अब तक 98 देशों में अपने उत्पादों की पेशकश की थी। कीवे ने यह भी खुलासा किया कि उसकी सभी तीन नई बाइक्स को कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (सीकेडी) रूट के जरिए लाया जाएगा और बेनेली के प्लांट्स में घरेलू स्तर पर असेंबल की जाएगी। नए दोपहिया वाहनों की बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है, और अगर आप भी इन्हें बुक करना चाहते हैं, तो इसे 10,000 रुपये में ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

Keeway K-Light 250V एक क्रूजर मोटरसाइकिल

डिलीवरी की बात करें तो यह मई के अंत या अगले महीने की शुरुआत में शुरू होने की संभावना है। ध्यान देने वाली बात यह है, कि कीवे ने वाहनों को पेश कर इनके डिजाइन और फीचर्स की जानकारी तो दे दी है, लेकिन कीमतों का खुलासा होना बाकी है। कंपनी द्वारा लॉन्च की गई Keeway K-Light 250V एक क्रूजर मोटरसाइकिल है और इसमें एक बड़ा स्कल्प्टेड टैंक है। बाइक में एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक गोल हेडलाइट, सवार के लिए एक कंटूरेड सीट, डुअल एग्जॉस्ट पाइप और एक स्विंगआर्म-माउंटेड मडगार्ड भी दिया गया है। नई K-Light 250V में दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक भी हैं, और इसमें 20-लीटर का ईंधन टैंक है। वहीं बाइक को कंपनी ने तीन कलर ऑप्शन- मैट ब्लैक, मैट ब्लू और मैट डार्क ग्रे में पेश किया है। इस नई क्रूजर मोटरसाइकिल में 249 सीसी का वी-ट्विन इंजन मिलता है, जो 18.4 बीएचपी की पावर और 19 एनएम का टार्क विकसित करता है, और इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स में जोड़ा गया है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी की पहली मोटरसाइकिल है जिसमें वी-ट्विन इंजन और बेल्ट ड्राइव सिस्टम है।

Keeway Vieste 300 मैक्सी स्कूटर

Keeway Vieste 300 एक मैक्सी स्कूटर है जिसमें शार्प और नुकीला बॉडीवर्क है। इसमें एक स्प्लिट एलईडी हेडलाइट है, जिसके ऊपर एक स्मोक्ड विंडस्क्रीन है। Vieste 300 में पूरी तरह से डिजिटल कंसोल और बिना चाबी का ऑपरेशन है। इस स्कूटर में कंपनी ने 278.2cc, सिंगल-सिलेंडर युक्त लिक्विड-कूल्ड, 4-वाल्व इंजन का प्रयोग किया है, जो 18.4 bhp की पावर और 22 Nm का टार्क बनाता है। नया मैक्सी-स्कूटर टिंटेड विंडस्क्रीन, स्प्लिट सीट सेट-अप, एनालॉग और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी टेल-लाइट और कीलेस ऑपरेशन जैसी सुविधाओं के साथ आता है। इस स्कूटर में टेलिस्कोपिक फोर्क्स अपफ्रंट और रियर में हाइड्रोलिक सस्पेंशन भी शामिल है, और कंपनी ने इसे 12-लीटर के फ्यूल टैंक से लैस किया है, इसमें साथ ही यह डुअल-चैनल ABS के साथ फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक भी शामिल हैं। बता दें, Vieste 300 को 3 रंगों – मैट ब्लैक, मैट ब्लू और मैट व्हाइट में पेश किया जाएगा।

Keeway Sixties 300i रेट्रो स्कूटर

कीवे सिक्सटीज 300i, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक रेट्रो क्लासिक स्कूटर है, और इसमें बहुत सारे रेट्रो स्टाइलिंग एलिमेंट्स का प्रयोग किया गया हैं, जैसे फ्रंट एप्रन पर ग्रिल, हेक्सागोनल हेडलाइट, स्प्लिट सीट और यहां तक कि ‘सिक्सटीज’ बैजिंग के लिए फॉन्ट। सिक्सटीज 300i स्कूटर में 278 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन है, जो विएस्टे 300 में इस्तेमाल किया गया है। यह रेट्रो क्लासिक स्कूटर को डुअल-चैनल ABS, LED लाइटिंग, और मल्टी-फंक्शन इग्निशन जैसे फीचर्स के साथ आता है। वहीं बतौर कलर विकल्प इसमें तीन रंग मैट लाइट ब्लू, मैट व्हाइट और मैट ग्रे को शामिल किया गया है। बताते चलें, सिक्सटीज़ 300i जर्मन विक्टोरिया मोटरराड निकी 300 स्कूटर से काफी मिलता-जुलता है जो विदेशों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कीवे कंपनी के पार्टफोलियो की बात करें तो जैसा कि हमने बताया कि इसका गठन 1999 में हुआ था, और वर्तमान में इसका स्वामित्व चीन के कियानजियांग (क्यूजे) समूह के पास है, जो इतालवी ब्रांड बेनेली की मूल कंपनी भी है। कहा जाता है कि कंपनी की उपस्थिति 98 देशों में है, जिसमें स्कूटर, मोटरसाइकिल और एटीवी सहित 125cc से 1,200cc तक के मॉडल शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − 7 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments