Friday, October 7, 2022

Hungary की मोटरसाइकिल ब्रांड भारत में लॉन्च को तैयार, 17 मई को आ रही है पहली क्रूजर मोटरसाइकिल

कंपनी ने 17 मई को अपनी भारत में एंट्री की घोषणा की है। Keeway ब्रांड के बारे में बात करें तो इसकी शुरुआत हंगरी में हुई है, लेकिन अब इसका स्वामित्व चीनी ऑटो दिग्गज Qianjiang Group समूह के पास है।

Keeway कंपनी का नाम आप शायद पहली बार सुन रहे हैं, लेकिन हंगेरियन ब्रांड Keeway की बाइक भारत में लॉन्च होने के बाद आप इस नाम के दीवाने हो सकते हैं। दरअसल, Keeway ब्रांड पहली बार के-लाइट मोटरसाइकिल की लॉन्च के साथ भारतीय बाजार में कदम रखने को तैयार है। कंपनी ने 17 मई को अपनी भारत में एंट्री की घोषणा की है। Keeway ब्रांड के बारे में बात करें तो इसकी शुरुआत हंगरी में हुई है, लेकिन अब इसका स्वामित्व चीनी ऑटो दिग्गज Qianjiang Group समूह के पास है। Qianjiang इतालवी मोटरसाइकिल ब्रांड बेनेली का भी मालिक है, और हाल ही में QJ और बेनेली द्वारा पावरट्रेन का एक नया सेट विकसित करने की खबरें ऑनलाइन सामने आई हैं। जिनके मुताबिक QJ ने कई नए इंजनों और मोटरसाइकिलों का पेटेंट कराया है जो KTM मोटरसाइकिल से प्रेरित हैं।

इंजन और पावर अपडेट

Keeway को छोटे क्रूजर, स्कूटर, नेकेड स्ट्रीट बाइक और एडवेंचर टूरर्स के निर्माण के लिए जाना जाता है, इस कंपनी के वाहन मुख्य रूप से 125 सीसी पावर प्लांट से लैस होते हैं। इसके क्रूजर वाहनों का डिजाइन हार्ले डेविडसन के रोडस्टर्स से प्रेरित हैं, हालांकि हंगेरियन ब्रांड के क्रूजर वाहन हार्ले की तुलना में बहुत छोटे हैं। वहीं कंपनी द्वारा जारी किए मीडिया इंवाइट में बाइक के पिछले हिस्से का एक छोटा सा स्केच दिखाई दे रहा है, जो पुष्टि करता है कि यह वास्तव में के-लाइट क्रूजर बाइक है। रिपोर्ट्स की मानें तो बाइक में 125cc इंजन नहीं होगा। इसके बजाय कंपनी इसे 500cc, ट्विन-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन से लैस करेगी। जो बेनेली 502c पर भी दिया गया है। यह इंजन बेनेली में 47 बीएचपी और 46 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कीवे के आने वाले क्रूजर में इस इंजन को बेनेली में पेश किए गए की तुलना में थोड़ा अलग तरीके से ट्यून किया जा सकता है। संभावना यह भी है, कि Keeway एक 374cc, सिंगल-सिलेंडर मोटर का उपयोग कर सकता है जो कि Benelli Imperiale 400 में देखा जाता है। यह मोटर 20.7 bhp और 29Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।

डिजाइन की खासियत

डिजाइन में आगामी Keeway क्रूजर के-लाइट रेंज से प्रेरणा लेता है, और यह इस समान स्टाइल के साथ भारत में आ सकता है। इसमें सिंगल-पीस सीट के साथ लो-स्लंग क्रूजर स्टांस मिलता है। मोटरसाइकिल में एक पतला ईंधन टैंक है, जो प्रत्येक तरफ एक पैनल के साथ समाप्त होता है और उसके बाद एक छोटा मडगार्ड होता है। हार्ले की रेट्रो स्टाइलिंग के साथ के-लाइट को दोनों सिरों पर एक गोल हेडलाइट और सर्कुलर टर्न इंडिकेटर्स मिलते हैं। टीज़र स्केच से पता चलता है कि इसमें स्प्लिट ग्रैब रेल्स के साथ एक फ्लैट टेल सेक्शन और एक रियर टायर हगर मिलता है। यह एक फ्लैट हैंडलबार और मिड-सेट फुटपेग के साथ आ सकती है, जो आरामदायक सवारी के लिए जानी जाएगी। चूंकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है, कि यह मोटरसाइकिल भारत में बनाई जाएगी या सीकेडी किट के माध्यम से देश में असेंबल की जाएगी। तो इसकी कीमत पर भी कोई राय देना समझदारी नहीं होगी। क्योंकि फिलहाल कीवे द्वारा देश में बाइक्स के उत्पादन आधार स्थापित करने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।यह अपकमिंग क्रूज़र मोटरसाइकिल भारतीय बाजार में Royal Enfield को टक्कर देगी, वर्तमान में क्रूज़र सेगमेंट में Royal Enfield देश की सबसे पसंदीदा बाइक है।

Royal Enfield की अपकमिंग बाइक्स

Royal Enfield भी भारतीय बाजार में कई नई मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना बना रही है। बाइक निर्माता जल्द ही 650cc मार्केट स्पेस में अपनी उपस्थिति का विस्तार करेगी और भविष्य में इस सेगमेंट में तीन नए मॉडल लॉन्च करने के लिए पूरी तैयारी कर चुकी है। इन अपकमिंग मोटरसाइकिल्स में सबसे ज्यादा लोकप्रिय नई 650cc क्रूजर है। जिसे ‘Super Meteor 650’ नाम दिए जाने की उम्मीद है। इस बाइक को कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। जियमें इसे डिजाइन की काफी हद तक डिटेल सामने आई हैं। उम्मीद की जा रही है, इस बाइक पर डुअल चैनल ABS की पेशकश की जाएगी और इसके टॉप वेरिएंट को बैकरेस्ट और लंबे फ्रंट विज़र के साथ लॉन्च किया जा सकता है। खैर, इन सभी बाइक्स के लिए हमें इंतजार करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + 9 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments