Tuesday, September 27, 2022

Jeep Meridian फुल साइज SUV भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और सभी खासियत

जीप इंडिया मेरिडियन 7-सीटर एसयूवी को छह वेरिएंट में पेश कर रही है, और इसे हमारे देश में कंपनी नॉक डाउन (सीकेडी) यूनिट के रूप में सेल करेगी। ध्यान दें, कि यह 7 सीटर कार जीप कंपास के समान प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, और इसे एक मिड साइज एसयूवी कंपास का लॉन्ग व्हीज बेस वर्जन भी कहा जा सकता है।

Jeep Meridian SUV Launched : देश में आज जीन इंडिया ने अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी जीप मेरिडियन को लॉन्च कर दिया है, भारत में जीप मेरिडियन के लिमिटेड मैनुअल फ्रंट व्हील ड्राइव (एफडब्ल्यूडी) वर्जन की कीमत 29.90 लाख रुपये तय की गई है, वहीं इसके रेंज-टॉपिंग जीप मेरिडियन लिमिटेड ऑटोमैटिक फोर-व्हील-ड्राइव (FWD) वैरिएंट के लिए 36.95 लाख रुपये कीमत रखी गई है। जीप इंडिया मेरिडियन 7-सीटर एसयूवी को छह वेरिएंट में पेश कर रही है, और इसे हमारे देश में कंपनी नॉक डाउन (सीकेडी) यूनिट के रूप में सेल करेगी। ध्यान दें, कि यह 7 सीटर कार जीप कंपास के समान प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, और इसे एक मिड साइज एसयूवी कंपास का लॉन्ग व्हीज बेस वर्जन भी कहा जा सकता है।

जीप कंपास की याद दिलाता स्टाइल Jeep Meridian को दोनों वैरिएंट में ऑप्शनलp के रूप में 4×4 सिस्टम के साथ पेश किया गया है, और इसमें कोई संदेह नहीं है, कि जीप मेरिडियन कंपास की तुलना में बड़ी और थोड़ी अधिक बुच की तरह दिखती है। कुल मिलाकर आप इसकी प्रोफाइल पर गौर करेंगे तो यह आपको रियर में जीप ग्रैंड चेरोकी का लुक देतीहै, वहीं फ्रंट आपको जीप कंपास की याद जरूर दिलाएगा। हालांकि इसके फ्रंट बम्पर को थोड़ा बदल दिया गया है और बोल्डर क्रोम स्ट्रिप के साथ एक बड़ा एयर डैम स्पोर्ट में शामिल है। आप एलईडी हेडलाइट्स, स्पोर्टी अलॉय व्हील्स, एक ड्यूल-टोन एक्सटीरियर पेंट जॉब और इसके स्टाइल में काफी का्रेम के एलिमेंट्स देख सकते हैं।

फीचर्स पर अपडेट जीप कंपास के केबिन में भूरे और ब्लैक कलर की फिनिशिंग है। इसमें सेंटर पर 10.1 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट है, जिसके साथ ही 10.2 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है। बतौर फीचर्स एम्बेडेड सिम के साथ यूकनेक्ट कनेक्टेड कार तकनीक, एक पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, वायरलेस फोन चार्जिंग, वेंटिलेशन के साथ पावर्ड फ्रंट सीटें और एक पावर्ड टेलगेट शामिल है। वहीं सुरक्षा के लिहाज से आपको छह एयरबैग, एक 360-डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, रोलओवर मिटिगेशन, हिल स्टार्ट असिस्ट (HSA), हिल डिसेंट कंट्रोल (HDC) और एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) दिया गया है।

सिंगल इंजन का मिला विकल्प जीप मेरिडियन का निर्माण पुणे के पास कंपनी के रंजनगांव संयंत्र में किया जा रहा है और फिलहाल इसे केवल डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है। इसमें कंपनी ने 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर युक्त मल्टीजेट डीजल इंजन का प्रयोग किया है, जो 168 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टार्क जेनरेट करता है, वहीं बतौर गियरबॉक्स इसमें एफडब्ल्यूडी ट्रिम्स पर स्टैंडर्ड रूप में छह-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा जाता है, जबकि नौ-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिर्फ लिमिटेड (O) ट्रिम पर स्टैंडर्ड रूप से शामिल है। बताते चलें,कि जीप मेरिडियन हमारे बाजार में टोयोटा फॉर्च्यूनर, एमजी ग्लोस्टर और स्कोडा कोडिएक के सेगमेंट में अपनी जगह बनाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 1 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments