Friday, October 7, 2022

Jeep की इलेक्ट्रिक एसयूवी पहली बार आई टेस्टिंग पर नजर, जानिए भारत में लॉन्च पर क्या है खबर

Jeep ने Electric SUV की टेस्टिंग शुरू कर दी है, लेकिन जीप की इस मिनी एसयूवी की टेस्टिंग भारत के बजाय विदेश में की जा रही है। इस मॉडल का नाम जीपस्टर हो सकता है, और इसके भारत में अगले साल लॉन्च किए जाने की संभावना है।

Jeep Electric SUV : भारतीय कार बाजार में इन दिनों सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्राहकों को जमकर पसंद आ रही हैं, और वाहन कंपनियां भी इन्हें लॉन्च करने से नहीं चूक रही हैं। अमेरिकी एसयूवी निर्माता कंपनी Jeep सेगमेंट को भुनाने के लिए एक नई एंट्री-लेवल एसयूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है, जो 2023 के शुरुआती में ब्रिकी पर जा सकती है। फिलहाल, कंपनी ने इस कार की टेस्टिंग शुरू कर दी है, लेकिन जीप की इस मिनी एसयूवी की टेस्टिंग भारत के बजाय विदेशी भूमि पर की जा रही है। हाल ही में, नई मिनी जीप एसयूवी का एक टेस्टिंग म्यूल कैमरे में कैद हुआ। रिपोर्ट्स की मानें तो इस मॉडल का नाम Jeepster हो सकता है।

यह भी पढ़ें :- Jeep Meridian फुल साइज SUV भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और सभी खासियत

Jeep SUV
Jeep SUV

हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वर्जन में होगी लॉन्च

डिजाइन की बात करें तो तस्वीरों में देखे जा रहे प्रोटोटाइप में स्प्लिट हेडलैंप सेटअप है, जो सिट्रोएन मॉडल के समान दिखता है, हालांकि इसमें जीप की सिग्नेचर ग्रिल दिखाई नहीं देती है। नई जीप छोटी एसयूवी में बॉडीवर्क के चारों ओर मोटी प्लास्टिक क्लैडिंग और एल्युमीनियम-स्टाइल स्किड प्लेट्स मिलेंगी जो इस कार को अधिक स्पोर्टी लुक देंगी। नई Jeep Jeepster eCMP आर्किटेक्चर को रेखांकित करेगी जिसके डायमेंशन लगभग 4.23 मीटर होंगे।

आगामी जीप एसयूवी इस साल किसी भी समय वैश्विक शुरुआत कर सकती है। बता दें, कि जीपस्टर कहे जाने वाली यह सब-रेनेगेड एसयूवी अगले साल विदेश में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी और भारत में भी रास्ता बनाएगी। एसयूवी स्पेस में अपने सबसे छोटे दावेदार के साथ जीप अपने वैश्विक लाइन-अप को इलेक्ट्रिफाई करने की भी योजना में है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि यह एसयूवी माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल पावरट्रेन के साथ प्योर इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में भी पेश की जाएगी।

यह भी पढ़ें :- Jeep Compass Night Eagle Edition लॉन्च, पावरफुल इंजन के साथ शुरुआती कीमत 22 लाख

Jeep SUV
Jeep SUV

सिंगल चार्ज में मिलेगी इतनी रेंज

इलेक्ट्रिक अवतार में नई जीप Jeepster इलेक्ट्रिक एसयूवी में 50kWh लिथियम-आयन बैटरी और फ्रंट-माउंटेड 10kW इलेक्ट्रिक मोटर का विकल्प मिलेगा। जो सिंगल चार्ज में लगभग 321km की रेंज देने में सक्षम होगा। वहीं कार निर्माता ने पुष्टि की है कि उसकी आगामी छोटी एसयूवी AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) सिस्टम पेश करेगी। इसका मतलब है कि यह अपने सेगमेंट में 4X4 क्षमताओं की पेशकश करने वाला पहला वाहन होगा।

जीप छोटी इलेक्ट्रिक एसयूवी यूरोपीय बाजारों में ग्राहकों को लक्षित करेगी। इसे पोलैंड के टाइची में स्टेलेंटिक द्वारा निर्मित किया जाएगा और इसमें अल्फा रोमियो ब्रेनरो और Fiat 500X के कई स्टाइल संकेत देखने को मिलेंगे। बता दें, कि जीप ने हाल ही में भारत में Meredian तीन-पंक्ति एसयूवी लॉन्च की जबकि सिट्रोन जल्द ही C3 कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है। वहीं अगले साल जीप भारत के लिए अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन लाएगी, जो सीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा।

यह भी पढ़ें :- 2022 Maruti Ertiga के 5 बड़े बदलाव, कितना बदल गयी 10 साल में यह 7-Seater कार

Jeep SUV
Jeep SUV

जीप की भारतीय बाजार के लिए बड़ी योजनाएं हैं, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल हैं। जीपस्टर नामक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी की लंबाई लगभग 4.23 मीटर होने की उम्मीद है, और इस डायमेंशन के साथ यह भारत की वर्तमान में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार यह Tata Nexon EV से काफी लंबी होगी। हालांकि, जीप का आार अपकमिंग XUV400 इलेक्ट्रिक जितना ही होगा। बता दें, Mahindra अपनी XUV300 के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च करने की योजना बना रही है, जो मौजूदा XUV300 पेट्रोल/डीजल वर्जन से थोड़ी लंबी होगी औश्र लॉन्च के बाद इसे XUV400 नाम दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- अब सिर्फ 200 रुपये में करवाएं कार का मेंटेनेंस, इंजन से लेकर सस्पेंशन तक सभी शामिल

Jeep SUV Leaked Image
Jeep SUV (Image Credit: CarScoops)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve − 7 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments