Friday, October 7, 2022

Affordable ADAS Cars : ये है देश की सबसे सस्ती ADAS Technology से लैस कारें, कम कीमत में बेहतर सुरक्षा !

हालांंकि ADAS Technology का प्रयोग भारत में ब्रिकी पर मौजूद कुछ ही कारों में किया जाता है। यह एक मार्डन सुरक्षा तकनीक है, जो पहले केवल हाई-एंड लक्ज़री कारों में ही उपलब्ध थी।

Top 5 affordable ADAS Car : सुरक्षा तकनीक से जुड़ी हुई है! जैसे जैसे देश में टेक्नोलॉजी का विस्तार हो रहा है, सुरक्षा का पैमाना भी बढ़ रहा है। हम बात कर रहे हैं, वाहन सुरक्षा की। आज देश में ADAS फीचर काफी चलन में है, हालांंकि ADAS Technology का प्रयोग भारत में ब्रिकी पर मौजूद कुछ ही कारों में किया जाता है। यह एक मार्डन सुरक्षा तकनीक है, जो पहले केवल हाई-एंड लक्ज़री कारों में ही उपलब्ध थी, जो पहले केवल हाई-एंड लक्ज़री कारों में ही उपलब्ध थी। लेकिन अब इसे कुछ किफायती मास-मार्केट सेगमेंट के वाहनों में भी देखा जा सकता है। अपने इस लेख में हमने भारत में ऐसी ADAS के साथ 5 सबसे सस्ती कारों के बारे में ही जिक्र किया है। जो इस फीचर के साथ आती हैं, और कीमत भी इनकी बजट में है।

यह भी पढ़ें :- Car Maintenance Tips : अपनी नई कार का ऐसे रखें ख्याल, सालों तक नहीं होगी खराब

ADAS क्या है?

कारों की सूची शुरू करने से पहले यह जानना महत्वपूर्ण है कि एडीएएस (Advanced Driver Assistance Systems) क्या है? यह एक आधुनिक तकनीक है जिसमें एक वाहन के भीतर सॉफ्टवेयर-सक्षम सिस्टम का एक पूरा ब्यौरा होता है, जो Autonomous क्षमताओं को सुनिश्चित करता है। यह फीचर कैमरा, रडार और अन्य सेंसर के साथ मिलकर काम करता हैं। सोसाइटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियर्स के अनुसार, Autonomous ड्राइविंग के 5 स्तर ( 5 Level ) हैं, और इनमें लेवल 5 में कार पूरी तरह से Autonomous होती है, यानी इनके लिए किसी ड्राइवर के कार को चलाने की आवश्यकता नहीं होती। अब बात करते हैं, भारत में ADAS के साथ उपलब्ध टॉप 5 सबसे सस्ती कारों की :

यह भी पढ़ें :- CNG Car Mileage : अब बिना खर्च के बढ़ाएं CNG कारों का माइलेज, अपनाएं ये तरीकें और रहे बेफ्रिक

MG Astor (शुरुआती कीमत 9.98 लाख रुपये)

Mg Astor लेवल-2 ADAS के साथ आने वाला अपनी क्लास का पहला वाहन है। इसमें एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, हाई-बीम असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग, फ्रंट कोलिजन वार्निंग, लेन-कीप असिस्ट, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं। यह एसयूवी 1.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड और 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश की जाती है। कीमत की बात करें तो MG Astor की कीमत 9.98 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

Mahindra XUV700 (शुरुआती कीमत 13.18 लाख रुपये)

Mahindra XUV700 इस समय अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा फीचर्स लोडेड SUV है, इस मिड-साइज़ SUV के ADAS फीचर्स में अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, हाई-बीम असिस्ट, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन, ड्राइवर स्लीप अलर्ट, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग आदि शामिल हैं। इसे 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल मिल और 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है। वहीं Mahindra XUV700 की कीमत 13.18 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

Honda City e:HEV (शुरुआती कीमत 19.50 लाख रुपये)

हाल ही में लॉन्च हुई Honda City e:Hev हाइब्रिड भारत में पहली बार होंडा की सेंसिंग तकनीक लेकर आई है। इसमें टक्कर मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन-कीप असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ ADAS मिलता है। Honda City e:Hev में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ मिलकर 1.5-लीटर एटकिंसन-साइकिल पेट्रोल इंजन ​शामिल है, और इसकी कीमत 19.50 लाख रुपये, एक्स-शोरूम तय की गई है।

MG ZS EV (शुरुआती कीमत 21.99 लाख रुपये)

MG Motor India ने हाल ही में अपडेटेड ZS EV को भारत में लॉन्च किया है। 2022 MG ZS EV को Astor SUV की तरह लेवल-2 ADAS नहीं मिलता है। हालाँकि, इसमें कुछ हाई एंड ड्राइवर असिस्ट फीचर्स जरूर मिलते हैं, जैसे कि ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन सिस्टम, लेन चेंज असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, आदि। नई ZS EV सिंगल चार्ज में 461 किमी प्रति चार्ज की रेंज देने का दावा करती है, और इसकी कीमत 21.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 + 19 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments