Friday, October 7, 2022

Maruti Alto से भी महंगा है, यह रेट्रो स्कूटर, 10,000 रुपये में शुरू हुई बुकिंग

यह कई मायनों में Keeway का सबसे दिलचस्प वाहन हो सकता है। Sixties 300i एक Retro Scooter जैसा दिखता है लेकिन यह सिर्फ लुक से रेट्रो है, और फीचर्स में काफी मार्डन है। सीधे शब्दों मेंं समझाएं तो यह भारत का सबसे महंगा ‘रेट्रो स्कूटर’ है, और इसकी कीमत Maruti Alto से भी ज्यादा है।

Most Expensive Retro Scooter : हंगरी की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Keeway ने हाल ही में भारतीय बाजार में प्रवेश किया। Keeway ने भारतीय बाजार में अपने तीन प्रोडक्ट को लॉन्च किया। जिनमें कK-Light 250V, Vieste 300 और Sixties 300i शामिल है। यहां हम बात करने जा रहे हैं, Sixties 300i की। क्योंकि यह कई मायनों में Keeway का सबसे दिलचस्प वाहन हो सकता है। Sixties 300i एक रेट्रो स्कूटर जैसा दिखता है लेकिन यह सिर्फ लुक से रेट्रो है, और फीचर्स में काफी मार्डन है। सीधे शब्दों मेंं समझाएं तो यह भारत का सबसे महंगा ‘रेट्रो स्कूटर’ है, और इसकी कीमत मारुति ऑल्टो से भी ज्यादा है। Sixties 300i स्कूटर की कीमत 2.99 लाख एक्स-शोरूम है, और डिज़ाइन के मामले में यह Vespa SXL 150 के बहुत करीबी लगता है, तो अगर आप इस स्कूटर को बुक करना चाहते हें, तो इसे 10,000 रुपये की बुकिंग राशि पर बुक तो कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले इसके बार में कुछ दिलचस्प बातें जानना बेहद जरूरी है।

Sixties 300i

क्या है इस स्कूटर में खास

Keeway Sixties 300i का डिज़ाइन बहुत रेट्रो लगता है, जिसमें एप्रन पर लगे टर्न इंडिकेटर के साथ बेसिक से दिखने वाले एलईडी हेडलैंप है। साइड से हम देख सकते हैं कि सीट का डिजाइन काफी हद तक पुराने स्कूटर्स जैसा ही लग रहा है। प्रीमियम लुक देने के लिए इसमें बहुत सारे क्रोम हाइलाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा अगर आपको मैट ब्लू पेंट जॉब मिलता है तो टायर इसके काफी आकर्षक हैं। इसमें सीट के नीचे बूट स्पेस काफी बड़ा है, और फ्यूल टैंक कैप की पोजीशन काफी दिलचस्प है, क्योंकि यह फ्लोरबोर्ड पर है।

Sixties 300i स्कूटर की ईंधन टैंक की क्षमता 10 लीटर है, और इसमें मोबाइल फोन चार्ज करने के लिए एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, इसके साथ ही एप्रन में एक यूएसबी पोर्ट भी मिल जाता है। ब्रेकिंग ड्यूटी पर फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक द्वारा की जाती है। हालांकि, ऑफर पर डुअल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी मिलता है।

Sixties 300i

इंजन, पावर और टॉर्क

Sixties 300i स्कूटर की लंबाई 1,985 मिमी, चौड़ाई 720 मिमी और ऊंचाई 1,170 मिमी है। इसमें 790 मिमी सीट की ऊंचाई दी गई है, जिसकी वजह से अधिकांश सवारों को अपना पैर नीचे रखने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। स्कूटर का ग्राउंड क्लियरेंस 140mm और व्हीलबेस 1,390mm का है। वहीं Sixties 300i स्कूटर का कुल वेट 146 किलो का है। Sixties 300i में 278.2 सीसी का सिंगल-सिलेंडर युक्त इंजन मिलता है, जो जो लिक्विड-कूल्ड है और इसमें फ्यूल इंजेक्शन लगा है। यह इंजन 6,500 आरपीएम पर अधिकतम 18.7 बीएचपी की पावर और 6,000 आरपीएम पर 22 एनएम की पीक टॉर्क पैदा करता है।

Sixties 300i

Keeway ने भारत में इस रेट्रो स्कूटर के अलावा Veiste 300 नाम से एक और स्कूटर भी लॉन्च किया। इसे मैक्सी-स्कूटर के रूप में डिज़ाइन किया गया है और यह सिक्सटीज़ 300i की तुलना में बहुत अधिक आधुनिक दिखता है। हालांकि, इसे भी Sixties 300i के समान इंजन से लैस किया गया है, लेकिन स्कूटर में अलग डिज़ाइन, एक अलग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एप्रन में एक क्यूबी होल, एक क्वाड प्रोजेक्टर एलईडी सेटअप और 13-इंच के व्हील शामिल हैं, वहीं इसकी कीमत 2.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है। इन स्कटर्स के अलावा कंपनी ने Keeway के-लाइट 250V नाम की एक मार्डन क्रूजर-स्टाइल मोटरसाइकिल भी लॉन्च की है, इसमें 249 cc का V-twin, air-cooled इंजन मिलता है, जो अधिकतम 18.7 hp की पावर और 19 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। मोटरसाइकिल में आगे और पीछे दोनों तरफ 16 इंच के अलॉय व्हील का इस्तेमाल किया गया है।

Keeway

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 + 14 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments