Tuesday, September 27, 2022

India’s Fastest Charger : किआ ने लगाया देश का सबसे फास्ट चार्जर, महज 42 मिनट में चार्ज हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार

यह DC फास्ट चार्जर Kia EV6 की 77.6kWh बैटरी को 42 मिनट से भी कम समय में 10-80 प्रतिशत से चार्ज कर सकता है। Kia India का कहना है कि उसका लक्ष्य अगले महीने के अंत तक 12 भारतीय शहरों में पंद्रह 150kWh चार्जर स्थापित करना है।

India’s Fastest Charger : किआ मोटर्स ने कुछ ही सालों पहले भारतीय बाजार में एंट्री की थी, और देखते ही देखते ही किआ आज देश की पांचवी सबसे ज्यादा कार सेल करने वाली कंपनी बन गई है। वर्तमान में किबा सेल्टॉस और कैरेंस कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार हैं, कैरेंस का क्रेज लोगों में इस कदर है, कि कुछ वैरिएंट्स के लिए लगभग 1 साल का वेटिंग पीरियड बताया जा रहा है। वहीं बीते महीने किआ ने ईवी सेगमेंट में अपनी एंट्री दर्ज कराते हुए किआ ईवी6 को लॉन्च कर दिया है।

यह भी पढ़ें :- पेट्रोल का झंझट खत्म करने आ रही है, वोल्वो की इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में हो जाएगा दिल्ली से शिमला का ट्रिप

kia Install 150KW DC Fast Charger
kia Install 150KW DC Fast Charger

42 मिनट में चार्ज होगी किआ ईवी6 इलेक्ट्रिक कार

एक कदम आगे बढ़ाते हुए किआ ने देश में ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की अपनी योजना के तहत गुरुग्राम में अपने डीलरशिप पर भारत का पहला 150kWh चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया है। कोरियाई ब्रांड का कहना है कि उसका लक्ष्य अगले महीने के अंत तक 12 भारतीय शहरों में पंद्रह 150kWh चार्जर स्थापित करना है।

खास बात यह है, कि यह डीसी फास्ट चार्जर EV6 की 77.6kWh बैटरी को 42 मिनट से भी कम समय में 10-80 प्रतिशत से चार्ज कर सकता है। हालांकि, प्लग इन किए गए मॉडल के आधार पर गति अलग-अलग होगी और ग्राहक किसी भी डीलरशिप तक पहुंचकर और उनके उपयोग के अनुसार भुगतान करके चार्जिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Car Sales June 2022 : ताबडतोड़ बिकी मारुति की जून में गाड़ियां, Mahindra और Tata नहीं आई लोगों को पसंद

kia Install 150KW DC Fast Charger
kia Install 150KW DC Fast Charger

किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च

बताते चलें, कि किआ ने हाल ही में भारत में अपना प्रमुख EV6 क्रॉसओवर लॉन्च किया है, और इसे सीबीयू रूट के माध्यम से भारत में बेचा जाएगा। ईवी6 की डिलीवरी सितंबर में शुरू होने वाली है, और कंपनी का दावा है, कि EV6 सिंगल चार्ज में 528km की रेंज देने में सक्षम है। दिलचस्प बात यह है, कि ईवी6 की देश में सिर्फ 100 यूनिट्स को ही सेल किया जाना है।

किआ के मुख्य बिक्री अधिकारी, म्युंग-सिक सोहन ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि इस तरह के फास्ट-चार्जिंग समाधान ईवी मालिकों के सामने आने वाली रेंज की चिंता और चार्जिंग समय के मुद्दों को दूर कर देंगे।” ध्यान दें, किकिआ इंडिया स्थायी गतिशीलता समाधान पेश करने के लिए कामकर रही है, और अपने ग्राहकों के लिए परेशानी मुक्त स्वामित्व अनुभव प्रदान करने के लिए देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की दिशा में यह पहला कदम है। अपने ईवी रोडमैप के हिस्से के रूप में, किआ 2025 तक भारत-केंद्रित ईवी लॉन्च करेगी।

वहीं किआ की सिस्टर ब्रांड Hyundai EV6 पर प्रतिस्पर्धी मूल्य लाभ प्राप्त करने के प्रयास में स्थानीय रूप से असेंबल Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है। दोनों कंपनियां 2024 तक भारत में छह नए ईवी पेश करने की योजना बना रहे हैं, जिसमें कोना फेसलिफ्ट और ई-नीरो इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :-लॉन्च से पहले ही लीक हो गई इस मिनी एसयूवी की कीमत, Tata Punch से होगी आमने-सामने की टक्कर

kia Install 150KW DC Fast Charger
kia Install 150KW DC Fast Charger

Kia EV6 Vs Hyundai Ioniq 5

हाल ही में लॉन्च की गई Kia EV6 भारत में बिक्री के लिए सबसे फ्यूचरिस्टिक दिखने वाली कारों में से एक है, यह ध्यान में रखते हुए कि यह एक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर है। किआ ने EV6 को बीएमडब्ल्यू द्वारा अपनी इलेक्ट्रिक पेशकश i4 की लॉन्च के कुछ दिनों के भीतर ही लॉन्च किया। वहीं जैसा कि हमनें बताया कि Hyundai भारत के लिए अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 लॉन्च करने केलिए तैयार है।

दोनों Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 एक ही इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हैं। किआ ईवी6 जीटी-लाइन आरडब्ल्यूडी की कीमत 59.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, और टॉप-स्पेक जीटी-लाइन एडब्ल्यूडी मॉडल की कीमत 64.95 लाख रुपये से शुरू होती है। Hyundai Ioniq 5 की बात करें तो इस क्रॉसओवर की कीमत Kia EV6 से कम होने की उम्मीद है क्योंकि कार निर्माता भारत में ही इसे असेंबल करेगा। हम उम्मीद कर सकते हैं कि Hyundai Ioniq 5 की कीमत लगभग 40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + 20 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments