Tuesday, September 27, 2022

Hyundai Venue Facelift जून में हो सकती है लॉन्च, क्रेटा जैसी ग्रिल के साथ अब हो जाएगी प्रीमियम

ध्यान दें, कि इस कार की भारत में सिर्फ कुछ ही यूनिट्स लगभग 100 यूनिट ब्रिकी पर उपलब्ध होंगी। हालांकि, खरीदारों की प्रतिक्रिया को देखकर कंपनी इसके दूसरे बैच को ब्रिकी पर ला सकती है।

Hyundai Venue Facelift Launch : भारतीय कार बाजार में वाहन निर्माता कंपनियां लगातार अपने नए वाहनों को लॉन्च कर रही हैं, इस क्रम में कुछ नए तो कुछ पुराने मॉडल्स को फेसलिफ्ट अवतार मिल रहा है, और अब Hyundai India जून के महीने में Venue फेसलिफ्ट को रोल आउट करने की तैयारी कर रही है। हालांकि, कार निर्माता द्वारा इस कार की आधिकारिक लॉन्च तिथि की घोषणा नहीं की गई है। दिलचस्प बात यह है कि नई 2022 हुंडई वेन्यू मॉडल के साथ नया वेन्यू एन-लाइन वेरिएंट भी लॉन्च किया जाएगा। जिसमें स्पोर्टियर डिज़ाइन एलिमेंट्स शामिल होंगे। Venue फेसलिफ्ट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी कुछ कॉस्मेटिक बदलाव और फीचर अपग्रेड के साथ आएगी, जबकि इंजन-गियरबॉक्स में कोई बदलाव होने की उम्मीद नहीं है।

यह भी पढ़े :- Hyundai Santro Discontinued : खत्म हुआ हुंडई की सबसे सस्ती हैचबैक का भारत में सफर, 24 सालों बाद कंपनी ने क्यों किया प्रोडक्शन बंद?

डिजाइन में मिलेंगे बड़े अपडेट

डिजाइन की बात करें तो इसका फ्रंट और रियर एंड हुंडई की ग्लोबल एसयूवी से प्रेरित हैं। बता दें, हुंडई वेन्यू 2022 ब्रांड की नई ‘सेंसियस स्पोर्टीनेस’ डिजाइन भाषा पर तैयार की जाएगी। इसमें एक बड़ा और नया पैरामीट्रिक ग्रिल (Parametric Jewel हुंडई टक्सन और नई क्रेटा के समान) और दोबारा से तैयार किया गया बम्पर होगा। वहीं Hyundai Venue N-Line में फ्रंट बंपर के निचले हिस्से पर लाल रंग, अलग तरह से डिजाइन किए गए अलॉय व्हील, फ्रंट फेंडर पर N-लाइन बैजिंग और डुअल-टिप एग्जॉस्ट, रूफ रेल्स, ट्वीक्ड रियर बंपर और फ्रंट ब्रेक कैलीपर्स इसे रेगुलर मॉडल से और अलग बनाते हैं। फीचर्स की बात करें तो हुंडई वेन्यू के इंटीरियर में हुए बदलावों के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं है, लेकिन रिपोर्ट बताती हैं, कि वेन्यू के केबिन को नए टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फोर-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, नई अपहोल्स्ट्री और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से लैस किया जाएगा। इतना ही नहीं इस SUV में वेंटिलेटिड फ्रंट सीट्स, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.25-इंच टचस्क्रीन और बोस साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स मिलने की उम्मीद है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर चार एयरबैग शामिल हो सकते हैं, जबकि vehicle stability management, हिल-स्टार्ट असिस्ट और एक रिवर्सिंग कैमरा स्टैंडर्ड तौर पर दिए जाएंगे।

इंजन में नहीं होंगे बदलाव

फिलहाल वेन्यू को तीन इंजन 1.2-litre पेट्रोल, 1-litre टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलते हैं। इसका 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 82bhp की पावर और 114Nm टार्क जेनरेट करता है, इसके साथ ही 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 118bhp की पावर और 172Nm टार्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं डीजल विकल्प के तौर पर इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया जाता है, जो 99bhp का पावर आउटपुट और 240Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इन तीनों इंजन के साथ वेन्यू को कई ट्रांसमिशन विकल्प भी मिलते हैं, ​ जैसे कि छह-स्पीड मैनुअल, आईएमटी और एक डीसीटी यूनिट। हुंडई नई वेन्यू पर सोनेट के 115PS 1.5-लीटर डीजल-ऑटो कॉम्बो को पेश कर सकती है। वर्तमान में इस गाड़ी की कीमत 7.11 लाख रुपये से 11.84 लाख रुपये के बीच तय की गई है, जाहिर है, बड़े अपडेट के साथ हुंडई फेसलिफ़्टेड मॉडल की कीमत मौजूदा वेन्यू से अधिक रखेगी। भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद हुंडई की यह​ सब कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Nexon, Nissan Magnite, Mahindra XUV300, Kia Sonet, Renault Kiger, Toyota Urban Cruiser और जल्द ही लॉन्च होने वाली Maruti Suzuki Vitara Brezza फेसलिफ्ट को टक्कर देगी।

नई एसयूवी टक्सन भी लॉन्च करेगी हुंडई

वेन्यू के साथ हुंडई ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है, कि वह नई जनरेशन Tucson को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। टक्सन को 2022 की दूसरी छमाही में पेश किया जा सकता है, जो भारतीय बाजार में कंपनी का प्रमुख आईसीई मॉडल होगा। नई Hyundai Tucson का मुकाबला Jeep Compass, Citroen C5 Aircross और VW Tiguan से होगा और इस नई एसयूवी की कीमत 25 लाख रुपये से 30 लाख रुपये के बीच होने का अनुमान है। कंपनी ने फिलहाल नई Tucson के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है, हालाँकि, आधिकारिक टीजर इमेज से पता चलता है कि यह एक लॉन्ग व्हीलबेस मॉडल होगा। जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह दूसरी पंक्ति में अधिक स्थान और यूरोपीय-स्पेक मॉडल की तुलना में बड़ा बूट प्रदान करता है। टक्सन का अंतर्राष्ट्रीय मॉडल कई इंजन विकल्पों के साथ आता है, जिसमें 2.5L इनलाइन 4-सिलेंडर पेट्रोल, 1.6L टर्बो पेट्रोल, इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 1.6L पेट्रोल शामिल है। वहीं भारतीय-स्पेक मॉडल में मौजूदा 2.0L टर्बो पेट्रोल और एक टर्बो-डीजल इंजन ही मिलने की संभावना है। खैर, अगर आप इस कार पर ज्यादा जानकारी चाहते हैं, तो इसके लिए हमें कुछ दिन इंतजार करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 1 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments