Sunday, December 4, 2022

Hyundai के ADAS फीचर ने दिया बीच रास्ते में धोखा, Automatic Brake से हुई दुर्घटना!

इस तरह की दुर्घटनाएं मुख्य रूप से मालिकों द्वारा चेतावनियों का जल्दी से जवाब नहीं देने के कारण होती हैं। चूंकि यह एक नई तकनीक है, इसलिए कार निर्माताओं को ADAS के साथ कार चालकों और वाहनों के मालिकों को इसकी विस्तार से जानकारी देनी चाहिए।

Hyundai Tucson ADAS Update : देश में बढ़ती तकनीक के साथ नए फीचर्स की पेशकश जारी है, और अब कई नए किफायती वाहनों पर ऑटोनॉमस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स या ADAS जैसी तकनीकों की शुरुआत कर दी गई है। MG Astor, Mahindra XUV700, Honda City e:HEV, MG ZS EV और Hyundai Tucson देश में आज कई कारें हैं, जो लेवल 2 ADAS से लैस हैं। हालाँकि, कई लोग ADAS के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में शिकायत करते रहे हैं। ऐसा ही एक अनुभव आजकल सोशल मीडिया पर छाया हुआ है।

2022 Hyundai Tucson Launched
2022 Hyundai Tucson
Bounce Infinity e.1 Electric Scooter

टीम-बीएचपी के सदस्य अभ्यागी ने वेबसाइट के साथ अपना अनुभव साझा किया है और बात की है कि एडीएएस की वजह से दुर्घटना कैसे हुई। मालिक के अनुसार, वह सुबह की भीड़ के समय आईटीओ, दिल्ली के पास कार चला रहा था। अगली लेन में एक कार टक्सन के बहुत करीब आ गई और इसे देखते हुए ADAS एक्टिव हो गया। ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग या AEB लागू होने से अचानक ब्रेक लग गए और दूसरी गाड़ी ने Tucson को पीछे से टक्कर मार दी।

यह भी पढ़ें : Toyota Innova Hycross हाइब्रिड का लॉन्च से पहला लीक हुआ इंटीरियर, मिलेगा लग्जरी कैबिन!

हुंडई टक्सन के मालिक ने एक तस्वीर भी शेयर की है, जिसमें वाहन के पिछले हिस्से में हुए नुकसान को देखा जा सकता है। हालांकि, Hyundai Tucson सहित अन्य सभी ADAS फीचर वाली कारें ब्रेक लगाने से पहले ऑडियो और विजुअल चेतावनी चेतावनी देती हैं, लेकिन नए मालिकों के लिए यह समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है,खासकर भारत जैसे घने ट्रैफिक स्थितियों में जहां कोई भी नियमों का पालन नहीं करता हो।

यह भी पढ़ें : Tata की कारों पर नवंबर में मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, खरीदने से पहले चेक कर लें लिस्ट

एडीएएस की पहली दुर्घटना नहीं

ऐसा नहीं है कि ADAS से होने वाली यह पहली दुर्घटना है, इससे पहले भी कई लोगों ने ADAS के कारण होने वाली दुर्घटनाओं और समस्याओं के बारे में शिकायत की है। इस तरह की दुर्घटनाएं मुख्य रूप से मालिकों द्वारा चेतावनियों का जल्दी से जवाब नहीं देने के कारण होती हैं। चूंकि यह एक नई तकनीक है, इसलिए कार निर्माताओं को एडीएएस के साथ कार चालकों और वाहनों के मालिकों को इसकी विस्तार से जानकारी देनी चाहिए।

Hyundai Tucson
Hyundai Tucson

भारतीय सड़कों पर मुश्किल में ADAS

एडीएएस फीचर को देखा जाए तो दुर्घटनाओं को कम करने के लिए दिया गया है, हालांकि भारत जैसे स्थानों में जहां लेन के निशान उचित नहीं हैं और अधिकांश लोग यातायात नियमों का पालन नहीं करते हैं, एडीएएस का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है। ADAS वाली नई कार के लिए यह हमेशा सलाह दी जाती है कि शहर की सड़कों पर पीक ट्रैफिक घंटों के दौरान ड्राइव करते समय ADAS सिस्टम को बंद कर दें।

यह भी पढ़ें :- Ola Electric Car : देश की सबसे स्पोर्टी इलेक्ट्रिक कार, 500km की रेंज के साथ मार्केट में करेगी धमाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve − 1 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments