Tuesday, September 27, 2022

Maruti Ertiga और Kia Carens का हो सकता है खेल खत्म, मार्केट में आ रही है हुंडई की नई एमपीवी

Hyundai Stargazer 4 ट्रिम लेवल एक्टिव, ट्रेंड, स्टाइल और प्राइम में लॉन्च होगी। बतौर इंजन नई एमपीवी में 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा जो क्रेटा में भी दिया गया है। यह पेट्रोल इंजन 113.4bhp की पावर और 143.8Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

Hyundai Stargazer Launch : दक्षिण कोरिया की कार मेकर कंपनी Hyundai ने भारतीय बाजार में Venue के नए मॉडल को लॉन्च कर दिया है, नई 2022 Hyundai Venue की लॉन्च के साथ कंपनी की एमपीवी Stargazer भी चर्चा में है। Hyundai ने आधिकारिक तौर पर इंडोनेशिया में बहु-प्रतीक्षित 3-रॉ MPV Stargazer की कई टीज़र इमेज के माध्यम से घोषणा की है, कि नई Hyundai Stargazer MPV बहुत जल्द लॉन्च की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि यह नया मॉडल अगस्त में 2022 GIIAS (गाइकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो) में लॉन्च किया जा सकता है। आइए विस्तार से बताते हैं, इस कार के इंजन, डिजाइन, कीमत सहित भारतीय लॉन्च पर पूरा अपडेट :

यह भी पढ़ें :- Maruti Ertiga Vs XL6 Vs Kia Carens : कौन-सी 7 सीटर कार आपके लिए बेहतर?

Hyundai Stargazer

Staria MPV से मिलता है Stargazer डिजाइन

Hyundai Stargazer का डिज़ाइन इसके बड़े भाई Staria MPV से प्रेरणा लेता है। टीज़र इमेज में हम देखते हैं कि आने वाली Hyundai Stargazer के सामने एक स्लीक LED DRL स्ट्रिप होगी, जो एक सिरे से दूसरे सिरे तक फैली हुई है। इसके मुख्य हेडलैम्प्स को सामने वाले बम्पर पर नीचे की ओर लगाया गया है, जिसके किनारे एक बड़ी ग्रिल दिखाई दे रही है। साथ ही यहां एक चौड़ा एयरडैम भी मौजूद है। इस एमपीवी के फ्रंट में एलईडी टेललैंप्स भी हैं, जिसमें H-आकार का सिंगल-पीस डिज़ाइन है।

एक प्रेस रिलीज के माध्यम से हुंडई ने कहा कि Stargazer MPV को “विशेष रूप से इंडोनेशिया के लिए डिज़ाइन किया गया है”। हालांकि, कोरियाई-मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Hyundai Stargazer भी भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। तो अगर य​ह एमपीवी भारत में लॉन्च होती है, तो यह Kia Carens को कड़ी टक्कर देगी। वहीं हुंडई ने अभी तक इस पर आधिकारिक घोषणा नहीं की है। इंडोनेशिया में इस कार के प्रमुख प्रतिद्वंदी Suzuki Ertiga, XL7, Toyota Avanza और Mitsubishi Xpander हैं।

यह भी पढ़ें : अगले महीने आ रही हैं ये नई मोटरसाइकिल, कीमत होगी महज 1.30 लाख से शुरू

Hyundai Stargazer

भारत में कब होगी लॉन्च Hyundai Stargazer

हुंडई की इस कार के टीजर में ड्यूल-टोन अलॉय व्हील भी दिखाए गए हैं, जो काफी प्रीमियम दिखते हैं। स्लीक वन बॉक्स डिजाइन फिलॉसफी एमपीवी को काफी आकर्षित दिखााती है। इंडोनेशिया से मिली रिपोर्टों के अनुसार हुंडई ने आगामी Stargazer को इंडोनेशियाई की जलवायु को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है, और यह कुल मिलाकर एक ठोस वाहन है। भारत में Hyundai Stargazer के लॉन्च के बारे में अटकलें पिछले कुछ समय से चल रही हैं। हम उम्मीद करते हैं कि Maruti Ertiga, Maruti XL6 और यहां तक ​​कि Kia Carens के प्रतिद्वंद्वी के रूप में एमपीवी अगले साल भारतीय बाजार में लॉन्च की जाएगी।

नई Hyundai Stargazer मॉडिफाईड K1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है, जो Kia Carens को रेखांकित करता है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि Hyundai Group की छोटी SUV’s और Cars (Sonet, Venue और Grand i10 Nios शामिल हैं) भी इसी प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं। Hyundai ने नई Stargazer MPV के इंटीरियर का खुलासा नहीं किया है। लेकिन यह वेन्यू और क्रेटा के साथ साझा किए गए फीचर्स से लैस होगा। इस MPV में वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिल सकता है।

यह भी पढ़ें :- 2022 Maruti Ertiga के 5 बड़े बदलाव, कितना बदल गयी 10 साल में यह 7-Seater कार

Hyundai Stargazer (Spy Images)

इंडोनेशियाई मीडिया की रिपोर्ट है कि नई Hyundai Stargazer 4 ट्रिम लेवल एक्टिव, ट्रेंड, स्टाइल और प्राइम में लॉन्च होगी। कीमत पर बात करें तो इसकी कीमत Rp 155,000,000 (लगभग 8.23 ​​लाख) और Rp 202,000,000 (लगभग INR 10.72 लाख) के बीच होने की संभावना है। बतौर इंजन नई एमपीवी में 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा जो क्रेटा में भी दिया गया है। यह पेट्रोल इंजन 6,400rpm पर 113.4bhp की पावर और 4,500rpm पर 143.8Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और आईवीटी (इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन) नामक एक एएमटी ट्रांसमिशन शामिल होगा।

यह भी पढ़ें :- अब सिर्फ 200 रुपये में करवाएं कार का मेंटेनेंस, इंजन से लेकर सस्पेंशन तक सभी शामिल

Hyundai Stargazer

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen − twelve =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments