Friday, October 7, 2022

Hyundai ने बढ़ाई Tesla की मुसीबत! पेश की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार IONIQ 6

हुंडई IONIQ 6, 400-वी और 800-वी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर दोनों को स्पोर्ट कर सकती है, और 350-केडब्ल्यू चार्जर के साथ हुंडई का दावा है कि यह ईवी 18 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज हो जाती है।

Hyundai ने लंबे इंतजार के बाद अपनी ऑल-न्यू इलेक्ट्रिक कार Ioniq 6 को पेश कर दिया है। Ioniq 6 कंपनी की Ioniq 5 से एक कदम आगे है, जिसकी सिंगल चार्ज में मिलने वाली रेंज 610किमी बताई जा रही है। जो कि लंबी दूरी की टेस्ला मॉडल 3 से अधिक है, जिसमें सिंगल चार्ज पर 602 किमी की रेंज दी जाती है। बता दें, हुंडई इस साल के अंत तक भारतीय बाजार में Ioniq 5 लॉन्च की तैयारी कर रही है। Ioniq 6 ईवी Ioniq 5 के समान स्केलेबल E-GMP प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिसमें बिल्कुल नया 53 या 77.4 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया जाएगा। हुंडई ने मोटर के कुल पावर आउटपुट आंकड़ों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन उम्मीद है, कि यह 225 एचपी तक उत्पादन करने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़ें :- Maruti Grand Vitara दो वैरिएंट में होगी लॉन्च, मिलेगा 25kmpl का माइलेज, लॉन्च से पहले लीक हुई डिटेल

Hyundai Ioniq 6

कंपनी ने बताई दुनिया की सबसे कुशल कार

ऊपर बताई गई 610 किमी की रेंज बड़े 77.4 kWh बैटरी पैक वाले रियर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट के लिए है। वहीं हुंडई का दावा है कि Ioniq 6 दुनिया की सबसे कुशल कारों में से एक है, जिसमें छोटे बैटरी पैक वाले मॉडल के साथ 18 इंच के व्हील दिए जाएंगे। जो 100 किमी के लिए 14 kWh से भी कम खपत करते हैं। Ioniq 6 महज 5.1 सेकंड में 0 से 100 किमी / घंटा की स्पीड का दावा करती है।

हुंडई IONIQ 6, 400-वी और 800-वी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर दोनों को स्पोर्ट कर सकती है, और 350-केडब्ल्यू चार्जर के साथ हुंडई का दावा है कि यह ईवी 18 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज हो जाती है। कार में इन-कार मनोरंजन और नेविगेशन के लिए, ड्राइवर मॉड्यूलर टचस्क्रीन डैशबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें 12-इंच का फुल-टच इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और 12-इंच का डिजिटल क्लस्टर, Apple CarPlay, Android Auto, ब्लूटूथ मल्टी-कनेक्शन सहित कई एडवासं तकनीक को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें :- Tata Nexon Electric Car के मालिक ने बताई बैटरी की कोस्ट, इतने किमी चलाने के बाद 7 लाख में होगी रिप्लेस

Hyundai Ioniq 6

सुरक्षा के मोर्चे पर हुंडई ने ईवी को एडवासं ड्राइवर Advanced Driver Assistance Systems से लैस किया है। वाहन की सुरक्षा सुविधाओं की लंबी सूची में हाईवे ड्राइविंग असिस्ट 2, स्मार्ट क्रूज कंट्रोल, फॉरवर्ड कोलिजन-एविडेंस असिस्ट, लेन-चेंजिंग ऑनकमिंग और साइड के साथ-साथ इवेसिव स्टीयरिंग असिस्ट, ड्राइवर अटेंशन वार्निंग, ब्लाइंड-स्पॉट कोलिजन-एविडेंस असिस्ट और व्यू मॉनिटर शामिल हैं।

भारतीय लॉन्च पर अपडेट

Hyundai Motor India Limited (HMIL) ने कुछ हफ्ते पहले पुष्टि की थी, कि Ioniq 5 को इस साल के अंत में भारत में लॉन्च किया जाएगा। Hyundai Ioniq 5 2022 वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर है, और इसमें हाल ही में लॉन्च किआ EV6 के साथ कई समानताएं देखने को मिलती हैं। किआ EV6 की कीमत वर्तमान में जीटी लाइन आरडब्ल्यूडी के लिए 59.95 लाख और जीटी लाइन एडब्ल्यूडी ट्रिम्स के लिए 64.95 लाख रुपये तय की गई हैं, और इसकी डिलीवरी सितंबर 2022 से शुरू होगी।

Kia EV6 के समान, 2022 यूरोपीय कार ऑफ द ईयर, Hyundai Ioniq 5 ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। हालाँकि, इसे संभवतः CKD चैनल के माध्यम से लॉन्च किया जाएगा और इस प्रकार स्थानीय रूप से असेंबली अपने भाई-बहन के मुकाबले Hyundai Ioniq 5 की कीमत 50 लाख के मार्क के आसपास होगी।

Hyundai Ioniq 6

वैश्विक बाजारों में Ioniq 5 को 58 kWh और 72.6 kWh ली-आयन बैटरी पैक में पेश किया जाता है जिसमें पहले वाला 169 hp की पावर जेनरेट करता है। Ioniq 5 के सभी वेरिएंट हाई-एंड सेफ्टी, असिस्टिव, एंटरटेनमेंट और कनेक्टिविटी-आधारित फीचर्स दिए जाएंगे। हुंडई ने हाल ही में विदेशों में भी बैटरी पैक को 77.4 kWh में अपग्रेड किया है, और इस कार के साथ हमारे स्थानीय बाजार को 58 kWh का बेस बैटरी पैक मिल सकता है जो 169 hp का अधिकतम पावर जेनरेट करने में सक्षम है। इस बैटरी पैक के चलते यह कार सिंगल चार्ज में 384 किमी तक की रेंज देने में सक्षम होगी।

नोट :- इसके अलावा IONIQ 6 ओवर-द-एयर (ओटीए) सॉफ़्टवेयर अपडेट सुविधा के साथ आने वाला पहला मॉडल है। ओटीए फ़ंक्शन का उपयोग करके ड्राइवर मैप और मीडिया सॉफ़्टवेयर को भी अपडेट कर सकते हैं। हुंडई मोटर के अध्यक्ष और सीईओ जेहून चांग ने कहा, “IONIQ 6 अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो का विस्तार करने और ईवीएस में वैश्विक नेता के रूप में स्थिति में आने के लिए हुंडई मोटर की रणनीति का एक कदम है।”

यह भी पढ़ें :- Toyota Land Cruiser Lc300 पहली बार सड़कों पर फर्राटे भरती आई नजर, लग्जरी कारों को कर देगी फेल!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + 20 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments