Sunday, December 4, 2022

Hyundai लेकर आ रही है प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार, जबरदस्त रेंज के साथ मचाएगी धमाल

Hyundai E-GMP प्लेटफॉर्म में एक इंटीग्रेटेड चार्जिंग कंट्रोल यूनिट (ICCU) भी है, जो हाई-वोल्टेज बैटरी के साथ-साथ सहायक बैटरी दोनों को चार्ज करती है। एक मॉड्यूलर DNA के साथ E-GMP विभिन्न प्रकार की बॉडी के साथ वाहनों के आधार बनाने में सक्षम है।

Hyundai Ioniq 5 Electric Launch Update : हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) ने भारत के लिए अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Hyundai Ioniq 5 को लॉन्च करने की घोषणा की है। जो मौजूदा कोना इलेक्ट्रिक के बाद कंपनी की देश में दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन होगा। Hyundai Ioniq 5 को भारत में कई बार प्रदर्शित किया गया है और यह IONIQ सब-ब्रांड के तहत एक प्रीमियम हैचबैक है, जो EVs के लिए समर्पित है।

Hyundai Ioniq 5 Electric
Hyundai Ioniq 5 Electric
Keeway K 300 N (Walkround review)

इस हचैबैक के साथ हुंडई अपने समर्पित बीईवी प्लेटफॉर्म ई-जीएमपी (इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) को भी पेश करेगी। बता दें, कि हुंडई मोटर ग्रुप ने भविष्य के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपने ई-जीएमपी समर्पित बीईवी प्लेटफॉर्म को वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित किया है, और E-GMP dedicated BEV platform में वाहन चेसिस शामिल हैं जिसमें बैटरी, मोटर और पावर इलेक्ट्रिक सिस्टम मौजूद हैं। इस हैच के बैटरी सिस्टम में एक एडवांस बैटरी पैक मिलता है, जो बेहतर रेंज देता है। वहीं इस प्लेटफॉर्म का bi-directional चार्जिंग प्लग हाई-वोल्टेज बैटरी को अलग अलग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बिजली देने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़ें : Toyota Innova Hycross हाइब्रिड का लॉन्च से पहला लीक हुआ इंटीरियर, मिलेगा लग्जरी कैबिन!

E-GMP प्लेटफॉर्म में एक इंटीग्रेटेड चार्जिंग कंट्रोल यूनिट (आईसीसीयू) भी है, जो हाई-वोल्टेज बैटरी के साथ-साथ सहायक बैटरी दोनों को चार्ज करती है। एक मॉड्यूलर डीएनए के साथ, E-GMP विभिन्न प्रकार की बॉडी के साथ वाहनों के आधार बनाने में सक्षम है। वहीं अपने लो माउंटेड बैटरी पैक के माध्यम से प्लेटफॉर्म गुरुत्वाकर्षण का एक कम केंद्र प्रदान करता है, जिससे कॉर्नरिंग परफॉर्मेंस में वृद्धि होती है।

यह भी पढ़ें : Tata की कारों पर नवंबर में मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, खरीदने से पहले चेक कर लें लिस्ट

Hyundai Ioniq 5 Electric
Hyundai Ioniq 5 Electric

लॉन्च की तारीख पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन Ioniq के जल्द ही बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है। Ioniq 5 इस साल के शुरुआत में लॉन्च हुई Kia EV6 के डिजाइन को बरकरार रखेगी। इस कार के डिजाइन में बाहर की तरफ अधिक सीधी रेखाओं के साथ अधिक रेट्रो-मॉडर्न लुक मिलता है, फ्रंट में स्क्वायर DRLs के साथ हेडलैंप यूनिट और चौकोर LED टेल लैंप।

वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर Ioniq 5 दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है: स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज। दोनों वैरिएंट्स मेंया तो एक सिंगल फ्रंट-व्हील ड्राइव मोटर या दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का विकल्प मिलता है। Ioniq 5 का टॉप-स्पेक वैरिएंट एक AWD वैरिएंट है जिसमें 77.4 kWh बैटरी पैक है। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर चलती हैं जो 325 hp की अधिकतम पावर और 605 Nm का टार्क जेनरेट करती है।

यह भी पढ़ें :- Ola Electric Car : देश की सबसे स्पोर्टी इलेक्ट्रिक कार, 500km की रेंज के साथ मार्केट में करेगी धमाल

नोट : Hyundai Ioniq 5 का भारत के लिए कौन-सा वेरिएंट स्लॉट किया गया है, इस पर अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन रिपोर्ट्स बताती हैं कि Ioniq 5 को स्थानीय रूप से असेंबल किया जाएगा, इसलिए हम किआ EV6 की तुलना में कम कीमत की उम्मीद कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 5 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments