Tuesday, September 27, 2022

Hyundai Ioniq 5 Autonomous : इस कार को नहीं पड़ेगी ड्राइवर की जरूरत मिनटों में अपने आप करेगी खाने की डिलीवरी

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, नई IONIQ 5 दो बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है। जिसमें एक 72.6 kWh बैटरी पैक और एक छोटा 58 kWh बैटरी पैक शामिल है। रेंज की बात करें तो WLTP चक्र के सा​थ इस बैटरी पैक की सीमा 481 किमी है।

Autonomous driving को दुनिया को भविष्य के रूप में देखा जाता रहा है, लेकिन वर्तमान में इस खास तकनीक का उपयोग ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी प्लेटफॉर्म Uber Eats द्वारा किया जा रहा है। जी हॉं, Uber Eats और अमेरिकी Autonomous वाहन कंपनी Motional के सहयोग से Motional की कुछ Autonomous driving Hyundai Ioniq 5 EVs ग्राहकों को भोजन डिलीवर करने का काम कर रही हैं। यह कार भोजन सेवा के लिए सांता मोनिका, कैलिफ़ोर्निया में काम कर रही हैं। कंपनियों के मुताबिक, यह पायलट प्रोग्राम उन्हें उपभोक्ता मांग के साथ-साथ तकनीक का मूल्यांकन करने में सक्षम बनाता है, यानी यह उन्हें यह जानने की भी अनुमति देगा कि ग्राहक एक Autonomous driving के साथ कैसे जुड़ते हैं।

यह भी पढ़ें :- BMW ने लॉन्च की 590km तक की रेंज देने वाली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार i4, महज 10 मिनट में हो जाएगी चार्ज

Hyundai Ioniq 5

कैसे करेगी खाने की डिलीवरी

Uber Eats और अमेरिकी Autonomous वाहन कंपनी Motional ने विस्तार से बताया कि जब खाना लेने वाले व्यापारी के परिसर में आता है, तो उन्हें पूर्व निर्धारित पिक-अप स्थान पर वाहन से मिलने का संदेश प्राप्त होगा, और पिछली सीट में विशेष रूप से निर्मित डिब्बे में ऑर्डर जमा करना होगा। जिसके बाद डिलीवरी के समय जब एवी ड्रॉप-ऑफ स्थान पर आता है, तो ग्राहक को एक अलर्ट प्राप्त होता, जिससे बाद वे उबर ईट्स ऐप का उपयोग करके वाहन का दरवाजा सुरक्षित रूप से खोल सकते हैं, और पीछे की सीट से अपना भोजन प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि पहले कहा गया है, यह सेवा Motional और Uber Eats को AV के साथ अपनी तकनीक, ग्राहकों की मांग और उपयोगकर्ता इंटरैक्शन करने की अनुमति देगी। इस सर्विस की शुरुआत पर मोशनल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर आबे घबरा ने कहा, “ऑटोनॉमस डिलीवरी मोशनल के कमर्शियल रोडमैप के अगले चरण का प्रतीक है। “यह सेवा मोशनल को विश्वसनीय एवी प्रदाता बनाने के लिए आवश्यक सीख और अनुभव प्रदान करेगी। ऑन-डिमांड डिलीवरी नेटवर्क। हमें इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर उबर के साथ साझेदारी करने पर गर्व है और हम उबर ईट्स के ग्राहकों को Autonomous तकनीक से परिचित कराना शुरू कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें :- Mahindra Xuv300 Electric : महिंद्रा ने किया ऐलान! अगले साल लॉन्च करेगी अपनी इलेक्ट्रिक SUV

Hyundai Ioniq 5

भारत में इस साल होगी लॉन्च

बताते चलें, कि Motional के पास Autonomous वाहनों का एक बड़ा बेड़ा है, लेकिन इस एप्लिकेशन के लिए, कंपनी Hyundai Ioniq 5 EV का उपयोग कर रही है जिसे AV कर्तव्यों के लिए अपग्रेड किया गया है। Hyundai Ioniq 5 दक्षिण कोरियाई ऑटोमेकर की प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है जो unique electric skateboard पर बनाई गई है। वहीं Hyundai India ने पुष्टि कर दी है कि बिल्कुल-नई IONIQ 5 भारत में इस साल की दूसरी छमाही में लॉन्च की जाएगी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, नई IONIQ 5 दो बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है। जिसमें एक 72.6 kWh बैटरी पैक और एक छोटा 58 kWh बैटरी पैक शामिल है। रेंज की बात करें तो WLTP चक्र के सा​थ इस बैटरी पैक की सीमा 481 किमी है, जबकि छोटे बैटरी पैक की सीमा 383 किमी तय की गई है। ध्यान दें, कि IONIQ 5 को एक विशेष 800V बैटरी तकनीक भी प्राप्त है। यह तकनीक बैटरी को तेजी से चार्ज करने में सक्षम बनाती है। इसयकी बदौलत 220 kW DC चार्जर IONIQ5 की बैटरी को लगभग 18 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- क्या संभव है 10 लाख के भीतर Electric Car? मारुति ने तोड़कर चुप्पी दिया जवाब

Hyundai Ioniq 5

क्या है कंपनी की राय

इस बीच, Uber के ऑटोनॉमस मोबिलिटी और डिलीवरी बिजनेस के ग्लोबल जीएम नोआ ज़ीच ने कहा, “उबेर में हम हमेशा उपभोक्ताओं को कहीं भी जाने और कुछ भी प्राप्त करने में मदद करने के लिए नई तकनीक का उपयोग करने के तरीकों की तलाश में रहते हैं। हम कैलिफ़ोर्निया में मोशनल के साथ पायलटिंग शुरू करने के लिए रोमांचित हैं और यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि कैसे उनकी आशाजनक Autonomous तकनीक दुनिया भर में लोगों और सामानों को बेहतर तरीके से एक जगह से दूसरी जगह भेजने के तरीके को बदलना शुरू कर देगी।

Hyundai Ioniq 5

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 − two =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments