Friday, October 7, 2022

Hyundai कार खरीदारों को पूरा पैसा देने पर भी मिलेगी सिर्फ 1 चाबी , जानिए क्या है कारण

Hyundai अपनी कार के साथ दूसरी चाबी भी दे रही है, लेकिन दूसरी चाबी इलेक्ट्रॉनिक्स नहीं होगी। ध्यान दें, कि एक चाबी के इस नियम से कंपनी के सभी मॉडल प्रभावित नहीं हैं।

Hyundai : जब भी आप कार खरीदते हैं, तो हमेशा उसके साथ आपको दो चाबी दी जाती हैं, लेकिन अब लगता है, कि आपको एक ही चाबी से काम चलाना पड़ेगा। क्योंकि​ विश्वभर में आए सेमीकंडक्टर चिप के अकाल ने वाहन निर्माता कंपनियों को ऐसा करने पर मजबूर कर दिया है। जिसके चलते Hyundai अपने नए ग्राहकों को सिर्फ एक Smart Key भेजने के लिए प्रेरित है। हालांकि, Hyundai अपनी कार के साथ दूसरी चाबी भी दे रही है, लेकिन दूसरी चाबी इलेक्ट्रॉनिक्स नहीं होगी। ध्यान दें, कि एक चाबी के इस नियम से कंपनी के सभी मॉडल प्रभावित नहीं हैं। इसके बजाय i20 (‘एस्टा’ और हाई मॉडल), i20 N Line, Creta (‘S’ मॉडल और टॉप वैरिएंट ), और Alcazar (सभी वैरिएंट) शामिल है।

यह भी पढ़ें :- Hyundai Venue Facelift : लॉन्च से पहले ही हो गया इस एसयूवी के इंटीरियर का खुलासा!

Hyundai Cars

कैसे मिलेगी दूसरी चाबी

सूत्रों की मानें तो कंपनी कार खरीदार का डिलीवरी के 6 महीने के भीतर दूसरी चाबी मुहैया कराएगी। चिप की कमी वास्तविक है। यह हम सभी अब तक जानते हैं। लेकिन हम यह नहीं जानते कि यह कमी कब तक मोटर वाहन उद्योग को प्रभावित करेगी। हर दूसरी बड़े पैमाने पर उत्पादन वाली ऑटोमोटिव कंपनी की तरह Hyundai भी चिप संकट से जूझ रही है। हालांकि, Hyundai द्वारा यह महत्वपूर्ण उपाय केवल कुछ समय के लिए है, और जैसा कि हमनें बताया कि Hyundai लगभग 6 महीने की समयावधि के बाद ग्राहकों को दूसरी Smart Key भी भेजेगी। जिसके लिए Hyundai उन डीलरों को चाबी की आपूर्ति करेगी जो एक सर्विस टीम द्वारा या तो होम विजिट या वर्कशॉप विजिट के दौरान चाबी को डिलीवर करेंगे।

यह भी पढ़ें :- हुंडर्ड का खुलासा आ रही है Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार, 18 मिनट में होगी चार्ज और मिलेगी 481km तक की रेंज

Hyundai Cars

क्या है Semiconductor chip

चिप्स सेमीकंडक्टर्स से बने प्रोसेसर होते हैं, जो कंडक्टर और इंसुलेटर के रूप में कार्य करते हैं, और अपने टर्मिनलों में सिग्नल को प्रोसेस करते हैं। इसका उपयोग लगभग हर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और यहां तक ​​कि Automobile सहित मशीनरी में भी किया जाता है। बढ़ती सुविधाओं की सूची के साथ कारों को अधिक से अधिक इलेक्ट्रॉनिक चीजें मिल रहे हैं और उनमें से हर एक को डेटा स्टोर करने के लिए प्रोसेसर की आवश्यकता होती है। ये प्रोसेसर आमतौर पर TSMC और Samsung द्वारा हाई-टेक फाउंड्री में बने होते हैं। बता दें, TSMC के पास दुनिया में सेमीकंडक्टर्स बिजनेस का 50% से अधिक हिस्सा है। वहीं महामारी के कारण कच्चे माल की आपूर्ति बाधित हुई, और फोन, लैपटॉप और टैबलेट की मांग आसमान छू गई। ज्यादा मांग और कम उत्पादन के चलते कंपनियां संतुलन नहीं बैठा पाई और सेमीकंडक्टर्स का विश्व भर में आकल पड़ गया।

यह भी पढ़ें :- किस्मत से मिल रही है Kia की पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, बुकिंग के लिए देने होंगे 3 लाख

Hyundai Cars

ब्रिकी में फिसली हुंडई

ध्यान दें, कि मई में ब्रिकी के सेल्स चार्ट पर दूसरे स्थान पर रहने वाली Hyundai तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। बिक्री में और सुधार करने के लिए Hyundai भारत में Hyundai Venue SUV के फेसलिफ़्टेड मॉडल को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है। दक्षिण कोरियाई ऑटोमोबाइल दिग्गज द्वारा जारी टीजर इमेज के अनुसार आगामी Hyundai Venue SUV अंदर और बाहर दोनों तरफ बड़े बदलाव के साथ लॉन्च की जाएगी। Hyundai Venue SUV के आगामी फेसलिफ़्टेड वर्जन में एक नया फ्रंट एंड डिज़ाइन है। इसके अलावा नई फ्रंट ग्रिल के साथ दोबारा से तैयार किया गया फ्रंट बम्पर और एलईडी डीआरएल के साथ नए एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स दिखाई दे रहे हैं।

Hyundai Cars

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 4 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments