Friday, February 3, 2023

Used Car : मिनटों में बेचें अपनी कार, सही लगेगा दाम, बस करें ये काम!

कार को सेल करने के लिए ऑनलाइन क्लासिफाईड का उपयोग करें और इसमें अपनी कार के कम से कम 5 या 10 फोटो शामिल करें और कार के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी दें। उदाहरण के लिए माइलेज, मूल पेंट, एक्सटेंड वारंटी कवर, दुर्घटना-मुक्त इंश्योरेंस, गैराज वाली पार्किंग आदि सभी को शामिल करें।

How to Sell Used Car : कार को खरीदने से पहले हम उसकी रिसेल वेल्यू के बारे में जानने के इच्छुक रहते हैं, लेकिन जब पुरानी करी बेचने की बारी आती है, तो कई लोग इस प्रोसेस में परेशान हो जाते हैं। आपको बता दें, कि कार बेचने की प्रक्रिया उतनी कठिन नहीं है, जितना लोग सोचते हैं। हम आपको आज ऐसे कुछ ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिनसे आप फटाफट अपनी कार को सेल कर सकते हैं।

पहला कदम कार खुद बेचें:

सबसे पहले तो आप यह निर्णय लें, कि अपनी कार को अपने आप सेल करें। प्रोइवेट सेल में आपको कई तरीके से फायदा होता है। कार एजेंट ज्यादा ब्रोकरेज शुल्क लेते हैं (आमतौर पर बिक्री मूल्य का 2%), वहीं अगर आप डीलर के माध्यम से कार बेचेंगे तो डीलर आपको कम कीमत की पेशकश करेंगे। लेकिन वह उसे ज्यादा कीमत पर सेल करेगा।

How to Sell Used Car
How to Sell Used Car
Mahindra Electric Auto

दूसरा कदम कैसे बेचें :

कार को सेल करने के लिए ऑनलाइन क्लासिफाईड का उपयोग करें और इसमें अपनी कार के कम से कम 5 या 10 फोटो शामिल करें। और कार के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी दें। उदाहरण के लिए एकल मालिक, कम माइलेज, मूल पेंट, माइलेज, एक्सटेंड वारंटी कवर, दुर्घटना-मुक्त इंश्योरेंस, गैराज वाली पार्किंग आदि सभी को शामिल करें।

यह भी पढ़ें :Toyota Innova Crysta इलेक्ट्रिक की टेस्टिंग शुरू, जानिए लॉन्च पर क्या है खबर!

तीसरा कदम सर्विस इतिहास चेक करना

यदि आपके पास कार की पूरी सर्विस हिस्ट्री है, तो इसे एक साफ-सुथरी व्यवस्थित फ़ाइल में दर्ज करें। अगर नहीं है, तो इसकी मालिक से जांच करें और वैध बैटरी वारंटी कार्ड, पीयूसी प्रमाणपत्र आदि जैसे सभाी कागजात भी चेक करें।

चौथा कदम अपनी कार तैयार करना:

आप जानते हैं, हर चीज की पहली छाप ही अनमाल होती है, और एक साफ-सुथरी कार हमेशा एक गंदी कार से अधिक पैसा लाती है। कार को अंदर से साफ करें (बूट और बोनट के नीचे के क्षेत्रों को भी न भूलें) अगर आपकी कार पेट्रोल पंप पर 300 रुपये में धुलती है, तो इसे किसी पेशेवर से 1,000 से 2,000 रुपये तक में साफ कराएं। यहां तक ​​कि कार के लिए नई मैट आदि भी ले। वहीं मामूली मरम्मत का ध्यान रखें। इसके अलावा सीट कवर, टूटी हुई लाइट, उड़ा फ़्यूज़, स्क्रैच वाला सनफ़िल्म सभी की मरम्मत करें।

How to Sell Used Car
How to Sell Used Car

कीमत पूछना

बिक्री को जल्दी से पूरा करने के लिए अपनी कार एक वास्तविक मूल्य निर्धारित करें। कार के मॉडल पर बाजार में रिसर्च करें और उस कीमत का अनुमान लगाएं जो समान कारों (मॉडल, स्थान, आयु, ट्रिम और माइलेज में) के लिए बेची जा रही हैं। क्योंकि, बहुत अधिक कीमत मांगना दूसरों को आपको कॉल करने से भी रोक सकती है। सौदेबाजी के लिए थोड़ी सी जगह छोड़ दें (कुछ ऐसा जिसे हम भारतीय पसंद करते हैं!)

नोट : तो अगर आप अगली बार कार बेचेने का सोंचे तो यहां दिए गए टिप्स पर एक बार जरूर गौर किजिएगा।

यह भी पढ़ें :- Ola Electric Car : देश की सबसे स्पोर्टी इलेक्ट्रिक कार, 500km की रेंज के साथ मार्केट में करेगी धमाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × five =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments