Tuesday, September 27, 2022

Car Maintenance Tips : अपनी नई कार का ऐसे रखें ख्याल, सालों तक नहीं होगी खराब

इससे न सिर्फ आप अपनी कार को बेहतर बनाएंगे बल्कि इसे लंबे समय तक नई जैसा भी रख सकेंगे। तो आइए बताते हैं, कार को घर लाने के बाद कैसे इसकी केयर करें।

New Car Maintenance Tips : सालों तक मेहनत करने के बाद एक दिन आखिर आपने अपने सपनों की कार खरीद ली है, और अब आप इसे लंबे समय तक अपने गैराज में संभाले रखना चाहते हैं। जब आप अपने सपनों की कार को पहली बार डीलर के लॉट से बाहर निकालते हैं, तो जरूरी है, कि कुछ बातें हमेशा के लिए याद रखी जाए। इससे न सिर्फ आप अपनी कार को बेहतर बनाएंगे बल्कि इसे लंबे समय तक नई जैसा भी रख सकेंगे। तो आइए बताते हैं, कार को घर लाने के बाद कैसे इसकी केयर करें।

यह भी पढ़े :- Car Maintenance Tips : कार का रखें ख्याल चलेगी सालों साल!

फास्ट स्पीड से बचें

सबसे पहली चीज जो हम भारतीयो को बहुत पसंद है, वह है, स्पीड। लेकिन शुरुआती दौर में अपनी कार के इंजन से रेस न लगाएं। यह आपके इंजन को स्मूथ रखने का तरीका है। जब आप अपनी ड्राइव शुरू करते हैं तो इसे धीरे-धीरे तेज करें। इंजन और ड्राइव ट्रेन में सबसे ज्यादा घिसाव ऑपरेशन के पहले 10 से 20 मिनट में होता है। तेज गति से वाहन चलाने से बचें खासकर जब बाहर बहुत गर्मी हो या बहुत ठंड हो। इस तरह के ड्राइविंग व्यवहार के चलते आपकी कार को बार बार मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है।

कीचड़ या बर्फ में फंस जाने पर किसी महंगे घटक को नुकसान पहुंचाकर समस्या को और खराब न करें। कार को मुक्त करने के प्रयास में धीरे से हिलना ठीक है। लेकिन अगर ऐसा लगता है कि आप वास्तव में फंस गए हैं, तो कार को बार-बार आगे से पीछे की ओर धकेलना, ज्यादा स्पीड पर टायरों को घुमाना, बहुत अधिक गर्मी पैदा कर सकता है, और ट्रांसमिशन, क्लच और डिफरेंशियल के लिए भी समस्या बन सकता है। यानी फंसने के बाद टो ट्रक को कॉल करना बेहतर विकल्प हो सकता है।

इंश्योरेंस और पार्किग पर राय

कभी-कभी आप कितने भी सावधान क्यों न हो दुर्घटना कभी भी आपको घेर सकती है, इसके लिए सुनिश्चित कार को खरीदते समय एक ऐसी कंपनी से इंश्योरेंस कराएं जो लोगों को बेहतर सर्विस प्रदान करती हो। ग्लोव बॉक्स के के डिब्बे में एक पैड और पेंसिल रखें और अपने गैस भरने और माइलेज को रिकॉर्ड करने के लिए उनका उपयोग करें। यदि आप देखते हैं कि आपका माइलेज बिगड़ रहा है, तो अपने सर्विसमैन को इसका उल्लेख करें। क्योंकि यह एक संकेत हो सकता है कि आपकी कार में कुछ गड़बड़ है।

आपकी कार पार्क करने के लिए एक गैरेज हमेशा आदर्श स्थान होता है। लेकिन अगर कोई उपलब्ध नहीं है, तो अपनी कार को हमेशा छाया में पार्क करने की कोशिश करके सूरज की रोशनी और गर्मी को कम कर सकते हैं। यदि कोई छाया उपलब्ध नहीं है, तो आप एक पेड़ के नीचे पार्किंग भी का सकते हैं। इससे न सिर्फ गर्मी में कार कूल रहेगी बल्कि कार का पेंट भी ताजा बना रहेगा।

डैशबोर्ड और मैट पैड

अपने डैशबोर्ड पर प्लास्टिक लेंस से धूल को हल्के से पोंछने के लिए एक नरम और नम कपड़े का उपयोग करें। इस पर बहुत अधिक दबाव खरोंच दे सकता है। इसके साथ ही सर्दियों और मानसून में कीचड़ को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा प्रकार का मैट प्रयोग करें। क्योंकि कार में अगर पानी आ भी जाता है, तो यह पानी को रिसने नहीं देते हैं, और साफ करने में आसान होते हैं। इसके साथ ही अपने स्टीयरिंग व्हील को घुमाते समय इसे कुछ सेकंड से अधिक समय तक दाएं या बाएं स्थिति में न रखें। ऐसा करने से पावर-स्टीयरिंग पंप खराब हो सकता है। यदि संभव हो तो कम ट्रैफ़िक घंटों के दौरान, एक साथ कई काम करने से आपका इंजन अधिक समय तक खुश रहेगा यानी ट्रैफिक के बीच निकलने से हमेशा बचें।

एक टूटा हुआ टेललाइट या टर्न-सिग्नल इंडीकेटर यदि ऐसे ही छोड़ दिया जाए तो लाइट के डिब्बे में पानी भर सकता है, और दुर्घटना हो सकती है। इसके लिए अगर आप लाइट को सही नहीं करा पा रहे हैं, तो इस दरार पर टेप लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप लाल या नारंगी टेप का प्रयोग करें। जो आपको कई ऑटोमोटिव पार्ट्स स्टोर्स शॉप पर मिल जाएंगी। इसके साथ ही कभी भी अपनी कार के रूफ लोड या बूट स्पेस पर वजन सीमा को पार न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + eleven =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments