Friday, April 12, 2024

Tips to Cool Your Car : गर्मीयों में कैसे रखें अपनी कार को ठंडा?

यहां ध्यान रखने वाली बात है, कि कार की विंडो को बस इतना ही खोले जिनते में हवा आती जाती रहे।

Tips to Cool Your Car in Summer : ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते स्तर के कारण देश में गर्मियां पहले से कहीं ज्यादा हो रही हैं, और बढ़ते तापमान के साथ कार का इंटीरियर भी एकदम गर्म हो जाता है, ऐसे में अगर आपने अपनी कार को बाहर पार्क कर दिया है, फिर तो कार में बैठना भूल ही जाइए। तो, गर्मियों से परेशान होने के बजाय इसके उपाय निकालना बेहतर रास्ता हो सकता है। आइए आपको बताते हैं, अपनी कार को ठंडा रखने के 5 टिप्स :

सनशेड का प्रयोग

गर्मियों के दौरान अपनी कार को ठंडा रखने के लिए केबिन के हमेशा सनशेड का उपयोग करें। यह एक शानदार तरीका है, चूंकि सन फिल्मों को अब अवैध माना जाता है, इसलिए अधिकांश सूर्य की किरणों को केबिन के अंदर पहुंचने से रोकने के लिए सनशेड को इस्तेमाल करना सस्ता आर शानदार विकल्प है।ध्यान दें, कि सनशेड विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं, और इन्हें आप अपनी विंडो के हिसाब से चुन सकते हैं।

टॉवल कस इस्तेमाल

खिड़कियों को थोड़ा खुला रखने से केबिन के अंदर की स्थिति में काफी सुधार होता है, कार में वेंटिलेशन के लिए विंडो को थोड़ा खोलना अच्छा तरीका है। यहां ध्यान रखने वाली बात है, कि कार की विंडो को बस इतना ही खोले जिनते में हवा आती जाती रहे। इसके अलावा स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड को टॉवल से कवर करना यानी चमड़े की सतहों को कवर करने से केबिन के तापमान में काफी सुधार हो सकता है।

सौर पंखे का उपयोग

सौर ऊर्जा से चलने वाले पंखे का इस्तेमाल भी एक बेहतर तरीका है, हालांंकि ये सिर्फ सौर ऊर्जा से चलने वाले पंखे नहीं होते हैं, बजाय इसके ये सौर पंखे कार के इंटीरियर से गर्म हवा को हटाने के लिए बनाए गए हैं। ये सोलर पंखे कार की खिड़कियों पर अच्छी तरह फिट हो जाते हैं और केबिन से गर्म हवा बाहर निकालते हैं। इसके अलावा अगर आप गलती से कार को धूप में पार्क कर देते हैं, तो कार में प्रवेश करने से पहले सभी दरवाजे या खिड़कियां खोल लें। ऐसा करने से कार की गर्म हवा बाहर निकल जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − eighteen =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments