Friday, October 7, 2022

Tips to Buy Used Cars : पुरानी कार को खरीदते समय बस ध्यान रखें ये 5 बातें, कभी नहीं होगी परेशान

अगर आप भी पुरानी कार को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो यह जानना बेहद जरूरी है, कि यूज्ड कार को खरीदते समय कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए।

देश का यूज्ड कार बाजार लगातार ग्रो कर रहा है, इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि एक पुरानी कार को खरीदना काफी किफायती और बेहतर विकल्प होता है। लेकिन यूज्ड कार खरीदना एक थकाऊ काम हो सकता है। सही मॉडल और डील खोजने के अलावा आपको यह भी जांचना होगा कि कार में कोई समस्या तो नहीं है। अगर आप भी पुरानी कार को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो यह जानना बेहद जरूरी है, कि यूज्ड कार को खरीदते समय कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए। आइए आपको बतातें हैं, ऐसी ही 5 बातों के बारे में जो आपको एक बेस्ट डील दिला सकती हैं।

यह भी पढ़ें :- भूल जाइए Tvs Apache! बस खर्च करने होंगे 20 हजार रुपये ज्यादा और आ जाएगी BMW G310RR

Used Car Buying Tips
Used Car Buying Tips

1. कार की बॉडी की कैसे जांच करें।

कार के साथ कुछ समय बिताएं और किसी भी प्रकार की क्षति के लिए इसे अंदर से देखें। छोटे डेंट और खरोंच को आसानी से ठीक किया जा सकता है, लेकिन जंग लगना एक समस्या हो सकती है। कार के बॉडी पैनल, बंपर, लाइट, टायर, इलेक्ट्रॉनिक्स सब कुछ अच्छे से चेक करें। इसके अलावा, बोनट को खोलें और यहां भी जंग के लिए जाँच करें। यदि आपको कोई नुकसान मिलता है जिसके बारे में विक्रेता ने आपको नहीं बताया है, तो आप कार के सौदे को अपने हिसाब से कर सकते हैं। हमारी सलाह है, कि अगर आपके पास कोई विश्वसनीय मैकेनिक है, तो उन्हें कार की जांच के लिए साथ ले जाएं।

2. बाढ़ से हुए नुकसान की जांच।

डेंट और खरोंच का पता लगाना आसान है, लेकिन कार में बाढ़ से होने वाले नुकसान का पता लगाने के लिए आपको अधिक पैनी नजर रखने की आवश्यकता होगी। सबसे पहले हेडलाइट्स की जांच करें, अगर आपको अंदर नमी या पानी की बूंदें मिलती हैं, तो संभावना है कि बाढ़ में कार क्षतिग्रस्त हो गई थी। इसी तरह, आप सीट, फ्लोरबोर्ड और यहां तक ​​कि बूट भी चेक कर सकते हैं, इन जगहों से नमी से छुटकारा पाना मुश्किल है। वहीं बाढ़ से होने वाली क्षति केबिन के अंदर भी गंध छोड़ती है, जिससे छुटकारा पाना लगभग असंभव है, इसलिए अपनी नाक का यहां सही से इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें :- Diesel cars Ban : वाहन मालिक सावधान! दिल्ली में बैन हो सकती हैं BS6 Diesel कारें, 9 लाख वाहनों पर गिरेगी गाज!

Used Car Buying Tips
Used Car Buying Tips

3. ओडोमीटर की जाँच करें।

कार के अंदर जाकर ओडोमीटर रीडिंग की जांच करें। अगर 4 से 5 साल पुरानी कार ने ओडोमीटर पर 60,000 किमी से अधिक की दूरी तय की है, तो आपको किसी बड़े मकैनिकल मरम्मत कार्य की जांच करने की आवश्यकता है। इसके लिए आप कार के सर्विस हिस्ट्री को भी चेक कर सकते हैं ।

4. एक लंबी टेस्ट ड्राइव लें।

कार पुरानी हो नई हमेशा एक लंबी टेस्ट ड्राइव के बार ही निर्णय लें। यह न केवल आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि कार में कोई यांत्रिक समस्या है या नहीं, बल्कि आपको यह भी पता चल जाएगा कि क्या आप कार के साथ सहज हैं। कार की आवाज़ पर ध्यान दें और जांचें कि ट्रांसमिशन, क्लच और ब्रेक ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

Used Car Buying Tips
Used Car Buying Tips

5. कार के इतिहास और कागजी कार्रवाई की जांच करें।

अब बार आती है पेपर वर्क की। तो जिन दस्तावेजों को आपको जांचना हैं, वे हैं, रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस पेपर, एनओसी और प्रदूषण प्रमाण पत्र। यदि आप एक डीलरशिप से कार खरीद रहे हैं, तो आमतौर पर सत्यापित करने के लिए उनके पास रिकॉर्ड होंगे। यदि आप किसी व्यक्तिगत विक्रेता/मालिक से वाहन खरीद रहे हैं, तो कार के इतिहास के बारे में पूछें और सभी दस्तावेजों की जांच करें, खासकर यदि इसके पिछले मालिक रहे हों। आप बीमा नंबर का उपयोग करके पिछले दुर्घटना के दावों और रिकॉर्ड की जांच भी कर सकते हैं क्योंकि यह जानकारी आम तौर पर सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध होती है।

नोट :- हमें उम्मीद है, कि यहां दी गई जानकारी से आप अपने लिए यूज्ड कार बाजार में एक अच्छी डील ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Hyundai ने बढ़ाई Tesla की मुसीबत! पेश की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार IONIQ 6

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two + 10 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments