Tuesday, September 27, 2022

FAStag sticker के साथ बेची कार तो होगा नुकसान, कट सकता है खाते से बैलेंस

कार को बेचते समय आपके मन में ख्याल आ सकता है, कि इसे कार से हटा दिया जाए। तो निश्चित रूप से आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से अगले मालिक के लिए समस्या पैदा हो सकती है।

देश में FASTag का इस्तेमाल करने से टोल टैक्स पर लगने वाली लंबी लाइनों से छूटकारा मिल गया है, वर्तमान में यह पूरे भारत में Nationa Highways’ पर आवगमन के समय को कम करता है। FASTag सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के अधीन है, और इसे सभी निजी और वाणिज्यिक वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। यदि आपकी कार पर भी FASTag लगा है, तो सबसे पहले आपको RFID टैग के बारे में पता होना चाहिए। यह नंबर वाहन के मालिक के नाम पर उपलब्ध होता है, और जब कोई वाहन बेचा जाता है, तो एक खास रजिस्ट्रेशन संख्या पर जारी किया गया FASTag जो पिछले मालिक के नाम से जुड़ा होता ळै, उसे भी बंद कराना जरूरी होता है।

कितना बदल जाएगा कार बेचने से पहले FASTag बंद कराना

क्योंकि अगर नंबर पिछले मालिक के खाते में पंजीकृत है और उसके खाते में पैसा है तो राशि पुराने मालिक के खाते से ही काट ली जाएगी। यानी सभी अच्छी चीजों के साथ FASTag की एक ही खामी है, क्योंकि यह हमेशा एक निश्चित बैंक खाते से भुगतान प्राप्त करने वाली एक कार से जुड़ा होता है। तो जब आप अपनी कार बेचते हैं तो FASTag का क्या होता है? कार को बेचते समय आपके मन में ख्याल आ सकता है, कि इसे कार से हटा दिया जाए। तो निश्चित रूप से आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से अगले मालिक के लिए समस्या पैदा हो सकती है। क्योंकि FASTag कार के रजिस्ट्रेशन नंबर से जुड़ा रहता है, और हो सकता है, समान रजिस्ट्रेशन नंबर पर दो FASTag ना उपलब्ध हों।

FASTag को बंद करने के कई तरीके

तो फास्टैग को बंद करने का सबसे आसान तरीका 1033 पर FASTag हेल्पलाइन पर कॉल करना और खाता बंद करने का अनुरोध करना है। इसके अलावा आप खाता बंद करने के लिए संबंधित FASTag प्रदाता से भी संपर्क कर सकते हैं। यदि आप NHAI (IHMCL) के माध्यम से इसे बंद कराना चाहते हैं, तो आपको 1033 पर कॉल करना होगा और सही IVR विकल्प चुनकर एक निष्क्रिय करने का अनुरोध भेजना होगा। वहीं ICICI बैंक के माध्यम से, आप 18002100104 डायल कर सकते हैं और पसंदीदा भाषा का चयन कर सकते हैं, इस पर कस्टमर केयर एजेंट से बात करने के लिए 2 दबाएं और बातचीत होने पर FASTag बंद करने का अनुरोध करें। आप AXIS बैंक में FASTag खाते को बंद करने के संबंध में एक ईमेल etc.management@axisbank.com लिख सकते हैं। दस्तावेजों में एक रद्द चेक, खाता संख्या, IFSC कोड, खाते का प्रकार और खाता बंद करने का कारण शामिल होगा। अगर आपका अकाउंट HDFC बैंक में है, तो 18001201243 पर कॉल करें और अपनी पसंदीदा भाषा चुनकर कॉर्पोरेट उपयोगकर्ताओं से बात करके भी आप फास्टैग की सेवा बंद कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × four =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments