Tuesday, September 27, 2022

चीन का खूबसूरत दिखने वाला यह इलेक्ट्रिक स्कूटर अब भारत में होगा लॉन्च, होंडा ने ट्रेडमार्क किया दायर

Honda u-go इलेक्ट्रिक स्कूटर वर्तमान में चीनी बाजार में ब्रिकी पर उपलब्ध है, जो एक बार चार्ज करने पर 75 किलोमीटर की दूरी तय करता है। स्पीड की बात करें तो honda u-go की टॉप स्पीड 53 किमी प्रति घंटे की है।

Upcoming Honda Electric Scooter : साल 2022 में एक के बाद एक लगातार वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों के पेटेंट करा रही हैं, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि हर दूसरे दिन हमारे सामने एक नए नाम के ट्रेडमार्क होने की रिपोर्ट सामने आती है। इनमें से सबसे हालिया रिपोर्ट जो आजकल इंटरवेब पर सामने आई है, वह है जापानी दोपहिया निर्माता होंडा द्वारा अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के नाम के पेटेंट के लिए आवेदन करना। होंडा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को यू-गो (u-go) कहा जाता है। हालांकि, अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हो पाई है, कि होंडा इस वाहन को भारत में लॉन्च करेगी या नहीं।

यह भी पढ़ें :- Modified Royal Enfield : टशन पड़ी भारी! अब करनी पड़ेगी जेल की सवारी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Honda u-go Electric Scooter Patented India
Honda u-go Electric Scooter Patented India

सिंगल चार्ज में 75km की रेंज

होंडा का यह honda u-go इलेक्ट्रिक स्कूटर वर्तमान में चीनी बाजार में ब्रिकी पर उपलब्ध है। चीन में सेल किए जाने वाले इस स्कूटर में एक BLDC मोटर का प्रयोग किया गया है,जो दो आकारों में आता है। इसमें पहला 1200 वाट और दूसरा 800 वाट है। स्कूटर में रिप्लेसेबल 30Ah लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है, जो एक बार चार्ज करने पर 75 किलोमीटर की दूरी तय करता है। वहीं होंडा का डुअल-बैटरी पैक 130 किमी तक की रेंज भी प्रदान करता है। स्पीड की बात करें तो honda u-go की टॉप स्पीड 53 किमी प्रति घंटे की है।

इस स्कूटर में फीचर्स के तौर पर चीन में ट्रिपल बीम एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी टर्न इंडिकेटर्स, फ्लोटिंग एलईडी टेल लैंप, एक इनवर्टेड एलसीडी मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और अन्य फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही स्कूटर में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन के साथ 12-इंच का फ्रंट व्हील और डिस्क ब्रेक सेटअप के साथ-साथ ड्रम ब्रेक सेटअप के साथ 10-इंच का रियर व्हील भी मिलता है।

यह भी पढ़ें :-चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदनें पर लगेगी 12,000 रुपये की चपत, कंपनी ने कीमत में किया तगड़ा इजाफा

Honda u-go Electric Scooter Patented India
Honda u-go Electric Scooter Patented India

डिजाइन में क्या है खास

डिजाइन के मामले में, होंडा यू-गो (Honda u-go) एक छोटा इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो एथर 450X के समान दिखता है और शहरी ग्राहकों के लिए तैयार है । डायमेंशनल तौर पर इस ई-स्कूटर का फ्रंट 1790mm लंबा और 690mm चौड़ा है और इसका वजन करीब 83 किलो है। स्कूटर के बॉडी पैनलों पर सरल ग्राफिक्स दिए गए हैं, एप्रन में हेडलाइट क्लस्टर होता है, जिसमें उल्टे ‘यू’ आकार का डीआरएल होता है, जबकि हैंडलबार एलईडी टर्न इंडिकेटर्स के एक सेट से घिरा होता है। रियर में रैपराउंड टेल लाइट्स मिलती हैं जो स्टाइल में साधारण हैं।

होंडा यू-गो भारतीय खरीदारों के लिए एक बेहतर विकल्प बन सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है, कि होंडा अपने चीनी वर्जन के बराबर यू-गो की कीमत भारतीय बाजार में भी रखे। इस स्कूटर का बेस वैरिएंट सिंगल 48V 30Ah लिथियम-आयन यूनिट के साथ है, और इसकी कीमत RMB 7,499 (लगभग 86,000 रुपये) है। वहीं टॉप ट्रिम वैरिएंट एक दोहरी बैटरी पैक से लैस है, और इसकी कीमत आरएमबी 7,999 (लगभग 92,000 रुपये) से थोड़ी अधिक होगी।

यह भी पढ़ें :-Tvs Ronin Launched : टीवीएस ने उतारी धांसू फीचर वाली सस्ती मोटरसाइकिल, ​कम कीमत में अब मिलेगा शानदार राइड का मजा

Honda u-go Electric Scooter Patented India
Honda u-go Electric Scooter Patented India

नोट: अब दिलचस्प बात यह है, कि अगर होंडा का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर देश में लॉन्च होता है, तो इसकी कीमत Bounce और Greta के इलेक्ट्रिक स्कूटरों के आसपास होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + fifteen =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments