Saturday, March 2, 2024

Honda Activa की छुट्टी कर देगा हीरो का नया स्कूटर Xoom, 4 हजार रुपये सस्ता!

Hero Xoom स्कूटर के LX और VX वैरिएंट का वजन सिर्फ 108 किलोग्राम है, जबकि टॉप-स्पेक ZX एक किलोग्राम भारी है। अब दिलचस्प बात यह है, कि फुली लोडेड Hero Xoom ZX की कीमत हाल ही में लॉन्च हुई Honda Activa H-Smart से लगभग 4,000 रुपये कम है,

Hero Xoom 110cc Scooter Launched : Hero MotoCorp ने आज घरेलू बाजार में Xoom 110 cc स्कूटर लॉन्च करने की घोषणा की है और इस स्कूटर के बेस LX वैरिएंट की कीमत 68,599 रुपये तय की गई है, वहीं अगर ग्राहक मिड-स्पेक वीएक्स वैरिएंट लेने के इच्छुक हैं, तो इसकी कीमत 71,799 रुपये और टॉप-स्पेक ZX वेरिएंट के लिए 76,699 रुपये तय की गई है। ध्यान दें, कि ये सभी कीमतें, एक्स-शोरूम इंट्रोडक्टरी, नई दिल्ली हैं।

Hero Xoom Scooter
Hero Xoom Scooter
Toyota Mirai Hydrogen Fuel Based Car

हीरो का नया Xoom स्कूटर कई खास फीचर्स से लैस हैं, इसके रेंज-टॉपिंग वैरिएंट ZX में सेगमेंट में पहली बार मिलने वाले जाइरोस्कोपिक सेंसर (Gyroscopic sensor) का उपयोग किया गया है, जो स्कूटर के झुके होने पर कॉर्नरिंग लाइट्स को सिग्नल भेजता है, और बदले में प्रोजेक्शन उस दिशा का सामना करता है, जहां झुकना मोड़ के माध्यम से होता है। हालांकि, सिस्टम तभी काम करता है जब स्कूटर चल रहा हो।

यह भी पढ़ें : वापस आ गई Toyota Innova डीजल, नए डिजाइन के साथ बुकिंग शुरू

हीरो का यह नया स्पोर्टी दिखने वाला स्कूटर डायमंड-कट अलॉय व्हील्स और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सहित Xtec-बेस्ड अपडेट से भी लैस है, जो कंसोल पर अलर्ट और नोटिफिकेशन दिखाने में मदद करता है। इसके अलावा, सुरक्षा की बेहतर बनाने के लिए 190 मिमी का फ्रंट डिस्क ब्रेक भी उपलब्ध है, जबकि अन्य दो वेरिएंट में केवल 130 मिमी ड्रम सेटअप अप फ्रंट (130 मिमी रियर ड्रम फॉर ऑल) मिलता है।

Hero Xoom Scooter
Hero Xoom Scooter

Hero Xoom VX में ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन भी मिलता है, लेकिन इसका बैकलिट अलग है और ब्लूटूथ तकनीक की पेशकश नहीं करता है। वहीं इस स्कूटर के एंट्री-लेवल LX ट्रिम में केवल एक सेमी-डिजिटल क्लस्टर है, लेकिन वैकल्पिक रूप से USB चार्जर जैसे एलिमेंट्स आपको मिल जाते हैं।

यह भी पढ़ें :- Mahindra की इलेक्ट्रिक कार के लिए शुरू हुई बुकिंग, 150kmph की टॉप स्पीड के साथ इतनी है कीमत

इंजन स्पेक्स की बात करें तो इस नए स्कूटर में आपको Pleasure Plus और Maestro Edge 110 में पाया जाना वाला 110.9 cc सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन का उपयोग किया गया है, यह इंजन 7,250 आरपीएम पर 8 एचपी की अधिकतम पावर आउटपुट और 5,750 आरपीएम पर 8.7 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं i3s आइडल स्टार्ट/स्टॉप तकनीक ईंधन बचाने के लिए इस स्कूटर के साथ स्टैंडर्ड रूप से उपलब्ध है।

Hero Xoom स्कूटर के LX और VX वैरिएंट का वजन सिर्फ 108 किलोग्राम है, जबकि टॉप-स्पेक ZX एक किलोग्राम भारी है। ईंधन टैंक की क्षमता 5.2 लीटर है जबकि सीट की ऊंचाई और ग्राउंड क्लीयरेंस क्रमशः 770 मिमी और 155 मिमी है। अब दिलचस्प बात यह है, कि फुली लोडेड हीरो जूम जेडएक्स की कीमत लगभग हाल ही में लॉन्च हुई Honda Activa H-Smart से 4,000 रुपये कम है, और TVS Jupiter से भी किफायती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 + 13 =

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments