Friday, October 7, 2022

चलती कार में सनरूफ का मजा अब पड़ेगा भारी, पुलिस ने कर ली है चालान की तैयारी

सनरूफ को लेकर कई राज्यों की पुलिस ने नियम तोड़ने पर चेतावनी जारी की है। कोलकाता के लालबाजार इलाके के ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को उन लोगों के खिलाफ अभियान शुरू करने का आदेश दिया गया है जो चलती कार के दौरान सनरूफ से बाहर निकलते हैं।

Open Sunroof Give Fine : बीते कुछ समय से सनरूफ वाली कारों की मांग लगातार बढ़ रही है, लेकिन ऐसा लगता है, कि सनरूफ के फीचर का असली मतलब लोगों को पता ही नहीं है। हम कई बार लोगों को सनरूफ से बाहर निकलते हुुए देखते हुए हैं, जो कार की सनरूफ से बाहर निकलकर खुद को किसी राजनेता से कम नहीं समझते हैं। लेकिन सनरूफ का मतलब न समझने वाले लोगों के लिए पुलिस ने अब चालान जारी करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें :- Modified Royal Enfield : टशन पड़ी भारी! अब करनी पड़ेगी जेल की सवारी, पुलिस ने दर्ज किया केस

Sunroof Cars india
Sunroof Cars india

हाल ही के दिनों में सनरूफ से बाहर निकलने का यह चलन अचानक बढ़ गया है। सर्दियों के मौसम और छुट्टियों के कारण सुहावने मौसम को देखते हुए, सनरूफ से बाहर निकलने के ऐसे मामले अब और भी अधिक हो गए हैं। हालांकि, लापरवाही को रोकने और सड़क और सार्वजनिक सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए, कोलकाता की यातायात पुलिस ऐसे मामलों में कानूनी कार्रवाई करने पर मजबूर है।

सनरूफ से लटकने पर जुर्माना

सनरूफ को लेकर कई राज्यों की पुलिस ने नियम तोड़ने पर चेतावनी जारी की है। कोलकाता के लालबाजार इलाके के ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को उन लोगों के खिलाफ अभियान शुरू करने का आदेश दिया गया है जो चलती कार के दौरान सनरूफ से बाहर निकलते हैं। बीते कुछ दिनों में पुलिस के सामने ऐसे कई उदाहरण आए हैं जहां लोग शहर के व्यस्त इलाकों पर सनरूफ से बाहर निकलकर अपनी जान जोखिम में डालते दिखाई दिए हैं।

यह भी पढ़ें :-चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदनें पर लगेगी 12,000 रुपये की चपत, कंपनी ने कीमत में किया तगड़ा इजाफा

Sunroof Cars india
Sunroof Cars india

सनरूफ के फायदे और नुकसान

कुछ साल पहले तक भारतीय बाजार में सनरूफ लग्जरी कारों का फीचर हुआ करते थे। लेकिन अब भारत में कई किफायती वाहनों में भी सनरूफ कस विकल्प मिलता है। एक तरफ जहां सनरूफ दिखने में शानदार होता है, वहीं इसके चलते कैबिन में भी काफी वेंटिलेशन और बना रहता है। कई बार तेज गति से खिड़कियां खुली रखने से हवा सीधे आपकी आंखों पर जा सकती है, जिससे परेशानी हो सकती है। ऐसे सनरूफ का इस्तेमाल हवा भी देता है, और कोई परेशानी भी पैदा नहीं करता।

देखा जाए तो सनरूफ बड़े काम का फीचर है, लेकिन यह कई बार काफी खतरनाक भी साबित होती है, खासकर बच्चों के लिए। क्योंकि अगर चलती कार में बच्चे सनरूफ से बाहर निकलते हैं, तो अचानक ब्रेक लगने से झटका लग सकता है। साथ ही, अन्य वाहनों के छोटे-छोटे पत्थरों की तरह मलबा उन पर टकरा सकता है और चोटिल कर सकता है। वहीं कई बार सनरूफ से लटकने पर बिजली के तार भी गंभीर खतरा पैदा करते हैं।

यह भी पढ़ें :-Tvs Ronin Launched : टीवीएस ने उतारी धांसू फीचर वाली सस्ती मोटरसाइकिल, ​कम कीमत में अब मिलेगा शानदार राइड का मजा

Sunroof Cars india
Sunroof Cars india

10 लाख के भीतर वाली सनरूफ कारें

ऑटोमोटिव की गहराई को मापने वाले लोग सनरूफ का मजाक उड़ाते हैं, वे यहां तक दावा करते हैं, कि “सनरूफ भारत की गर्म परिस्थितियों के लिए नहीं हैं।” लेकिन जहां तक ​​हम भारतीयों की बात है, हम इस सुविधा को प्रीमियम हैचबैक और कॉम्पैक्ट एसयूवी सहित कुछ अधिक किफायती कारों में पेश होते हुए देखकर खुश हैं। वर्तमान में 10 लाख की कीमत पर कई ऐसी कारें मौजूद हैं, जो सनरूफ की पेशकश करती हैं, इनमें टाटा नेक्सॉन, हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट और मारुति ब्रेज्जा जैसी कारों में मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − 9 =

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments